Move to Jagran APP

ठंड बढ़ते ही मूंगफली व गजक की मांग बढ़ी

ठंड बढ़ने के साथ ही लोगों के खाने का जायका भी बदलने लग जाता है। बारिश के बाद बढ़ी ठंड ने लोगों में मूंगफली गजक रेवड़ी शक्करगंदी के अलावा खजूर की भी मांग बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 11:42 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 11:42 PM (IST)
ठंड बढ़ते ही मूंगफली व गजक की मांग बढ़ी
ठंड बढ़ते ही मूंगफली व गजक की मांग बढ़ी

संवाद सहयोगी, दीनानगर : ठंड बढ़ने के साथ ही लोगों के खाने का जायका भी बदलने लग जाता है। बारिश के बाद बढ़ी ठंड ने लोगों में मूंगफली, गजक, रेवड़ी, शक्करगंदी के अलावा खजूर की भी मांग बढ़ गई है। इन्हें बेचने के लिए बाहर से आए लोग जगह-जगह शहर में रेहड़ी लगाकर सामान बेच रहे हैं। वहीं मूंगफली बेच रहे लोग तो उसी समय लोगों को गर्म मूंगफली दे रहे है।

loksabha election banner

इससे उनके पास भारी भीड़ लगी हुई है। सूखे मेवे काजू, बादाम महंगा होने के कारण गरीब लोगों के पहुंच के बाहर है। मूंगफली व गजक अमीर-गरीब हर वर्ग की पसंद बनी हुई है। ठंड बढ़ते ही मूंगफली और गजक का कारोबार बढ़ गया है। 10 से 20 फीसदी के इजाफे के साथ जिला के बाजारों में यह आसानी से उपलब्ध है। आने वाले दिनों में मूंगफली व गजक की मांग और बढ़ सकती है। जिला भर के कारोबारियों ने मूंगफली और गजक के डिमांड आर्डर दे दिए हैं। बाजार में इस बार थोक में मूंगफली 80 से 100 रुपये के बीच प्राप्त हो रही है तो रेहड़ी पर यह 100 ग्राम 10 से 15 रुपये में दे रहे हैं।

मूंगफली में छुपा है सेहत का राज

मूंगफली को भारत में गरीबों का बादाम के नाम से भी जाना जाता है। । मूंगफली में मौजूद पोषक तत्वों की भरमार होती है। 100 ग्राम मूंगफली में 567 कैलोरी, 49 ग्राम फैट्स, जीरो कोलेस्ट्रॉल, सोडियम 18 मिलीग्राम, विटामिन, प्रोटीन व फाइबर सहित अनेक तत्व पाए जाते है। मूंगफली में प्रोटीन का एक सस्ता स्त्रोत भी है।

सूप व शक्करगंदी के बढ़े रेट

शहर में सूप व शक्करगंदी के रेट बढ़ गए है। सूप की एक प्लेट जो पहले 10 से 15 रुपये में मिलती थी। अब वो 20 से 30 रुपये में दे रहे। वहीं गर्म शक्करगंदी 160 रुपये किलोग्राम के हिसाब से बेच रहे है। सर्दी बढ़ने के दोनों की मांग बढ़ गई है।

------------

गजक तिल - 130 रुपये प्रति किलो गजक मूंगफली- 100 रुपये किलो मूंगफली खुदरा- 80 से 100 रुपये प्रति किलो मूंगफली दाना -120 से 150 रुपये प्रति किलो रेवड़ी -120 से 180 रुपये प्रति किलो खजूर- 100 से 120 रुपये प्रति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.