Move to Jagran APP

बजट से उम्मीदें: नियंत्रण में हो महंगाई, घरेलू वस्तुओं से हटे जीएसटी

शंकर श्रेष्ठ, दीनानगर : केंद्र सरकार का एक फरवरी को बजट आएगा। इसकी तैयारी जोरों से चल रही है। नोटबंद

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jan 2018 01:15 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2018 01:15 AM (IST)
बजट से उम्मीदें: नियंत्रण में हो महंगाई, घरेलू वस्तुओं से हटे जीएसटी
बजट से उम्मीदें: नियंत्रण में हो महंगाई, घरेलू वस्तुओं से हटे जीएसटी

शंकर श्रेष्ठ, दीनानगर : केंद्र सरकार का एक फरवरी को बजट आएगा। इसकी तैयारी जोरों से चल रही है। नोटबंदी और जीएसटी जैसे बड़े फैसलों के बाद लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। बजट को लेकर जहां किसानों को काफी उम्मीद है, फसलों के लाभकारी मूल्य के साथ-साथ खाद व बीज सहित कीटनाशक दवाओं पर विशेष अनुदान की मांग की जा रही है। दूसरी ओर विश्लेषकों की राय है कि यदि मंडीकरण व फूड प्रोसे¨सग पर विशेष ध्यान दिए जाए तो किसान और कृषि क्षेत्र दोनों के लिए फायदेमंद होगा।

loksabha election banner

बता दें कि जिले में गन्ना, धान व गेहूं की फसल प्रमुख है। लोगों का कहना है कि ऐसा बजट होना चाहिए जिससे महंगाई नियंत्रण में हो। लोगों को उम्मीदें इसलिए भी हैं, क्योंकि केंद्र सरकार के भाजपा नेताओं ने जीत से पहले जनता से कई लोक लुभावने वादे किए थे। सभी के मन में ये वादे पूरे होने की आस है। लोगों का कहना है कि उनके हितों को ध्यान में रखकर बनाया जाने वाला बजट ही अच्छा माना जाएगा।

टैक्स स्लैब में हो बढ़ोतरी : नरेश ठाकुर

अधिवक्ता नरेश ठाकुर ने कहा कि सबसे पहले टैक्स स्लैब में बढ़ोतरी करना आवश्यक है। इससे लाखों लोगों को राहत मिलेगी। महिलाओं के लिए टैक्स स्लैब में दोगुना बढ़ोतरी होनी चाहिए, जिससे वे अपने हित में कोई भी ठोस निर्णय ले सकें।

महिलाओं व बच्चों के लिए कुछ खास हो : अलका ठाकुर

एएसआर इंटरनेशनल स्कूल की चेयरपर्सन अलका ठाकुर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि महिलाओं और बच्चों के लिए सरकार कुछ खास लेकर आएगी। आज महिला सुरक्षा सबसे बड़ा मुद्दा है। कुपोषण के शिकार बच्चों के लिए कारगर योजना बनाई जाए। महंगाई को काबू किया जाना चाहिए ।

स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू हो : किसान योगराज

किसान योगराज ने कहा कि सरकार किसानों के लिए स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू कर दे, यह मांग किसान लंबे समय से कर रहे हैं। अगर यह रिपोर्ट लागू हो जाती है तो किसान को फसल का सही मूल्य मिलेगा और वह कर से मुक्त हो जाएगा।

बेरोजगार को मिले रोजगार : राजन मेहता

व्यापारी राजन मेहता ने कहा कि युवाओं को रोजगार के लिए भटकना पड़ रहा है। सरकार को चाहिए कि बजट में युवाओं के लिए रोजगार की योजना बनाई जाए। इसके लिए सरकार ब्लॉक स्तर पर इंडस्ट्री लगाने की योजना ला सकती है। सरकार के इस फैसले से रोजगार के अवसर मिलेंगे ।

पेट्रोलियम पदार्थो पर भी लगे जीएसटी : खजूरिया

समाजसेवी डिंपल खजूरिया ने कहा कि सरकार से व्यापारी को जीएसटी कम करने की उम्मीद लिए बैठे हैं। सरकार मंजन से लेकर पेट्रोल तक टैक्स ले रही है, इससे जनता परेशान है। पेट्रोलियम पदार्थो की को भी जीएसटी में लाकर उसका दाम कम करने की जरूरत है।

समान्य लोगों को मिले आयकर में छूट : गोल्डी

बीएम टेलिकॉम के मालिक व¨रदर गोल्डी ने कहा कि सरकार को आम जनता व व्यापारियों को आयकर में छूट देनी चाहिए। अभी आयकर की छूट का दायरा बढ़ाने की जरूरत है आयकर की छूट ढाई लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख तक देनी चाहिए।

सड़कों की दशा में सुधार किया जाए : तरसेम शर्मा

दीनानगर निवासी तरसेम शर्मा ने कहा कि सड़क विकास की धुरी होती है, लेकिन सड़कों की दशा ठीक न होने से किसानों को फसल मंडियों तक पहुंचाने में दिक्कत आ रही है मशीनरी टूट रही है। सड़क की स्थिति में सुधार जरूरी है सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.