Move to Jagran APP

खुशखबरी: कोहरे में नहीं थमेंगे ट्रेनों के पहिये, रेलवे अजमाएगा खास तकनीक

अब कोहरे के कारण ट्रेनों के पहिये नहीं थमेंगे और न ही लेट होंगे। ट्रेनों के परिचालन को कोहरे के असर से बचाने के लिए रेलवे ने नई तकनीक अपनाई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 10:48 AM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 10:48 AM (IST)
खुशखबरी: कोहरे में नहीं थमेंगे ट्रेनों के पहिये, रेलवे अजमाएगा खास तकनीक
खुशखबरी: कोहरे में नहीं थमेंगे ट्रेनों के पहिये, रेलवे अजमाएगा खास तकनीक

फिरोजपुर, [प्रदीप कुमार सिंह]। अब स्‍मॉग अौर धुंध के कारण ट्रेनों के पहिए नहीं थमेंगे। स्मॉग व धुंध के कारण हर बार सर्दियों में ट्रेनों का आवगमन बुरी तरह प्रभावित होता है, लेकिन इस बार इससे काफी राहत मिलेगी। रेलवे इस बार कोहरे के असर ट्रेनाें के आवागमन को बचाने के लिए खास तकनीक अपनाने जा रहा है। रेलगाडिय़ों को निर्धारित समय से चलाने के लिए रेलवे द्वारा मेल-एक्सप्रेस, पैसेंजर व मालगाड़ी समेत सभी श्रेणी की रेलगाडिय़ों में एफएसडी (फॉग सेफ्टी डिवाइस) लगा दी गई है।

loksabha election banner

जीपीएस आधारित डिवाइस दूर से घनी धुंध व रात्रि में भी सिग्नल का सटीक लोकेशन बताता है

जीपीएस आधारित इस डिवाइस की मदद से इंजन में बैठे लोको पायलटों को सिग्नल के हरे, लाल व पीला होने के साथ दूरी की सटीक जानकारी हासिल होगी। इससे वो निर्धारित मापदंड पर रेलगाडिय़ों का परिचालन कर सकेंगे। वीरवार को सुबह नौ बजे तक और शाम चार बजे के बाद दृश्यता 50 मीटर रही। विजिबिलिटी कम होने के बावजूद फिरोजपुर मंडल रेलवे की अधिकतर रेलगाडिय़ां अपने निर्धारित समय से चलती रहीं।

यह भी पढ़ें: अब घर बैठे बुक करें जनरल टिकट, आज से यूटीएस मोबाइल एप की सुविधा शुरू

फिरोजपुर मंडल के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी दयानंद ने बताया कि इस बार स्मॉग व धुंध के समय रेलगाडिय़ों की लेट-लतीफी से बचने के लिए रेलवे द्वारा पहले से ही तैयारी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि पंजाब, हिमाचल प्रदेश व जम्मू-कश्मीर में फिरोजपुर रेल मंडल रेलगाडिय़ों का परिचालन करता है। आज मंडल के परिचालन वाले करीब 45 फीसद हिस्से में स्मॉग का प्रकोप दिखाई दिया, परंतु एफएसडी के कारण इसका कोई खास असर रेलगाडिय़ों के परिचालन पर नहीं पड़ा।

यह भी पढ़ें: अब पराली से बनेंगी ईटें और साबुन, मोहाली की दो वैज्ञानिकों को मिली सफलता

फिरोजपुर मंडल के डीआरएम विवेक कुमार ने बताया कि मंडल परिक्षेत्र में चलने वाली सभी श्रेणियों की रेलगाडिय़ों में एफएसडी अनिवार्य रूप से लगाई गई। इससे सिग्नल की स्थित बिल्कुल सटीक पता चलती है, जिससे हादसे की आशंका न के बराबर रहती है।

कैसे काम करता है एफएसडी

फॉग सेफ्टी डिवाइस (एफएसडी) की मदद से स्मॉग व घने कोहरे में भी ट्रेनों की हाई स्पीड को बनाए रखा जा सकेगा। डिवाइस को ट्रेन में ड्राइवर के पास लगाया जाता है। यह ऑडियो व विजुअल दोनों प्रकार से काम करता है। इससे ट्रेन ड्राइवर को रियल टाइम, लोकशन की सटीक जानकारी मिलती है।

इस डिवाइस में लगा डिस्प्ले लोकेशन और ट्रैक से संबंधित जानकारी देता है। ड्राइवर ट्रेन में चढ़ते ही फॉग सेफ्टी डिवाइस को इंजन के कमांङ्क्षडग बोर्ड से जोड़ देता है। डिवाइस सिग्नल को कनेक्ट करती है। इससे लोको पायलट को सामने आने वाले स्टेशन पर सिग्नल की दूरी के बारे में पता चल जाता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.