Move to Jagran APP

मिट्टी में दबाई 725 किलो अवैध लाहन बरामद

आबकारी विभाग की टीम ने कस्बा डेरा बाबा नानक में पांच घंटे चलाए तलाशी अभियान के दौरान तीन गांव में स्थित नहर-ड्रेन के पास जमीन में दबाई 725 लीटर अवैध लाहन बरामद की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 07:04 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 07:04 PM (IST)
मिट्टी में दबाई 725 किलो अवैध लाहन बरामद
मिट्टी में दबाई 725 किलो अवैध लाहन बरामद

जागरण संवाददाता, बटाला (गुरदासपुर) : आबकारी विभाग की टीम ने कस्बा डेरा बाबा नानक में पांच घंटे चलाए तलाशी अभियान के दौरान तीन गांव में स्थित नहर-ड्रेन के पास जमीन में दबाई 725 लीटर अवैध लाहन बरामद की। टीम ने लाहन को नष्ट कर दिया। इसकी पुष्टि जिला सहायक आबकारी कमिश्नर राजविदर कौर बाजवा और आबकारी कमिश्नर तनवीर रजिदर ने की।

loksabha election banner

टीम का नेतृत्व आबकारी विभाग के इंस्पेक्टर गुलजार मसीह, इंस्पेक्टर अजय कुमार, जसपिदर सिंह बाजवा ने किया। उन्होंने बताया कि जिला सहायक आबकारी कमिश्नर राजविदर कौर बाजवा को पता चला था कि कस्बा डेरा बाबा नानक के तीन गांव में नहर-ड्रेन के पास अवैध लाहन निकालने का धंधा चलता है। उनके निर्देश पर सुबह दस बजे गांव काहलवाली, गांव कश्तीवाल, मेथल तुसीपुल पर विभिन्न समय पर अलग-अलग टीमों ने रेड किया। गांव काहलवाली ड्रेन से 25 बोतल अवैध लाहन, गांव कश्तीवाल के पास नहर की खाली जगह पर 100 किलो लाहन, मेथल तुसीपुल से 600 किलो अवैध लाहन बरामद हुई। टीम के मुताबिक जहां-जहां उन्हें अवैध लाहन बरामद हुई। उन्हें अज्ञात तस्करों ने जमीन खोदकर छिपा रखा था। जमीन में छिपाई अवैध लाहन को बाहर निकालने के लिए आबकारी टीम के साथ एक विशेष भी आई थी। सहायक आबकारी कमिश्नर (गुरदासपुर, पठानकोट रेंज) राजविदर कौर बाजवा ने अपनी टीम के सफल आपरेशन को लेकर बधाई दी है। टीम ने फरार आरोपित तस्करों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की है। टीम में हरिदर सिंह, सुरिदर सिंह, मंजीत सिंह, प्रगट सिंह, समरजीत सिंह, अनीत कुमारी, सरबजीत कौर शामिल थे। नहर के पानी से की तैयार अवैध लाहन

प्राथमिक जांच में सामने आया है कि पकड़ी लाहन नहर के पानी से तैयार की गई थी। इसमें खराब गुड़ का भी मिश्रण किया गया। इसके अलावा ड्रेन के गंदे पानी के इस्तेमाल करने की बात भी सामने आई है। कुछ सैंपल भरकर इन्हें विभाग द्वारा प्रयोगशाला में भेज दिया गया है। निरंतर रेड से तस्करों को पहुंच रहा आर्थिक नुकसान

विभाग के हाथ तस्कर नहीं लगते हैं, मगर विभाग उनकी अवैध लाहन, शराब को नष्ट कर उन्हें आर्थिक तौर पर कमजोर कर पाने में काफी हद तक सफल हो रहा है। टीम के मुताबिक तीन हफ्तों के भीतर वे 70 हजार लीटर लाहन, एक हजार लीटर अवैध शराब को नष्ट करने में कामयाब रहे। इसके साथ-साथ कुछ तस्करों को पकड़कर पुलिस के हवाले किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.