जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : पतंजलि योग समिति व आयुष विभाग के सहयोग से जिले में करीब 25 जगहों पर योग कैंप लगाए गए। इसके अलावा कुछ सरकारी विभागों में भी कैंपों का आयोजन किया गया। इनमें कुल मिलाकर करीब 15 हजार लोगों ने योग के विभिन्न आसन किए। फिश पार्क गुरदासपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम करवाया गया। इसकी अध्यक्षता डीसी गुरलवलीन ¨सह सिद्धू ने की। जिला स्तरीय समारोह में एक हजार के करीब लोगों ने योग किया। हालांकि प्रबंधकों को दो हजार के करीब लोगों के पहुंचने की उम्मीद थी। इससे साबित होता है कि जिला प्रशासन व पतंजलि योग समिति के तमाम प्रयासों के बावजूद लोगों ने उत्साह की कमी दिखाई दी। कैंप में पतंजलि योग समिति व भारत स्वाभिमान के जिला प्रधान रोहित उप्पल की ओर से अपनी टीम सदस्यों के साथ सभी को योग आसन करवाए गए।

जिलास्तरीय समारोह में ये रहे शामिल

एसएस बोर्ड के चेयरमैन रमन बहल, लेबर सेल पंजाब के चेयरमैन गुरमीत ¨सह पाहड़ा, एसएसपी एचएस भुल्लर व एसडीएम सकत्तर ¨सह बल विशेष रूप से शामिल हुए। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. किशन चंद, बृज भूषण गुप्ता, जिला कोआर्डीनेट डॉ. इंद्रजीत राणा के अलावा भारत विकास परिषद, सेवा भारती, विश्व ¨हदू परिषद, व्यपार मंडल, कांग्रेस, भाजपा, आम आदमी पार्टी, लोक सेवा क्लब, श्री गुरु नाभा दास समिति, डॉ. अशोक अत्तरी, डॉ. मोनिका, डॉ. विक्रम, डॉ. राजेश सूद, श्री गुरु रवि दास समिति, श्री राम नाम प्रचारणी सभा, एंटीक्रप्शन व हयूमन राइट्स के सदस्यों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया। नियमित रूप से करना चाहिए योग : गुरमीत पाहड़ा

लेबर सेल पंजाब के चेयरमैन गुरमीत ¨सह पाहड़ा ने बताया कि हलका विधायक ब¨रदरमीत ¨सह पाहड़ा कहीं बाहर होने के चलते वह समारोह में हिस्सा लेने के लिए आए है। उन्होंने बताया कि योग से हम कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते है। इसलिए सभी को योग को अपनी निजी ¨जदगी का हिस्सा बनाना चाहिए। योग को केवल विश्व योग दिवस के दिन ही नहीं, बल्कि पूरे साल करना चाहिए। तभी इसका लाभ मिल पाएगा।

योग हमारी प्राचीन संस्कृति : रमन बहल

एसएस बोर्ड के चेयरमैन रमन बहल ने कहा कि योग हमारी प्राचीन संस्कृति है। जिसे अब पूरे विश्व के लोगों द्वारा अपनाया जा रहा है। योग से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह के नेतृत्व में स्वच्छ पंजाब मिशन चलाया जा रहा है। लोगों को इस मिशन का हिस्सा बनना चाहिए।

योग के लिए लोगों को होना होगा जागरूक : डीसी

डीसी गुरलवलीन ¨सह सिद्धू ने कहा कि योग से होने वाले फायदे लोगों तक पहुंचाने के लिए इस संबंधी जागरुकता बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि योग केवल सरकारी तंत्र के प्रयास व संस्थाओं के सहयोग से ही जन जन तक नहीं पहुंच सकता, बल्कि लोगों को खुद इसको लेकर जागरूक होना पड़ेगा। कार्यक्रम से विधायक व मंत्री रहे नदारद

कांग्रेस पार्टी की ओर से भले ही पंजाब में स्वास्थ्य मिशन के तहत लगातार कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन कांग्रेस के मंत्रियों व विधायकों की ओर से विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रमों में कोई उत्साह नहीं दिखाया गया। गुरदासपुर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में हलका विधायक ब¨रदरमीत ¨सह पाहड़ा को पहुंचना था। वह बच्चों के साथ कहीं घूमने गए होने के चलते कैंप में नहीं पहुंच पाए। इसके अलावा जिले से किसी भी मंत्री या विधायक ने कैंपों में हिस्सा नहीं लिया।

सभी पार्टियों को एकत्रित करने का प्रयास असफल

प्रबंधकों की ओर से सभी पार्टियों के बड़े नेताओं को एक मंच पर एकत्रित करने का प्रयास किया गया , लेकिन यह प्रयास सफल नहीं हो पाया। प्रबंधकों द्वारा कार्यक्रम में विशेष मेहमानों में कांग्रेस के हलका विधायक ब¨रदरमीत ¨सह पाहड़ा, अकाली दल के पूर्व विधायक गुरबचन ¨सह बब्बेहाली के नामों की घोषणा की जा रही थी। यह दोनों ही कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाए। इसके साथ ही भाजपा के भी एक दो को छोड़ अधिकतर बड़े नेता जिला स्तरीय कार्यक्रम नदारद नजर आए।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!