Move to Jagran APP

Batala Blast: मालिक ने दो साल पहले स्टांप पेपर देकर कही थी ऐसी बात, प्रशासन किए रहा आंखें बंद

दो साल पहले वर्ष 2017 में जब पटाखा फैक्टरी में हुए ब्लास्ट में एक मजदूर की जान चली गई थी तो फैक्टरी मालिक ने स्टांप पेपर पर लिखकर दिया था कि वह फैक्टरी शिफ्ट कर देगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 10:28 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 08:29 AM (IST)
Batala Blast: मालिक ने दो साल पहले स्टांप पेपर देकर कही थी ऐसी बात, प्रशासन किए रहा आंखें बंद
Batala Blast: मालिक ने दो साल पहले स्टांप पेपर देकर कही थी ऐसी बात, प्रशासन किए रहा आंखें बंद

बटाला [विनय कोछड़]। दो साल पहले वर्ष 2017 में जब पटाखा फैक्टरी में हुए ब्लास्ट में एक मजदूर की जान चली गई थी, तो फैक्टरी मालिक जसपाल सिंह ने कॉलोनी के लोगों के साथ समझौता किया था। 50 रुपये के स्टांप पेपर पर किए गए इस समझौते में फैक्टरी मालिक ने लिखा था कि पांच दिन के अंदर वह फैक्टरी को कॉलोनी से बाहर शिफ्ट कर लेगा। गुरुद्वारा श्री गुरुरामदास में यह समझौता हुआ था। उसने वादा किया था कि वह इस जगह सिर्फ पटाखों की बिक्री का काम करेगा। अगर वह अपने वादे से मुकर जाता है, तो लोग उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकेंगे। फैक्टरी मालिक ने अपना वादा पूरा नहीं किया और फैक्टरी कॉलोनी से बाहर शिफ्ट नहीं की। लोगों ने कई बार प्रशासन व पुलिस से इसकी शिकायत की, लेकिन किसी ने उनकी शिकायतों पर सुनवाई नहीं की।

loksabha election banner

किसी अधिकारी ने नहीं किया था गौर: इंद्रजीत

समझौते के समय मौके पर रहे इंद्रजीत सिंह ने बताया कि जिस स्टांप पेपर पर समझौता हुआ था, उस पर जसपाल ने हस्ताक्षर भी किए थे। जब फैक्टरी को शिफ्ट नहीं किया गया, तो उन्होंने दिल्ली मोटर के मालिक हरप्रीत सिंह सहित कई लोगों ने पुलिस और स्थानीय प्रशासन को शिकायतें दीं लेकिन किसी ने गौर नहीं किया।

थाने में ढूंढ रहे शिकायतों की फाइल: एसएचओ

थाना सिविल लाइन के एसएचओ मुखतियार सिंह का कहना है कि फैक्टरी मालिक के खिलाफ लोगों की शिकायतों की फाइल ढूंढी जा रही है। जिस अधिकारी की उस समय थाने में ड्यूटी थी उससे संपर्क किया जा रहा है। फाइल मिलने के बाद ही पता चल पाएगा कि उन शिकायतों का क्या हुआ था।

रिकॉर्ड में नहीं मिली कोई शिकायत: एसडीएम

एसडीएम बटाला बलबीर राज सिंह का कहना है कि डीसी के आदेश मिले हैं कि उक्त फैक्टरी के खिलाफ शिकायत या जांच की कोई फाइल है, तो उसे पेश करें। अब तक रिकॉर्ड खंगालने पर इस प्रकार की कोई शिकायत सामने नहीं आई है।

विदेश जाना चाहता था रोमी, वीजा के लिए कर चुका है आवेदन

पटाखा फैक्टरी में ब्लास्ट मामले में नामजद जसपाल के भतीजे रमनदीप सिंह रोमी तक पुलिस नहीं पहुंच पाई है। पुलिस का कहना है कि रोमी अमृतसर में भी उन्हें नहीं मिला है। कुछ अन्य ठिकानों पर पुलिस टीम गई है। यह बात भी सामने आ रही है कि रोमी विदेश जाने का इच्छुक था। उसकी एक साल पहले शादी हुई थी। कुछ महीने पहले उसने अपने दस्तावेज जमा करवाकर वीजा के लिए आवेदन भी कर रखा है। हालांकि, उसने कौन से देश के वीजा के लिए आवेदन किया था यह साफ नहीं हो पाया है।

धमाके के समय रोमी फैक्टरी के बाहर था। उसे मामूली चोटें आई थीं। उसके खिलाफ केस दर्ज होते ही वह अस्पताल से फरार हो गया था। बताया जा रहा है कि रोमी की पत्नी का भी कोई सुराग नहीं मिल रहा है। वहीं, पुलिस का दावा है कि वह विदेश नहीं भाग पाएगा। उससे पहले उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस ने रविवार को बटाला, गुरदासपुर और अमृतसर में उसके जानकारों के घर छापेमारी की है। पुलिस रोमी के मोबाइल की लोकेशन ट्रेस कर रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्दी ही वह वहां तक पहुंच जाएगी। अब तक जहां-जहां लोकेशन मिली है वहां छापामारी के दौरान कुछ हाथ नहीं लगा है।

नहीं भाग पाएगा विदेश, जल्द पकड़ लेंगे : एसएसपी

एसएसपी बटाला उपेंद्रजीत सिंह घुम्मन का कहना है कि आरोपित कहीं नहीं भाग सकता। पूरे पंजाब में पुलिस को उसके बारे में अलर्ट कर दिया गया है। कहीं भी छिपा होगा तो उसे जल्द पकड़ लेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.