संवाद सूत्र, फिरोजपुर : देव समाज कालेज फॉर वूमेन में हिदी दिवस के उपलक्ष्य पर कालेज के स्नातकोत्तर हिदी विभाग द्वारा एक दिवसीय राज्य स्तरीय वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसका विषय था व्यवसायिक स्तर पर हिदी भाषा का महत्व बताया।

वेबिनार में मुख्य वक्ता के रूप में डा. नीलम अरुण मित्तु पूर्व प्राचार्य, गोपीचंद आर्य महिला कालेज अबोहर, उपस्थित हुए। डा. नीलम अरुण मित्तु ने हिदी भाषा से जुड़े प्रत्येक पक्ष पर जानकारी दी । उन्होंने बताया कि हिदी साहित्य, हिदी पत्र-पत्रिकाओं, मीडिया, हिदी फिल्म जगत तथा रेडियो इत्यादि ने हिदी को व्यवसायिक स्तर पर बहुत विस्तार प्रदान किया है। वर्तमान समय में हिदी में रोजगार की अनंत संभावनाएं हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को हिदी भाषा के प्रति कर्तव्यों का पालन करने का आग्रह करते हुए कहा कि हमें हिदी में तकनीकी शब्दावली का विस्तार करना होगा। उच्चारण समय हमारी वर्तनी शुद्ध होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमारे सामूहिक प्रयासों से ही हम हिदी भाषा को उसका उचित स्थान दिला पाने में सफल होंगे। इस मौके कालेज प्रधानाचार्य डा. रमनीता शारदा ने हिदी विभागाध्यक्षा डा. वरिदरजीत कौर तथा अनु नंदा को वेबिनार के सफल आयोजन पर बधाई दी।

हिदी दिवस पर करवाई प्रतियोगिताएं संवाद सूत्र, फाजिल्का : मलोट रोड पर स्थित गुरकु आत्मवल्लभ जैन आदर्श विद्यालय में हिदी दिवस के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों में स्पीच व कविता मुकाबले करवाए गए। वहीं क्विज कंपीटिशन का भी आयोजन किया गया। इस दौरान भाषण मुकाबले में सातवीं कक्षा की जासमीन ने पहला, नौंवी कक्षा की छात्रा जीनू ने दूसरा व सातवीं कक्षा की दीक्षा ने तीसरा स्थान पाया। भाषण प्रतियोगिता में दसवीं कक्षा के गुरशिदर ने बाजी मारी, जबकि नौंवी कक्षा के छात्र शिवम ने दूसरा स्थान पाया। इस मौके प्रिसिपल नरेश कुमार सपड़ा ने सभी विजेता विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

Edited By: Jagran