संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : किसानों को खेतीबाड़ी विभाग की ओर से दी जा रही स्कीमों संबंधी जानकारी देने के लिए शुक्रवार को स्थानीय पंचायत भवन में डीसी गुरलवलीन ¨सह सिद्धू ने खेतीबाड़ी उत्पादन कमेटी व अन्य विभागों के अधिकारियों से बैठक की।

बैठक के दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) जग¨वदरजीत ¨सह सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित हुए। बैठक के दौरान डीसी गुरलवलीन ¨सह सिद्धू ने खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों संबंधी जानकारी देने के लिए प्रेरित किया, ताकि किसान इन सुविधाओं का भरपूर लाभ उठा सकें। इस दौरान खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से ब्लॉक स्तरीय व गांव स्तर पर 57 कैंप लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि भूमि पर से पहले प्राप्त किए गए सैंपल 17 हजार 216 थे और ग्रिड की ओर से जिलेभर में सैंपल लिए जा रहे हैं और खादों के 17 सैंपल, दवाइयों के 11 और बीजों के 37 सैंपल नवंबर माह में लिए गए थे, जिन की परख की जा रही है।

उन्होंने बताया कि किसानों को पराली को न जलाने के लिए विभिन्न कैंपो के माध्यम से जागरुक किया जा रहा है और किसानों को अपील की जा रही है कि वह खेती-बाड़ी के संसाधन एग्रो सर्विस सेंटर से लेकर खेती को तरजीह दें, ताकि जहां उनकी आमदन में बढ़ोतरी हो सके तो वहीं खर्चा भी कम हो। इस मौके पर एसडीएम सकत्तर ¨सह बल गुरदासपुर, एसडीएम रोहित गुप्ता बटाला, एसडीएम विजय सियाल डेरा बाबा नानक, डीडीपीओ हर¨जदर ¨सह, सहायक कमिश्नर रमन कोछड़, नवतेज ¨सह सोढी, मु यखेती बाड़ी अधिकारी स्वरूप कुमार, खेती-बाड़ी अधिकारी रमेश शर्मा, किसान दिलबाग ¨सह, डिप्टी डायरेक्टर डेयरी विभाग कश्मीर ¨सह, डिप्टी डायरेक्टर बागवानी बल¨वदर ¨सह सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!