फिरोजपुर, जेजेएन। भाजपा की राष्‍ट्रीय कार्यका‍रिणी के सदस्‍य और पंजाब भाजपा के पूर्व अध्‍यक्ष कमल शर्मा को बेहद गमगीन माहौल में अंतिम विदाई दी गई। उनकी अंतिम यात्रा में लोग उमड़ पड़े। हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल और जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री निर्मल सिंह सहित दिग्‍गज नेताओं ने कमल शर्मा को अंतिम विदाई दी। उनका अंतिम संस्‍कार यहां जीरा गेट स्थित श्‍मशान में किया गया। कमल शर्मा की आयु सिर्फ 48 साल थी।

उनकी अंतिम यात्रा शहर के विभिन्‍न मार्गों से गुजरता हुआ श्‍मशान पहुंचा। वहां उनका अंतिम संस्‍कार किया गश। अंतिम यात्रा में भाजपा और अन्‍य दलों के कई दिग्‍गज नेता भी मौजूद रहे। अंतिम संस्‍कार में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह, पंजाब के कई मंत्री, पूर्व मंत्री और सांसद व कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता भी पहुंचे। उन्‍होंने कमल शर्मा के परिवार को ढांढ़स  बंधाया। कमल शर्मा हाल ही में हरियाणा में हुए चुनाव के दौरान प्रचार में 15 दिन लगाकर आए थे। अंतिम संस्‍कार के समय केंद्रीय राज्य मंत्री एवं होशियारपुर के भाजपा सांसद सोम प्रकाश, पूर्व मंत्री मनोरंजन कालिया, पूर्व मंत्री अनिल जोशी, भाजपा के प्रदेश प्रधान श्वेत मलिक, तरूण चुग, पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सुरजीत कुमार ज्याणी भी मौजूद रहे।

उनके निधन के बाद फिराेजपुर और भाजपा समर्थकों में शोक छा गया। उनको श्रद्धांजलि देने वालों का कल से तांता लगा रहा। सोमवार सुबह उनकी अंतिम यात्रा शुरू हुई। उनके पार्थिक शरीर को जिस वाहन पर रखा गया था रास्‍ते में उस पर लोग पुष्‍पों की बारिश कर कमल शर्मा को श्रद्धां‍जलि दे रहे थे। उनके परिवार के सदस्‍यों का हाल देखकर लोगों की आंखें भी गीली हाे गईं।

कांग्रेस नेता शेर सिंह घुबाया, पूर्व शिक्षा मंत्री सरबजीत सिंह चीमा, फिरोजपुर के सांसद सुखबीर बादल के राजनीतिक सचिव चरनजीत सिंह बराड़, पूर्व अकाली विधायक जोगिंद्र सिंह जिंदू, गुरुहरसहाय से अकाली नेता नौनीमान, हरिंद्र खोसा, देहाती विधायक सतकार कौर गहरी के पति जसमेल सिंह लाडी, खेलमंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी के निजी सचिव नसीब सिंह, डीसी चंद्र गैंद और एसएसपी विवेक शील सोनी सहित जिला फिरोजपुर के वार्ड प्रधान, ब्लाक प्रधान मौजूद रहे।

कमल शर्मा रविवार को दिवाली वाले दिन रोजाना की तरफ अपने पीए अंकित के साथ फिरोजपुर के मल्लवल रोड पर सैर करने के लिए निकले थे। करीब सुबह सात बजे उन्हें छाती में दर्द उठा। उन्होंने अपने पीए अंकित को इस बारे बताया तो उन्होंने फिरोजपुर के एक निजी अस्पताल में उन्हें दाखिल करवाया, जहां डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। कल से आज सुबह तक उनके प्रीतनगर स्थित घर में राजनेताओं और गणमान्य लोगों का आना लगा रहा।

कमल शर्मा पंजाब में भाजपा के प्रमुख नेताओं में शामिल थे। वह पंजाब की पिछली शिरोमणि अकाली दल और भाजपा की सरकार के समय राज्‍य में पार्टी के अध्‍यक्ष थे। उनको पंजाब में भाजपा के बड़े हिंदू नेताओं में गिना जाता था। अपनी प्रतिभा और संगठन क्षमता के कारण वह कम उम्र में ही पंजाब भाजपा के अध्‍यक्ष बन गए थे और भाजपा के बड़े नेताओं के भी करीब आ गए थे।

कमल शर्मा रविवार की सुबह हर दिन की तरह मार्निंक वाक कर रहे थे। इसी दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ गया। आनन-फानन में उनको पास के निजी अस्पताल में ले गए, लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत लाया घोषित कर दिया। दो घंटे पहले ही कमल शर्मा ने ट्विटर पर अपने प्रशंसकों को दीपावली की बधाई दी थी। उनके परिवार में पत्‍नी अलावा दो बच्चे हैं। कमल शर्मा को सनी देयोल के चुनाव प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। पार्टी ने लोकसभा चुनाव के दौरान उनको गुरदासपुर संसदीय क्षेत्र का प्रभारी बनाया था।

फिरोजपुर में पंजाब भाजपा के पूर्व अध्यक्ष कमल शर्मा के निधन पर उनके आवास पर शोक जताते हुए लोग।

कमल शर्मा के निधन की खबर फैलते ही फिराेजपुर में शोक छा गया। लोगों काे एकबारगी तो इस पर यकीन ही नहीं हुआ और उन्‍होंने इसे अफवाह करार दिया। भाजपा नेताओं को भी यह जानकारी मिली तो वे सन्‍न रह गए। विभिन्‍न दलों के नेताओं ने कमल शर्मा के निधन पर शोक जताया है। जिला भाजपा अध्‍यक्ष देविंदर बजाज और अन्‍य भाजपा नेताओं की कमल शर्मा के निधन का समाचार मिला तो वह तुरंत उनके घर पहुंचे।

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!