Move to Jagran APP

मनरेगा के तहत विकास कार्य करवाने में गुरदासपुर राज्य में दूसरे स्थान पर

जिला गुरदासपुर राज्य भर में से मनरेगा स्कीम के तहत विकास कार्य करवाने में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। जिले में विकास कार्य युद्ध स्तर पर बहुत ही तेजगति से चल रहे हैं। यह जानकारी एडीसी डवलपमेंट बलराज सिंह संधू ने दी।

By Edited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 06:16 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 09:45 AM (IST)
मनरेगा के तहत विकास कार्य करवाने में गुरदासपुर राज्य में दूसरे स्थान पर
गुरदासपुर एडीसी संधू जानकारी देते हुए। (जागरण)

गुरदासपुर, जेएनएन। जिला गुरदासपुर राज्य भर में से मनरेगा स्कीम के तहत विकास कार्य करवाने में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। जिले में विकास कार्य युद्ध स्तर पर बहुत ही तेजगति से चल रहे हैं। यह जानकारी एडीसी डवलपमेंट बलराज सिंह संधू ने दी। एडीसी संधू ने बताया कि मनरेगा स्कीम इस उद्देश्य से चलाई जा रही है कि ग्रामीण लोगों के जीविका के साधनों में बढ़ोतरी की जाए व गैर हुनरमंद ग्रामीण लोग स्कीम के तहत जाब कार्ड बनाकर रजिस्टर्ड हों। यदि कोई स्कीम के तहत काम करने के इच्छुक हैं तो उनको साल में 100 दिन का रोजगार मुहैया करवाया जाएगा।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष के दौरान 42954 परिवारों को अब तक रोजगार मुहैया करवाया गया है। इन लोगों को रोजगार मुहैया करवाने पर करीब 48.45 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। इस स्कीम के तहत 667 थापर माडल छप्पड़ों के अस्टीमेट मंजूर कर लिए गए हैं। इनमें से 430 थापर माडल छप्पड़ों का काम चल रहा है और दस थापर माडल छप्पड़ों के काम मुकम्मल कर दिए गए हैं। पार्को व स्टेडियमों का हो रहा काम एडीसी ने बताया कि मनरेगा स्कीम के तहत 509 पार्को की शिनाख्त की गई है, जिनमें से अब तक 358 का काम शुरू कर दिया गया है और 35 पार्कों का काम मुकम्मल हो चुका है।

स्कीम के तहत अब तक 6.13 लाख पौधे लगाने की शनाख्त की गई। उन्होंने बताया कि खेल स्टेडियम, राजीव गांधी सेवा केंद्रों का निर्माण कार्य, आंगनबाड़ी सेंटर का निर्माण कार्य, सोलिड वेस्ट मैनेमेंजट प्रोजेक्ट, सड़कों पर मिट्टी डालने का काम आदि करवाया जा रहा है। स्कीम के तहत अब तक 7192 कैंटल शैंड बनाने की शिनाख्त की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.