Move to Jagran APP

Kartarpur Corridor: पिलर लगाने के बाद काम रुका, फसल संभालने में जुटे किसान

श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के दर्शनों के लिए बनाए जाने वाले कॉरिडोर का काम पिछले कुछ दिनों से धीमा हो गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 01:40 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 01:40 PM (IST)
Kartarpur Corridor: पिलर लगाने के बाद काम रुका, फसल संभालने में जुटे किसान
Kartarpur Corridor: पिलर लगाने के बाद काम रुका, फसल संभालने में जुटे किसान

कलानौर [महिंदर सिंह अर्लीभन्न]। श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के दर्शनों के लिए बनाए जाने वाले कॉरिडोर का काम पिछले कुछ दिनों से धीमा हो गया है। अधिग्रहण के लिए जमीन पर पिलर लगाने के बाद प्रशासन की ओर से आगे कोई कदम नहीं बढ़ाया गया है। इससे किसानों में उम्मीद बंध गई है कि जब तक प्रशासन जमीन का अधिग्रहण करेगा, उससे पहले गेहूं की फसल काट लेंगे।

loksabha election banner

किसान सूबा सिंह, अमरजीत सिंह, गुरुप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, मुख्तयार सिंह, परमिंदर सिंह व रणजीत सिंह का कहना है कि कुछ दिन पहले जब प्रशासन ने कॉरिडोर के काम में तेजी लाई थी तो किसानों को डर सताने लगा था कि उनकी गेहूं की फसल नष्ट हो जाएगी।

सीमा से लेकर गांव मान तक जमीन पर पिलर लगाने के बाद कॉरिडोर का काम अचानक धीमा हो गया है। 25 फरवरी के बाद से कॉरिडोर की जमीन के संबंध में कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इस बीच 14 दिन बीत गए हैं। अब किसानों को उम्मीद बंधी है कि जब तक प्रशासन जमीन अधिग्रहण शुरू करेगा, वे गेहूं की फसल काट लेंगे। गौरतलब है कि सवा चार किलोमीटर में करीब 54 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

पीली कुंगी व तेले से बचाव के लिए कीटनाशकों का छिड़काव

किसानों का कहना है कि गेहूं को पीली कुंगी और तेले के रोग से बचाने के लिए कीटनाशकों का छिड़काव शुरू कर दिया है। अब गेहूं की फसल 25 से 30 दिन में तैयार हो जाएगी। गांव चंदू नंगल जोडिय़ां, डेरा बाबा नानक और पखोके टाहली साहिब के किसानों की ज्यादातर जमीन कॉरिडोर में आएगी। गेहूं की बिजाई के लिए प्रति एकड़ करीब आठ हजार रुपये खर्च आता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.