जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : शहीदों के शहर के अधीन पड़ते फिरोजपुर ग्रामीण क्षेत्र में विकास की लहर क्रेडिट वार की भेंट चढ़ गई है। आजादी के 75 वर्ष बाद भी यहां के मेमोरियल स्थलों फिरोजपुरशाह मेमोरियल, मुदकी मेमोरियल जैसे यादगारी स्मारक हैं, जिन्हें टूरिज्म में प्रफुल्लित करवाने में विधायक नाकाम साबित हुई हैं।

विधायक की ओर से चुनावों के एन मौके पर गांवों में जाकर विकास कार्यो के नींव पत्थर रखे जा रहे हैं। फिरोजपुर देहाती विधानसभा का गठन 1967 में हुआ था। 2012 के चुनाव में अकाली दल के जोगिंद्र जिदू कांग्रेस की सतकार कौर से 107 वोट से जीते थे। यह क्षेत्र फिरोजपुर संसदीय क्षेत्र में आता है। क्षेत्र का पूरा हिस्सा ग्रामीण वोटरों से घिरा है। अकालियों का गढ़ माने जाते इस क्षेत्र में कांग्रेस बहुत कम ही खाता खोलती आई है। विधायक सत्कार कौर के पति जसमेल सिंह लाडी गहरी यूथ कांग्रेस में सक्रिय कार्यकर्ता होने और राहुल गांधी से नजदीकियों व दलित चेहरा होने के कारण इन्हें पार्टी द्वारा टिकट दी गई थी। विधायक द्वारा चुनाव के ऐन मौके पर आकर मुदकी में करीब साढ़े तीन करोड़ से बनने वाले बस स्टैंड का नींव पत्थर रखवाया गया है । हलके के अंतर्गत आती नगर कौंसिल व नगर पंचायत चुनावो में भी अच्छा कार्य प्रदर्शन करने में विधायक नाकाम साबित हुई थी।

सतकार कौर के प्रतिद्वंद्वी अकाली दल के जोगिदर सिंह जिंदू है, जिन पर पार्टी ने तीसरी बार विश्वास जीताया है। 2017 के चुनावो में जिदू बड़े अंतर से सतकार कौर से हार गए थे। आम आदमी पार्टी ने यहां पर आशु बांगड़ को उम्मीदवार उतारा है। बांगड़ पर पैराशूट उम्मीदवार के आरोप लगते रहे हैं। पिछड़ा व ग्रामीण एरिया होने के कारण यहां पर आम आदमी पार्टी की अच्छी पकड़ है।

उपलब्धियों के दावे

विधायक सतकार कौर ने कहा कि पिछले पांच वर्ष में दिन-रात क्षेत्र की जनता की सेवा में कोई कसर नही छोड़ी। पति जसमेल सिंह सहित पूरा परिवार हमेशा लोगो की सेवा में तत्पर रहा। शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूल का दर्जा दिलवाकर वहां पर विशेष सुविधाए मुहैया करवाई और अध्यापकों की कमी को पूरा करवाया। टिब्बी खुर्द में युवाओं को तकनीकी शिक्षा देने के उद्देश्य से आईटीआइ का निर्माण करवाना तथा युवाओ को बेहतरीन स्किल्स देकर रोजगार के साधन पैदा किए जा सके। गांवो की कच्ची सड़को को पक्का करवाया। कुछ प्रोजेक्ट पूरे, कुछ अधूरे

- फिरोजपुर में पीजीआइ का सैटेलाइट सैंटर पास करवाना ।

-: शहीद भगत सिंह स्टेट टेक्निकल कैंपस को यूनिवर्सिटी में परिवर्तित करवाना।

-: ममदोट के टिब्बी कलां में आइटीआई का निर्माण करवाना।

-: 3.80 करोड़ से मुदकी में बस स्टैंड का नींव पत्थर रखवाना।

-: 20 करोड़ की लागत से वेरका मिल्क प्लांट का नवीनीकरण करवाना।

-: सरकारी स्कूलो की इमारतो की दशा सुधारकर अध्यापको की कमी को पूरा करवाना।

-: वर्षो से टूटी फिरोजपुर-फरीदकोट रोड़ का निर्माण करवाना।

ंिवधायक ने करवाया अपने घर का विकास: जिंदू

अकाली दल के पूर्व विधायक जोगिंद्र सिंह जिदू ने कहा कि सतकार कौर ने जनता का विकास करवाने की बजाय अपने घर का विकास करवाया है। हलके में पिछलें पांच वर्षो में बेरोजगारी व नशे का कारोबार काफी बढ़ा है। खुद विधायक के पति पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे है। क्षेत्र में रेत की कालाबाजारी चर्म सीमा पर चल रही है। जिदू ने कहा कि मैनिफैस्टो में किए वादो पर खरा उतरने में विधायक नाकाम साबित हुई है।

Edited By: Jagran