Move to Jagran APP

बीमारियों से बचाव के लिए दवाई का हो छिड़काव

मानसून का मौसम चल रहा है। इस मौसम में कई जगहों में बारिश का पानी खड़ा हो जाता है। इस पर मक्खी और म'छर पैदा हो जाते हैं। इससे कई प्रकार की बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया, हैजा, टाइफाइड आदि कई प्रकार के बीमारी फैलते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 04:27 PM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 04:27 PM (IST)
बीमारियों से बचाव के लिए दवाई का हो छिड़काव
बीमारियों से बचाव के लिए दवाई का हो छिड़काव

संवाद सहयोगी, दीनानगर : मानसून का मौसम चल रहा है। इस मौसम में कई जगहों में बारिश का पानी खड़ा हो जाता है। इस पर मक्खी और मच्छर पैदा हो जाते हैं। इससे कई प्रकार की बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया, हैजा, टाइफाइड आदि कई प्रकार के बीमारी फैलते हैं।

loksabha election banner

इन सब बीमारियों से बचाव के लिए लोगों की मांग है कि नगर कौंसिल की ओर से पूरे शहर में फॉ¨गग मशीन से कीटनाशक दवाई का छिड़काव किया जाए, ताकि लोग कुछ हद तक तो इन बीमारियों से बच सकें । इन बीमारियों से बचने के लिए लोगों को भी चाहिए कि वह अपने घरों के आसपास बरसात का पानी इकट्ठा न होने दें और अपने घरों में कूलर, टायर और अपने घरों की छत पर रखे पुराने बर्तनों में भी बरसाती पानी इकट्ठा न होने दें और अपने आसपास सफाई रखें। इसके बारे में जब लोगों से बात की गई तो उन्होंने अलग-अलग ढंग से इन बीमारियों से बचने के लिए शहर वासियों को सलाह दी।

घरों के आस-पास पानी जमा न होने दें : अजय कुमार

अजय कुमार ने कहा कि बरसात के मौसम में मलेरिया आदि से बचाव के लिए नगर कौंसिल को कीटनाशक दवाई का छिड़काव करना चाहिए। लोगों को भी इन बीमारियों के बचाव के लिए प्रयास करने चाहिए। लोगों को अपने घरों में सफाई रखनी चाहिए। अपने घरों के आसपास बरसात का पानी जमा नहीं होने देना चाहिए।

बीमारियों से बचाव के लिए एक दूसरे की मदद करें :अमरजीत ¨सह

अमरजीत ¨सह ने कहा कि हमें मिली हुई ¨जदगी बहुत कीमती है। हर आम और खास को इन बीमारियों के बचाव के लिए एक दूसरे की मदद करनी चाहिए और अपने घरों के आसपास बरसाती पानी और गंदगी को इकट्ठा न होने दें। तभी हम सब इन बीमारियों से मुक्त रह सकते हैं। लोग अपने आस-पास सफाई का विशेष ध्यान दें : रु¨पदर कौर

रु¨पदर कौर ने कहा कि बरसात के दिनों में डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड और हैजा जैसी बीमारियां बरसाती पानी और गंदगी के कारण ही होती हैं । नगर कौंसिल को चाहिए कि लोगों को इन बीमारियों से बचाने के लिए समय-समय पर कीटनाशक का छिड़काव कर मच्छर और मक्खी का खात्मा करना चाहिए। लोगों को अपने आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। समय-समय पर करवाएं जांच : रमन महाजन

रमन महाजन ने कहा कि नगर कौंसिल के साथ हमारी अपनी जिम्मेदारी भी बनती है कि हम अपने आसपास गंदगी न फैलाएं और अपने घरों के आसपास पानी जमा न होने दें। इन बीमारियों से बचने के लिए समय पर अपनी जांच करवाएं और खुद प्रयास करें कि हमारे घरों के नजदीक ऐसे वह स्थान यहां बरसाती पानी इकट्ठा हो रहा हो उस स्थान को ठीक करें, साथ ही अपने आसपास सफाई का पूरा ध्यान रखें। फॉ¨गग का कार्य चल रहा है : सेनेटरी इंस्पेक्टर

इस संबंध में सेनेटरी इंस्पेक्टर हरपाल ¨सह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पिछले महीने से मच्छर और मक्खियों से बचाव के लिए पूरे शहर में फॉ¨गग शुरू करवा दी गई है। लोगों को परेशानी नहीं आने दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.