Move to Jagran APP

करतारपुर कॉरिडोर: मुआवजे की राशि से टीडीएस कटौती पर भड़के किसान, काम रुकवाया

करतारपुर कॉरिडोर केे निर्माण में एक बार फिर बाधा आ गई है। किसानों ने मुआवजा राशि से 10 फीसद टीडीएस की कटौती के विरोध कॉरिडोर का कार्य रुकवा दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 04 May 2019 11:44 AM (IST)Updated: Sat, 04 May 2019 11:44 AM (IST)
करतारपुर कॉरिडोर: मुआवजे की राशि से टीडीएस कटौती पर भड़के किसान, काम रुकवाया
करतारपुर कॉरिडोर: मुआवजे की राशि से टीडीएस कटौती पर भड़के किसान, काम रुकवाया

कलानौर (गुरदासपुर), जेएनएन। श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के लिए भारत-पाक के बीच बन रहे कॉरिडोर का काम किसानों ने एक बार फिर रुकवा दिया है। कॉरिडोर के लिए जमीन अधिग्रहण के मुआवजा राशि से 10 फीसद टीडीएस काटे जाने पर किसान भड़क गए हैं। किसान  टीडीएस काटे जाने और मुआवजा देने में देरी को लेकर धरनेेपर बैठ गए। किसानों ने इस दौरान जिला प्रशासन और पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। 

loksabha election banner

धरने पर बैठे किसान बोले- नहीं चाहिए मुआवजा, सरकार वापस दे जमीन

किसानों का कहना है कि जमीन अधिग्रहण के चार महीने बीत जाने के बाद भी उन्हें मुआवजा नहीं मिला। अब प्रशासन मुआवजा राशि पर 10 फीसद टीडीएस काटने की बात कर रहा है। उन्हें ये मंजूर नहीं है। किसानों की ओर से धरने पर बैठने के बाद एसडीएम डेरा बाबा नानक गुरसिमरन सिंह ढिल्लों और पुलिस टीम भी मौके पर पहुंची।

चेक लेने पहुंचे किसान।

किसान बाबा सुखदेव सिंह, जोगिंदर सिंह, जैमल सिंह, कुलवंत सिंह, बलदेव सिंह फौजी, शेरा, दर्शन सिंह, पलि‍विंदर सिंह, गुरनाम सिंह, सतनाम सिंह व  बलदेव सिंह का कहना है कि कॉरिडोर के लिए गांव जोडिय़ां, चंदू नंगल, पखोके और डेरा बाबा नानक के 250 किसानों की 58 एकड़ जमीन जबकि चेक पोस्ट के लिए 50 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। कॉरिडोर बनाने के लिए मिट्टी डालने का काम चल रहा है। गुरुघर का काम होने के कारण किसान चुप रहे। प्रशासन ने प्रति एकड़ 34 लाख रुपये कीमत तय की थी। उस समय मुआवजे में किसी तरह की कटौती की बात नहीं हुई थी। 

----------------

प्रशासन ने कटवाई थी किसानों की कच्ची फसल

किसानों का कहना है कि करीब दो महीने पहले नेशनल हाईवे अथॉरिटी की ओर से सीगल कंपनी के सहयोग से श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर का काम करवाया था।  प्रशासन ने काम शुरू करवाने के लिए लिखित आश्वासन देकर किसानों की कच्ची फसल कटवाई थी। प्रशासन अब मुआवजा न देकर किसानों को परेशान कर रहा है। 

--------------

किसानों को होगा प्रति एकड़ साढ़ तीन लाख रुपये का नुकसान

मुआवजे की राशि से टीडीएस कटने से किसानों को साढ़े तीन लाख रुपये प्रति एकड़ नुकसान होगा। किसानों में इस बात को लेकर भी रोष है कि जिसके पास एटीएम कार्ड नहीं है उसका टीडीएस 20 फीसद काटने की बात कही जा रही है। सरकार धक्केशाही कर रही है। किसानों ने कहा कि उन्हें मुआवजा नहीं चाहिए, उन्हे जमीन वापस की जाए। 

एसडीएम के समझाने पर भी नहीं माने किसान 

एसडीएम गुरसिमरन सिंह ढिल्लों ने किसानों से कहा कि वह नियमों के विपरीत नहीं जा सकते। काफी समझाने के बाद भी किसान धरने पर अड़े रहे और कॉरिडोर का काम नहीं होने दिया। 

3.63 करोड़ मुआवजा बांटा : एसडीएम

एसडीएम गुरसिमरन सिंह ने बताया कि  आइसीपी इंटरनेशनल चेक पोस्ट के लिए अधिग्रहण की गई 58 एकड़ जमीन का 3.63 करोड़ रुपये मुआवजा किसानों को दिया जा चुका है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.