फिरोजपुर, [अमनदीप सिंह]। रेलवे त्‍योहारी सीजन में यात्रियों की भारी भीड़ से दबाव में हाेता है। ट्रेनों में सीटें काफी अगली तिथियों तक फुल होने के कारण यात्रियों को त्‍योहार के समय भटकना पड़ता है। इस कारण रेलवे कई स्‍पेशल ट्रेन चलाता है। यहां से भ बिहार के दरभंगा के लिए विशेष ट्रेन चलाई गई है। यह ट्रेन शुक्रवार को 1581 किलोमीटर के सफर पर रवाना हुई तो इसमें महज तीन यात्री सवार थे। यह इस ट्रेन का पहला सफर है। समझा जाता है कि रेलवे ने इस ट्रेन के बारे में पहले ठीक से जानकारी नहीं दी और  यात्रियों को इस ट्रेन के बारे में पता ही नहीं चला। इन ट्रेन के परिचालन से रेलवे के खजाने पर क्‍या असर पड़ेगा यह आसानी से समझा जा सकता है।

फिरोजपुर से दरभंगा के लिए दौड़ी स्पेशल ट्रेन

फिरोजपुर से शुक्रवार की शाम को बिहार के दरभंगा के लिए चलाई गई स्पेशल पैसेंजर ट्रेन (04920 / 04919) में पहले दिन मात्र तीन मुसाफिरों ने सफर किया। यहां से बाकी 16 कोच खाली ही गए है। रेलवे ने सुरक्षा लिहाज से और अन्य औपचारिकताओं व सेवाओं के साथ इस ट्रेन के साथ आरपीएफ स्टाफ और टीटीई भी तैनात थे। फिरोजपुर रेलवे मंडल की तरफ त्योहारों को देखते हुए इस स्पेशल ट्रेन को चलाया गया है।

यह ट्रेन फिरोजपुर से शुक्रवार को शाम पौने पांच बजे दरभंगा के लिए रवाना होगी। ट्रेन का परिचालन 1 नवंबर तक होगा। ट्रेन दरभंगा से हर रविवार को चलेगी। दरभंगा से यह ट्रेन 3 नवंबर तक चलेगी। पहले दिन स्पेशल ट्रेन को फिरोजपुर रेलवे स्टेशन से शाम पौने पांच बजे (राइट टाइम) दरभंगा के लिए रवाना कर दिया गया।

ट्रेन के बारे में रेलवे प्लेटफार्म पर स्टाल संचालक और अन्य कुछ मुसाफिर भी पूछताछ करने में लगे रहे। जिन्हें इसके बारे में टिकट टिकट खिड़की आदि से मालूम हो गया, उन्होंने टिकट आदि खरीद लिया। इस तरह से मात्र तीन लोगों ने इस स्पेशल ट्रेन से सफर किया। इनमें एक समस्तीपुर, दूसरे ने खगडि़या और तीसरे ने सहरसा के लिए जनरल टिकट खरीदा।

आरपीएफ स्टाफ की कड़ी निगरानी में इस ट्रेन को रवाना किया गया। हालांकि रेलवे की तरफ से इस स्पेशल ट्रेन के माध्यम से पैसा कमाना मकसद नहीं है, लेकिन यह बड़ी हैरानी की बात है कि 1581 किलोमीटर तक सफर तय करने वाले ट्रेन से पहले दिन रेलवे को मात्र 785 रुपये की मिले हैं। यह सौदा बहुत घाटे का तो है, लेकिन लोगों के बीच चर्चा में आने के बाद शायद इस घाटे तो अगले सप्ताह पूरा कर लिया जाए।

ये रहेगा स्पेशल का रूट

यह ट्रेन फरीदकोट, कोटकपूरा, बठिंडा, अंबाला, दिल्ली, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, वाराणसी, पाटलीपुत्र, सहरसा और समस्तीपुर से आदि स्टेशनों से होते हुए दरभंगा पहुंचेगी। इसी तरह वापसी में उक्त स्टेशनों से होते हुए फिरोजपुर सुबह 4.55 बजे पहुंचेगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!