Move to Jagran APP

14 को लगेगी लोक अदालत, सहमति से निपटाए जाएंगे केस

14 दिसंबर को नेशनल लोक अदालत लगाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 01:27 AM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 01:27 AM (IST)
14 को लगेगी लोक अदालत, सहमति से निपटाए जाएंगे केस
14 को लगेगी लोक अदालत, सहमति से निपटाए जाएंगे केस

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : जिला एवं सत्र न्यायधीश कम चेयरमैन जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी परमिंदरपाल सिंह ने बताया कि 14 दिसंबर को नेशनल लोक अदालत लगाई जाएगी। इसमें 17 बैंच फिरोजपुर, गुरुहरसहाय और जीरा में लगाए जाएंगे। लोक अदालत में 1020 प्री-लिटिगेटिव स्तर के केस निपटारे के लिए रखे जाएंगे और अदालतों में चल रहे 600 केस निपटाने का लक्ष्य रखा है। इसकी तैयारियों के लिए रखी बैठक में सीजेएम कम-सचिव जिला कानूनी सेवाओं अथॉरिटी अमनप्रीत सिंह भी उपस्थित रहे।

loksabha election banner

परमिंदरपाल ने बताया कि 65 पैरा लीगल वॉलंटियर ड्यूटी पर लगे हुए हैं और अब तक 3235 सेमिनार करवाए गए हैं, जिनका 3,09,649 लोगों ने लाभ उठाया है। 15 गांवों का एक कलस्टर बनाया गया है और 24 हेल्प डैस्क लोगों की मदद के लिए खोले गए हैं। हर पुलिस स्टेशन में पैरा लीगल वॉलंटियर लगाए गए हैं, जोकि पुलिस स्टेशन में आने वाले लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता के बारे में जानकारी देंगे। तीन शिकायत निवारण समितियां भी बनाई गई हैं। इनके चेयरमैन जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी के सचिव अमनप्रीत सिंह, गुरुहरसहाय समिति के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट गुरप्रीत कौर और जीरा के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट लवदीप हुंदल होंगे। इनकी सहायता के लिए एक-एक एडवोकेट भी समिति में शामिल होंगे। बैंकों और इंश्योरेंस कंपनियों के मैनेजरों के साथ मीटिग हो चुकी है, जिन्हें लोक अदालतों में अधिक से अधिक केस निपटारे के लिए लाने को कहा गया है। साल में चार बार राष्ट्रीय लोक अदालतें लगाई जातीं हैं और पिछली तीन लोक अदालतों में लगभग 19 करोड़ 62 लाख रुपये के अवॉर्ड के पास किए गए हैं। अथॉरिटी के पदाधिकारी ने कहा कि लोक अदालतों में फौजदारी मामलों को छोड़कर राजीनामे के लायक हर मामले का निपटारा किया जाएगा, उन मामलों की सुनवाई भी होगी, जो अभी तक अदालतों में दर्ज नहीं हुए। लोक अदालत में प्री-लिटीगेटिव स्टेज पर ही मुकदमों का राजीनामे के जरिए निपटारा किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.