Move to Jagran APP

सीवरेज समस्या से परेशान लोगों का दो घंटा धरना

सीवरेज की समस्या को लेकर महाजन कॉलोनी वासियों ने सोमवार को प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 07:19 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 06:29 AM (IST)
सीवरेज समस्या से परेशान लोगों का दो घंटा धरना
सीवरेज समस्या से परेशान लोगों का दो घंटा धरना

जागरण संवाददाता, बटाला : सीवरेज की समस्या को लेकर महाजन कॉलोनी वासियों ने सोमवार को प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। धरना-प्रदर्शन सुबह दस बजे से लेकर 12 बजे तक चला। लोगों ने प्रशासन को चेतावनी देते कहा कि यदि सीवरेज की समस्या का जल्द निवारण नहीं किया जाएगा तो वे लोग आने वाले दिनों में रोड जाम करेंगे। इस दौरान कोई नुकसान होता है तो उसके सिविल प्रशासन जिम्मेदार होगा। कामकाजी लोगों ने तो अपना काम छोड़कर इस धरने में शामिल हुए।

loksabha election banner

गौर हो कि महाजन कॉलोनी की सीवरेज समस्या पिछले 20 वर्ष से चल रही है। प्रशासन से लेकर स्थानीय लीडरशिप इस समस्या को लेकर नजरअंदाज कर रही है। लेकिन लोगों के लिए सीवरेज की समस्या भंयकार रूप धारण कर चुकी है। उनका इस इलाके में रहना जीना मुहाल हो चुका है। धरने का नेतृत्व कर रहे विजय त्रेहन ने बताया कि वे इस इलाके में वर्ष 1977 के निवासी हैं। तब यह इलाका इंप्रवमेंट का पड़ता था, बाद में नगर-कौंसिल के अधीन आते ही इस इलाके को नजरअंदाज करना शुरू कर दिया। इस समस्या को लेकर नगर कौंसिल के समक्ष कई बार लिखित रूप से शिकायत दे चुके हैं, कितु समस्या वैसे ही बरकरार है।

इसी तरह व्यापारी राकेश कुमार उर्फ काला ने बताया कि उनका बचपन इस इलाके में व्यतीत हुआ। इलाके की सीवरेज समस्या को लेकर लोगों ने एकजुटता से कई बार आवाज उठाई, परंतु हर बार झूठे आश्वासन के अलावा उन्हें कुछ हासिल नहीं हुआ। इलाके की तृप्ता रानी ने बताया कि इस समस्या से तंग आकर कई बार जहां से पलायन करने का विचार बनाया, लेकिन उनके घर को खरीदने वाला कोई ग्राहक नहीं है। किसी समय इस इलाके को शहर की पॉश कालोनी में शुमार करती थी। गंभीर समस्या को लेकर अब कोई भी जहां पर मकान खरीदने के लिए राजी नहीं है। मौके पर प्रतिभा सरीन, किरण चड्ढा, विजय शर्मा, नीरज शर्मा आदि मौजूद रहे।

उधर, प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि अगर उनकी कोई परेशानी है तो वे उनके कार्यालय पहुंचकर अपनी समस्या के बारे चर्चा कर सकते हैं। रोष-प्रदर्शन से कोई भी समस्या का हल नहीं निकलता। सीवरेज समस्या को लेकर अमृत स्कीम के तहत नए सिरे से वहां पर काम चालू होगा। नया सीवरेज डालने पर ही हल होगी समस्या

जानकार कहते हैं कि शहर के ज्यादातर इलाकों का सीवरेज कंडम हो चुका है, इसलिए सीवरेज की समस्या पैदा हो रही है। जितनी देर तक नया सीवरेज नहीं डाला जाता, तब तक समस्या का हल होना मुश्किल है। कोट्स

केवल महाजन कॉलोनी ही नहीं पूरे शहर की सीवरेज समस्या है। इस समस्या के निवारण के लिए उनके पास पर्याप्त फंड नहीं है। कई बार नगर कौंसिल को पत्र लिख चुके हैं। उल्टा जवाब सुनने में मिलता है कि उनके पास इन कार्यो के लिए फंड की प्रोवीजन नहीं है। ऊपर से चुनाव-आचार संहिता लगने से अमृत योजना का प्रोजेक्ट ठंडे-बस्ते में पड़ गया है।

हरप्रीत सिंह ढिल्लों, एसडीओ, वाटर एंड सीवरेज विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.