जागरण टीम, फिरोजपुर : शहर व छावनी में बुधवार रात चोरों ने सरेआम पुलिस को चुनौती देते हुए छह दुकानों के शटर तोड़ लाखों का सामान और नकदी चुरा ली। सुबह दुकानों के शटर टूटे देख पर पुलिस मौके पर पहुंची और आसपास इलाकों से सीसीटीवी फुटेज से आरोपितों की वीडियो निकाली। दुकानों के शटर टूटने के साथ ही पुलिस पीसीआर की कार्यशैली पर सवाल खड़ा हुआ है।

छावनी में थाना कैंट से मात्र एक किलोमीटर की दूरी पर कांजी हाऊस मार्केट में बुधवार रात लग्जरी गाड़ियों में आए छह चोरों ने 13 दुकानों के शर्टर तोड़ने की कोशिश की। लेकिन तीन दुकानों के शटर तोड़ने में कामयाब रहे और लाखों का सामान व नकदी चोरी कर ले गए। ब्रांड विला के मालिक हरजिदर सिंह ने बताया कि उनका रेडिमेड का शोरूम है। चोरों ने ताले तोड़ने की बजाय शटर को उखाड़ कर कपड़े चुरा लिए । आरोप है कि उसका करीब सवा चार लाख रुपये का नुकसान हुआ है। वहीं ब्रदर सैलून के मालिक कुलविदर सिंह ने बताया कि चोरों ने सैलून से करीब सात हजार की नकदी व अन्य सामान चोरी कर लिया। इसी तरह एक क्राकरी की दुकान से चोरों ने करीब चार हजार रुपए का प्लास्टिक का सामान भी चोरी किया है। घटना का पता चलते ही दुकानदार व पुलिस करीब रात पौने एक बजे घटनास्थल पर पहुंचे। पुलिस सीसीटीवी कैमरों की फुटेज से चोरों को तलाश रही है।

वहीं बुधवार रात को लगभग 12 बज कर 20 मिनट पर पांच चोरों ने एक के बाद एक तीन दुकानों के शटर व ताले तोड़े। दुकान मालिक दलीप सिंह ने बताया कि चोरों ने रात को 12 बज कर 20 मिनट पर विकास विहार स्थित उनकी किरयाना की दुकान का शटर तोड़ गल्ले में रखी 13 हजार की नकदी चुरा कर ले गए । उन्होंने बताया कि उनके पड़ोसी किसी काम के लिए रात को जागे तो उन्हे बाहर गली में आवाजें सुनाई दी उन्होंने खिड़की से देखा तो कुछ लोग उनकी दुकान का शटर तोड़ कर अंदर घुसे हुए थे। उन्होंने बताया कि वह पांच लोग थे और उनके पास स्विफ्ट गाडी थी। उनके शोर मचाने पर वह वहां से भाग हुए और जल्दीबाजी में वह अपना इलेक्ट्रानिक कटर वही छोड़ गए। दुकान मालिक ने कहा कि पुलिस को रात को लगभग एक बजे फोन किया था लेकिन पुलिस सुबह आठ बजे घटना स्थल पर पहुंची।

यहां से भागने के बाद चोरों ने बाबा राम लाल गुरुद्वारा के पास बनी मार्केट में बनी दो दुकानों को निशाना बनाया। क्लिनिक चला रहे डाक्टर जतिन ने बताया कि क्लीनिक में चोरों को कुछ मिला नहीं, लेकिन जाते जाते वह इनवर्टर और बैटरा ले गए। साइकिल पंक्चर की दुकान के मालिक जीवन कुमार ने बताया कि चोरों ने उनकी दुकान का भी शटर तोड़ा लेकिन अंदर उन्हें कुछ नही दिखा तो वह चले गए ।

विकास विहार किरयाने की दुकान पर की जांच को लिए पहुंचे एएसआई रंजीत सिंह ने बताया कि रात को चार से पांच चोर थे, जिन्होंने विकास विहार स्थित दुकान का शटर तोड़ कर लगभग 12 से 13 हजार रुपए चुरा कर ले गए। पुलिस गश्त पर उठे सवाल पुलिस 24 घंटे पैट्रोलिग व गश्त के दावे कर रही है, लेकिन रात को शटर टूटने की वारदातों से उनके दावे हवा साबित हो रहे हैं। बाजारों में रात्रि पैट्रोलिग न होने के कारण चोरों के हौंसले बुलंद हो रहे है। चोर एक साथ कई-कई दुकानों को निशाना बना रहे हैं। 18 दिन में हुई लूट व चोरी की छह वारदातें -1 मई ममदोट के गांव भूरं कलां में घर से 45 तोले सोना व डेढ़ लाख रुपये चोरी हो गए

-4 मई को फिरोजपुर के गांव आले वाला में घर से सिलेंडर, आरओ, चार एलईडी व सोन के गहने चोरी हो गए

-5 मई को फिरोजपुर शहर की गिलको कालोनी घर से सात हजार की नकदी, तीन तोले सोना व 10 तोले चांदी चोरी हुई। 13 मई मक्खू के मेन बाजार में आढ़ती के घर से 12 तोले सोना और 5 लाख रुपये की लूट हुई। 15 मई को मल्लांवाला के गांव चाहल में घर से ट्रैक्टर व अन्य सामान हुई चोरी।

17 मई फिराजपुर शहर मेन बाजार फोटोग्राफी की दुकान से 44 हजार की नकदी हुई चोरी।

Edited By: Jagran