Move to Jagran APP

खेलमंत्री ने स्टेट खेलों का किया आगाज, 4,000 खिलाड़ी दिखा रहे दम

खेलमंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने रविवार को शहीद भगत सिंह स्टेडियम में श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशपर्व को लेकर पंजाब स्टेट गेम्स फॉर ब्वॉयज (अंडर-18) का आगाज किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 12:17 AM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 06:14 AM (IST)
खेलमंत्री ने स्टेट खेलों का किया आगाज, 4,000 खिलाड़ी दिखा रहे दम
खेलमंत्री ने स्टेट खेलों का किया आगाज, 4,000 खिलाड़ी दिखा रहे दम

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : खेलमंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने रविवार को शहीद भगत सिंह स्टेडियम में श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशपर्व को लेकर पंजाब स्टेट गेम्स फॉर ब्वॉयज (अंडर-18) का आगाज किया। जिले में लगभग 20 श्रेणियों के दो दिवसीय मुकाबले करवाए गए। इनमें हिस्सा लेने के लिए प्रदेश भर से चार हजार खिलाड़ी फिरोजपुर पहुंचे हैं। विजेता खिलाड़ियों को मंगलवार को क्लोजिंग सेरेमनी में पुरस्कृत किया जाएगा।

loksabha election banner

खेलमंत्री ने कहा कि पंजाब में स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह की अगुवाई में सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। नई स्पो‌र्ट्स पॉलिसी लाई गई है। इसमें खिलाड़ियों और उन्हें प्रशिक्षण देने वाले कोचों का खास ध्यान रखा गया है। नई पॉलिसी में सरकारी नौकरियों में तीन फीसद कोटा खिलाड़ियों के लिए रिजर्व रखा गया है। कॉमनवेल्थ और एशियाड खेलों में उम्दा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए नकद पुरस्कार में इजाफा किया गया है। नई व्यवस्था के तहत इन खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये व सरकारी नौकरी, सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को 75 लाख रुपये व सरकारी नौकरी दी जाएगी। इसके अलावा ब्रांज मेडल विनर्स को 50 लाख रुपये व सरकारी नौकरी दी जाएगी। राणा सोढी ने कहा कि खिलाड़ियों के साथ-साथ उन्हें प्रशिक्षित करने वाले कोचों पर भी खास फोकस है। इसके तहत जिस कोच का खिलाड़ी इंटरनेशनल गेम में मेडल लाएगा, कैश प्राइज में से 40 फीसद राशि संबंधित कोच को भी सम्मानित करने के लिए दी जाएगी।

फिरोजपुर में बनाया जाएगा स्वीमिंग पूल

फिरोजपुर जिले की बात करते हुए खेलमंत्री ने कहा कि यहां इंटरनेशनल लेवल की खेल सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए काम चल रहा है। एक बड़ा हॉकी स्टेडियम और ऑल वेदर स्वीमिंग पूल बनाया जाएगा। खेलमंत्री ने कहा कि कैप्टन सरकार की तरफ से चलाई गई तंदरुस्त पंजाब मुहिम के तहत युवाओं को नशे से दूर करने और खेलों से जोड़ने पर फोकस किया गया है, क्योंकि जब युवा ग्राउंड में ज्यादा समय बिताएगा तो वह नशे से खुद ही दूर होता जाएगा। इसके तहत पटियाला में महाराजा भूपिदर सिंह स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी स्थापित की गई है, जहां खिलाड़ियों को ट्रेनिग के लिए उच्च स्तरीय व्यवस्थाएं की गई हैं।

पहले दिन फिरोजपुर, अमृतसर और जालंधर के खिलाड़ियों का दबदबा

जासं, फिरोजपुर : शहीद भगत सिंह स्टेडियम में राज्यस्तरीय खेलों के पहले दिन फ्लैग मार्च के बाद विद्यार्थियों ने गिद्दा और भांगड़ा पेश किया। पहले दिन फिरोजपुर, अमृतसर और जालंधर के खिलाड़ियों ने अपना दमखम दिखाया। 20 विभिन्न खेलों के पहले राउंड के मुकाबले करवाए गए। इनमें उक्त जिलों के खिलाड़ियों ने अभी तक बढ़त बनाई है। 20 विभिन्न श्रेणियों के खेल मुकाबलों में एथलेटिक्स, बास्केटबाल, फुटबाल, हॉकी, हैंडबॉल, जूडो, कबड्डी नेशनल स्टाइल, कबड्डी सर्किल स्टाइल, वॉलीबाल, रेसलिंग, टेबल टेनिस, रोलर स्केटिग, खो-खो, बैडमिटन, आर्चरी, बॉक्सिग, वेट लिफ्टिग, फेनसिग, चैस और स्वीमिग मुकाबले शामिल हैं। सुविधा के मुताबिक अलग-अलग जगह पर मुकाबले करवाए जाएंगे। रविवार को पहले दिन शहीद भगत सिंह स्टेडियम में एथलेटिक्स, बॉक्सिग, टेबल-टेनिस और वॉलीबाल के मुकाबले करवाए गए। आर्चरी और बास्केटबाल के मुकाबले दास एंड ब्राउन स्कूल में करवाए गए। इसी तरह अन्य मुकाबले भी अलग-अलग जगह पर हुए।

पक्की नौकरी के लिए आउटसोर्स कोचों ने किया खेलमंत्री का घेराव

उद्घाटन के बाद लौटते वक्त खेलमत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी का राज्यभर से आए आउटसोर्सेस कोचों ने घेराव किया। खेलमंत्री ने पांच से सात मिनट तक रुककर उनकी बात सुनी। कोचों ने बताया कि कई कोच ओवरएज हो गए हैं। युवा कोचों को अपना भविष्य अंधेरे में हैं। ऐसे में खेलों को बढ़ावा देने के लिए जहां सरकारों की तरफ से इतना कुछ किया जा रहा है, वहां उन कोचों के साथ सरकार अन्याय क्यों कर रही है। उन्होंने पक्का करने और वेतन बढ़ाने की कई बार मांग को उठाया, लेकिन हर बार आश्वासन या फिर टालमटोल कर दिया जाता रहा है। मंत्री राणा सोढी ने कोचों की बात को सुना और चंडीगढ़ में लिखित लेटर देने की बात कही है ताकि उनकी मांगों पर विचार-विमर्श किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.