Move to Jagran APP

एक सितंबर को श्री बेर साहिब के लिए निकलेगा नगर कीर्तन और दो को पहुंचेगा बटाला

श्री गुरु नानक देव जी और माता सुलखनी जी के विवाह पर्व के धार्मिक कार्यक्रमों का ऐलान एसजीपीसी की तरफ से कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2022 07:20 PM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2022 07:20 PM (IST)
एक सितंबर को श्री बेर साहिब के लिए निकलेगा नगर कीर्तन और दो को पहुंचेगा बटाला
एक सितंबर को श्री बेर साहिब के लिए निकलेगा नगर कीर्तन और दो को पहुंचेगा बटाला

जागरण संवाददाता, बटाला : श्री गुरु नानक देव जी और माता सुलखनी जी के विवाह पर्व के धार्मिक कार्यक्रमों का ऐलान एसजीपीसी की तरफ से कर दिया गया है। तीन दिवसीय धार्मिक समारोह के दौरान श्रद्धालुओं को इलाही बाणी का रसपान करने को मिलेगा। वहीं शहर में विभिन्न जगहों पर अस्थाई दुकानें और झूले लग चुके हैं। प्रशासन की तरफ से तैयारियों का जायजा लिया जा रहा है।

loksabha election banner

विवाह पर्व को लेकर धार्मिक समारोहों का ऐलान कर दिया गया है। इसके तहत एक सितंबर को गुरुद्वारा श्री सतकरतारियां साहिब से सुल्तानपुर लोधी के गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के लिए नगर कीर्तन रवाना होगा। दो सितंबर को सुल्तानपुर लोधी ने नगर कीर्तन बटाला के लिए सुबह सात बजे रवाना होगा। इसके बाद तीन सितंबर को गुरुद्वारा श्री डेरा साहिब से सुबह सात बजे नगर कीर्तन शुरू होकर शहर भर में होते हुए रात को गुरुद्वारा श्री कंध साहिब में समाप्त होगा। इस दौरान गुरुद्वारा साहिब में विभिन्न ढाडी जत्थे, कवीशरी जत्थे और हजूरी रागी पहूंचने वाली संगत को गुरु साहिब की रूहानी बाणी के साथ जोड़ेंगे।

एसजीपीसी के कार्यकारी सदस्य और विवाह पर्व के प्रमुख प्रबंधक गुरिदरपाल सिंह गोरा ने बताया कि एक सितंबर से तीन सितंबर तक एसजीपीसी की तरफ से गुरुद्वारा श्री कंध साहिब, गुरुद्वारा श्री सतकरतारियां साहिब और गुरुद्वारा श्री डेरा साहिब में विभिन्न धार्मिक समारोह करवाए जाएंगे। विवाह पर्व की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और श्रद्धालु गुरुद्वारा साहिब में आने शुरू हो चुके हैं।

गुरुद्वारा श्री अचल साहिब के मैनेजर गुरतिदर पाल सिंह ने बताया कि दो सितंबर को गुरुद्वारा श्री बेर साहिब से सुबह सात बजे भव्य नगर कीर्तन चलकर शाम को गुरुद्वारा श्री अचल साहिब में पहुंचेगा। इस दौरान एसजीपीसी और इलके की संगत की तरफ से नगर कीर्तन का भव्य स्वागत किया जाएगा। इसके लिए तैयारियां हो चुकी हैं। इस दौरान जत्थेदार अमरजीत सिंह सेखवां, मंल सिंह, सरबजीत संह, दर्शन सिंह, प्रेम सिंह, कुलबीर सिंह, हरविदर सिंह जफरवाल, गुलबाग सिंह, कृपाल सिंह और कंवलप्रीत सिंह भी शामिल हुए। 37

टैक्स वसूलने के लिए दिए ठेके का दुकानदारों ने किया विरोध

विवाह पर्व को लेकर शहर भर में लगने वाले झूलों सहित अन्य अस्थाई दुकानों से टैक्स वसूल करने के लिए नगर निगम की तरफ से एक फर्म को दिए ठेके का विरोध झूला और अन्य अस्थाई दुकानों के मालिकों की तरफ से किया गया। नगर निगम के बाहर ठेकेदार और नगर निगम के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी कर अपना विरोध जताया। पता चलते ही विधायक अमन शेर सिंह कलसी ने पहुंच कर प्रदर्शनकारियों को समस्या का हल निकालने का भरोसा देने के बाद प्रदर्शन खतम किया गया। प्रदर्शन कर रहे झूला और अस्थाई दुकानदारों ने कहा कि वे हर साल राज्य भर में विभिन्न जगहों पर झूले और अस्थाई दुकाने लगाते हैं। हर बार की तरफ इस बार भी वह विवाह पर्व पर बटाला आए हैं, लेकिन इस बार नगर निगम ने एक ठेकेदार को ठेका दे दिया है जो मनमाने तरीके से उनसे पैसे वसूल कर रहा है। करीब तीन दिन ही मेला रहता है और इतना ज्यादा कमाई नहीं होती, जितनी उनसे मांगी जा रही है। नगर निगम मेयर को चाहिए कि वह ठेका सिस्टम खत्म कर सीधे उनसे वाजिब पैसे वसूल करें। प्रदर्शन का पता चलते ही विधायक अमन शेर सिंह कलसी भी वहां पहुंचे और पूरे मामले की जानकारी ली। कहा कि वे इस समस्या को डिप्टी कमिश्नर के पास उठाएंगे और अगर कोई हल निकला तो वह जरूरत निकालने की कोशिश करेंगे। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने निगम के बाहर से धरना खतम किया। निगम ने करवाई थी बोली

नगर निगम मेयर सुखदीप सिंह तेजा ने कहा कि विवाह पर्व के दौरान लगने वाले मेले के दौरान विभन्न झूले वाले और अस्थाई दुकानदार शहर भर में अपनी दुकाने लगाते हैं। इसके लिए पिछले साल से ही निगम की तरफ से अलग अलग टैक्स वसूल करने के बजाय शहर भर में सड़कों और गलियों के लिए बाकायदा बोली रखी गई थी और बोली में करीब 12 फर्मों ने हिस्सा लिया था। इस दौरान एक फर्म को करीब 12 लाख का ठेका अलाट किया गया है। इसके तहत शहर की प्राइम लोकेशन शास्त्री नगर रोड पर 700 रुपये प्रति वर्ग फुट और अन्य शहर में 300 रुपये प्रति वर्ग फुट के हिसाब से बाकायदा बोली करवा कर ठेका दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.