Move to Jagran APP

किसानों का चक्का जाम, दो घंटे राहगीर रहे परेशान

बेचे गए गन्ने की मिल मालिकों की तरफ से अदायगी न करने पर शुक्रवार को पगड़ी संभाल जट्टा लहर किसान संगठन के नेतृत्व में हजारों किसानों ने तिब्बड़ी फाटक के पास करीब दो घंटे तक गुरदासपुर-मुकेरियां मार्ग पर जाम लगा दिया। इ

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 05:25 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 05:25 PM (IST)
किसानों का चक्का जाम, दो घंटे राहगीर रहे परेशान
किसानों का चक्का जाम, दो घंटे राहगीर रहे परेशान

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : बेचे गए गन्ने की मिल मालिकों की तरफ से अदायगी न करने पर शुक्रवार को पगड़ी संभाल जट्टा लहर किसान संगठन के नेतृत्व में हजारों किसानों ने तिब्बड़ी फाटक के पास करीब दो घंटे तक गुरदासपुर-मुकेरियां मार्ग पर जाम लगा दिया। इससे दोनों तरफ सैकड़ों वाहन जाम में फंस गए तथा एक किलोमीटर से अधिक वाहनों की लाइनें लग गई। धरने के चलते लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। इसके बाद किसानों ने डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर कार्यालय के समक्ष धरना दिया और नारेबाजी की। प्रदर्शन का नेतृत्व कंवलप्रीत ¨सह काकी ने किया। इसके अलावा अपनी मांगों को लेकर किसानों ने शहर के विभिन्न बाजारों में रोष मार्च भी निकाला।

loksabha election banner

तिब्बड़ी फाटक के पास दिए गए धरने को संबोधित करते हुए किसानों ने कहा कि पंजाब सरकार को पिछले एक माह से किसानों की गन्ने की फसल संबंधी अदायगी करने की अपील की गई थी, लेकिन न तो पंजाब सरकार ने अदायगी की और न ही सहकारी मिलों के 274 करोड़ रुपये किसानों के खाते में डाले। इसके अलावा निजी मिल मालिकों को किसानों के 634 करोड़ रुपये गन्ने की अदायगी करने के लिए कोई तालमेल नहीं किया। किसानों ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से किसानों के गन्ने की 8500 करोड़ रुपये की रकम गन्ना मिल मालिकों व विभिन्न प्रांतों की सरकारों पर बकाया है।

इस दौरान एसडीएम सकतर ¨सह बल को किसानों की ओर से मांगों संबंधी मांग पत्र भी सौंपा गया। एसडीएम बल ने कहा कि लोकल स्तर की मुश्किलों संबंधी जल्द ही मिल मालिकों से बैठक की जाएगी और इस समस्या का हल निकाला जाएगा। उन्होंने साथ ही कहा कि किसानों के बनते बकाए जल्द ही दिला दिए जाएंगे।

इस मौके पर सल¨वदर ¨सह प्रधान दोआबा किसान संघर्ष कमेटी, गुरप्रताप ¨सह, जंगवीर ¨सह, सुखबीर ¨सह, सतनाम ¨सह बागडिय़ां, परमजीत, सुखदेव ¨सह,बलदेव ¨सह, ठाकुर नागदेव सिहं, कुलबीर ¨सह, हरप्रीत ¨सह, रणजोध ¨सह चाहल आदि उपस्थित थे।

बकाए की अदायगी के लिए 15 अगस्त तक का दिया अल्टीमेटम

धरने में किसान नेताओं ने कहा कि यदि पंजाब सरकार व गन्ना मिल मालिकों ने 15 अगस्त तक किसानों को गन्ने की अदायगी न की तो वह नेशनल हाईवे व बड़े रेल मार्ग को अनिश्चित समय के लिए ठप करेंगे।

अदायगी न होने से रुके कई कार्य : सुखदेव

किसान सुखदेव ¨सह, नागदेव ¨सह, हरमनजीत ¨सह, द¨वदर ¨सह, भू¨पदर ¨सह व सर्वजीत ¨सह ने बताया कि मिल मालिकों व सरकार की ओर से अदायगी न किए जाने के चलते उनके कई अहम कार्य रुके पड़े है। अलावा कुछ किसानों की ओर से अगस्त माह में कुछ समारोह भी तय किए गए है। इसके चलते उन्हें अदायगी न होने के कारण उनकी ¨चता बढ़ती जा रही है और उनके मन में बार बार यही ख्याल आ रहा है कि यदि उन्हें समय पर अदायगी नहीं हुई तो वह समारोह कैसे कर पाएंगे और मजबूरन उन्हें ब्याज पर पैसे लेने पड़ सकते है।

पैसे न होने से बेटे का कर्ज लेकर करवा रहा इलाज : शमशेर

गुरदासपुर के किसान शमशेर ¨सह ने बताया कि कुछ समय पहले एक सड़़क दुघर्टना में उसका बेटा गंभीर रूप में घायल हो गया था। इसके चलते उसके इलाज पर काफी खर्च आया है। उसने बताया कि गन्ने की फसल की अदायगी न होने के कारण वह कर्ज पर पैसे लेकर अपने बेटे का इलाज करवा रहा है। अगर उसे फसल की समय पर अदायगी हो जाती है। उन्होंने कहा कि उन्होंने पहले ही कर्ज लेकर गन्ना की फसल की बिजाई की थी। पहले भी उसके सिर पर कर्ज को बोझ है, लेकिन ऊपर से अदायगी न होने के कारण उसके बेटे को चोट आने के चलते उसे फिर से कर्ज लेना पड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.