Move to Jagran APP

समझौता एक्सप्रेस फिर दौड़ेगी पटरी पर, भारत-पाक तनाव के कारण हुई थी रद

भारत-पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के रद होने के 48 घंटे के भीतर ही इसे दोबारा चलाने का फैसला लिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 02 Mar 2019 08:38 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 09:00 PM (IST)
समझौता एक्सप्रेस फिर दौड़ेगी पटरी पर, भारत-पाक तनाव के कारण हुई थी रद
समझौता एक्सप्रेस फिर दौड़ेगी पटरी पर, भारत-पाक तनाव के कारण हुई थी रद

फिरोजपुर [प्रदीप कुमार सिंह]। भारत-पाकिस्तान रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। 48 घंटे के भीतर ही दोनों देशों की सरकारों द्वारा दिल्ली से लाहौर के मध्य चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को पटरी पर लाने का फैसला किया गया है। समझौता एक्सप्रेस 4 मार्च से अपने निर्धारित समय से सप्ताह में दो दिन चलेगी।

loksabha election banner

पीओके स्थित आतंकी ठिकानों पर भारत द्वारा की गई एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपने हिस्से में समझौता एक्सप्रेस को अगले आदेश तक निलंबित करने की घोषणा की थी। इसी घोषणा के तहत 28 फरवरी को पाकिस्तानी रेलवे द्वारा अटारी बार्डर पर भारत से पाकिस्तान जाने के लिए पहुंचे यात्रियों को लाहौर तक ले जाने के लिए रेलगाड़ी नहीं भेजी गई।

दिल्ली से अटारी अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन पर 40 पाकिस्तानी यात्रियों समेत कुल 42 यात्री पाकिस्तान जाने के लिए अटारी बार्डर पर सुबह साढ़े छह बजे से दोपहर तक फंसे रहे। इसके बाद भारतीय रेल अधिकारियों द्वारा केंद्र सरकार से वार्ता के बाद पाकिस्तान जाने वाले यात्रियों को पाकिस्तानी रेल अधिकारियों, पाक रेंजरों के साथ अन्य संबंधित अधिकारियों से बात कर अटारी रेलवे स्टेशन से बस में बैठाकर अटारी बार्डर भेजा गया। जहां से यात्री बाघा बार्डर होते पाकिस्तान में दाखिल हुए। पाकिस्तान के अड़ियल रूख को देखते हुए भारत द्वारा भी 28 फरवरी को अगले आदेश तक समझौता एक्सप्रेस को नहीं चलाने का फैसला किया गया।

1 मार्च को पाकिस्तान सरकार द्वारा विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत को सौंपे जाने के साथ ही भारत के साथ संबंधों को सुधारने की दिशा में पहल करते हुए 2 मार्च को भारतीय रेल अधिकारियों से वार्ता के बाद समझौता एक्सप्रेस को बहाल करने की बात की। भारत-पाकिस्तान के उच्च अधिकारियों द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार पूर्व निर्धारित समय से सप्ताह में दो दिन सोमवार व वीरवार को यह रेलगाड़ी दोबारा से पटरी पर चलेगी। फिरोजपुर मंडल रेलवे के डीआरएम विवेक कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

जम्मूतवी आवागमन करने वाली रेलागाड़ियों में अतिरिक्त सर्तकता बढ़ाने के आदेश

जम्मूतवी रेलवे स्टेशन से आवागमन करने वाली रेलगाड़ियों में अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के आदेश गृहमंत्रालय की आेर से फिरोजपुर मंडल रेलवे को मिले हैं। उक्त आदेश के बाद फिरोजपुर मंडल रेलवे की आरपीएफ व पंजाब राजकीय रेलवे पुलिस द्वारा रेलगाड़ियों में चौकसी बढ़ा दी गई है। सिविल ड्रेस में भी रेलगाड़ियों के अंदर चौकसी के लिए सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जा रही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.