Move to Jagran APP

समय कीमती, जिंदगी नहीं

रेलवे ट्रेक पर होने वाले हादसों से सबक न लेते हुए लोग बंद फाटक के नीचे से दोपहिया वाहन निकालना शान समझते हैं। वहीं राहगीर भी कुछ देर इंतजार न करते हुए फाटक के नीचे से निकल कर जान की परवाह नहीं करते। ऐसा ही दृश्य शहर व नई आबादी वाले क्षेत्र को जोड़ने वाले गंगानगर मार्ग पर देखने को मिला। यहां फाटक बंद होने की अवस्था में लोग ट्रेन का इंतजार करने की बजाए बंद फाटक के नीचे से दोपहिया वाहन निकालने की जद्दोजहद में लगे रहे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 05:45 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 05:45 PM (IST)
समय कीमती, जिंदगी नहीं
समय कीमती, जिंदगी नहीं

प्रवीण कथूरिया, अबोहर : रेलवे ट्रेक पर होने वाले हादसों से सबक न लेते हुए लोग बंद फाटक के नीचे से दोपहिया वाहन निकालना शान समझते हैं। वहीं राहगीर भी कुछ देर इंतजार न करते हुए फाटक के नीचे से निकल कर जान की परवाह नहीं करते। ऐसा ही दृश्य शहर व नई आबादी वाले क्षेत्र को जोड़ने वाले गंगानगर मार्ग पर देखने को मिला। यहां फाटक बंद होने की अवस्था में लोग ट्रेन का इंतजार करने की बजाए बंद फाटक के नीचे से दोपहिया वाहन निकालने की जद्दोजहद में लगे रहे। शायद उन्हें अपनी जान से ज्यादा समय कीमती लगता है। हालांकि रेलवे के नियमों के तहत यह एक कानूनी अपराध है। अगर इस दौरान आरपीएफ कर्मचारी फाटक के पास मौजूद हो तो ऐसे लोग अवश्य जरा सब्र कर लेते। लेकिन यहां कभी ऐसा नहीं देखा कि फाटक बंद के दौरान कोई आरपीएफ का जवान मौजूद हो, जिसके चलते लोग मनमानी करते हुए जान पर खेल कर फाटक क्रास करते रहते हैं।

prime article banner

सुरक्षा के लिए किए जाते हैं फाटक बंद

ट्रेन गुजरने के दौरान लोगों की सुरक्षा के लिए फाटक बंद किए जाते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी कुछ लोग इन सब बातों को दरकिनार करते हुए बंद फाटक के नीचे से निकलने का प्रयास करते हैं। इनमें साइकिल, स्कूटर, बाइक सवार ही नहीं, बल्कि पैदल चलने वाले बुजुर्ग, महिलाएं व स्कूली बच्चे भी शामिल हैं। जल्दबाजी में ये लोग यह भूल जाते हैं कि उनकी नासमझी उन्हें कितनी मंहगी पड़ सकती है। करीब दोपहर 12 बजे फाटक बंद होने पर श्रीगंगानगर रोड वाले रेलवे फाटक के नीचे से लोगों को गुजरते देखा गया।

500 रुपये जुर्माना व 6 माह की है सजा

रेलवे के नियमों के अनुसार बंद फाटक के नीचे से गुजरना कानूनी अपराध है और ऐसा करने वालों पर रेलवे एक्ट की धारा 147 के तहत मामला दर्ज किया जाता है और छह महीने की कैद व 500 रुपये जुर्माने अथवा दोनों एक साथ का प्रावधान है।

जीएम के दौरे में उठाएंगे अंडरपास बनाने की मांग

समाजसेवी राजू चराया ने कहा कि अबोहर में बेशक दो दर्जन बार यह फाटक बंद होता है और इससे समय बर्बाद होता है। लेकिन बंद फाटक के नीचे से गुजरना भी कहां की समझदारी है। फाटक की जगह यहां रेलवे अंडरपास बनना मंजूर हुआ था। लेकिन वह ठंडे बस्ते में चला गया। जब तक यहां अंडरपास नहीं बनता यह समस्या हल होने वाली नहीं है। चराया ने कहा कि अबोहर में रेलवे के जीएम के आगामी दिनों में होने वाले दौरे के दौरान यहां अंडरपास बनाने की बात रखी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.