Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव में चली गोलियां व कापे, दो की मौत, छह लोग जख्मी

प्रदीप कुमार ¨सह, फिरोजपुर : संवेदनशील व अतिसंवेदनशील पो¨लग बूथों पर हुई ¨हसक झड़पों में दो लोगों की

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Dec 2018 11:30 PM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 11:30 PM (IST)
पंचायत चुनाव में चली गोलियां व कापे, दो की मौत, छह लोग जख्मी
पंचायत चुनाव में चली गोलियां व कापे, दो की मौत, छह लोग जख्मी

प्रदीप कुमार ¨सह, फिरोजपुर : संवेदनशील व अतिसंवेदनशील पो¨लग बूथों पर हुई ¨हसक झड़पों में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि छह से ज्यादा लोग घायल हुए। रविवार को पंचायत चुनाव के तहत दिन में साढ़े 11 बजे ममदोट ब्लॉक के गांव बस्ती लखमीर के हिठाड़ में बने सिगंल पो¨लग बूथ को कैप्चर कर बैलेट बॉक्स को आग लगाकर भागते समय गैंगस्टरों ने अपनी स्कार्पियों गाड़ी से एक मतदाता को कुचल कर मार दिया। बूथ कैप्च¨रग से पहले पो¨लग कर्मियों के साथ सात गाड़ियों में भरकर आए गैंगस्टरों द्वारा मारपीट करने के बाद बैलेट बाक्स में आग लगा दी। शाम के समय कोठी राजा सहिब में बूथ कैप्च¨रग की गई, इस दौरान पत्थराव व गोलीबारी में एक की मौत हो गई जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया।

loksabha election banner

लखमीर के हिठाड़ में घटित घटना में मारे गए व्यक्ति की पहचान 60 वर्षीय महेंद्र ¨सह के रूप में हुई है। महेन्द्र ¨सह को आरोपियों ने उस समय कुचला जब वह मतदान कर बाहर की ओर जा रहा था। घटना मतदान केन्द्र के गेट पर ही घटित हुई, इसमें उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घुस्साए ग्रामीणों को देख गैंगस्टर अपनी स्कार्पियों गाड़ी को छोड़ दूसरी गाड़ियों में बैठ फरार हो गए। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर अस्पताल ले गई। घटना दिन में साढ़े 11 बजे के लगभग घटित हुई, सूचना पर पहुंचे जिला चुनाव अधिकारी कम डिप्टी कमिश्नर बलविदंर ¨सह धालीवाल द्वारा गांव के पंचायत चुनाव को रद्द कर दिया गया। परिजनों की मांग पर धालीवाल द्वारा मृतक के परिवार को एक लाख रूपए की आर्थिक सहायता रेडक्रास संस्था की ओर से दिए जाने का ऐलान किया। मृतक की पत्नी रानों व गांव के अन्य लोगों द्वारा दोषियों पर सख्त कार्यवाई किए जाने की मांग की है। पुलिस दल-बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे आईजी एमएस छीना व एसएसपी प्रीतम ¨सह ने बताया कि वह घटना में शामिल आठ आरोपियों को चिन्हित कर लिए है और उनके विरूद्ध मुकदमा दर्ज करवाया जा रहा है, आईजी छीना ने कहा कि फिरोजपुर जिले के दूसरे सभी हिस्सों में शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न हो रहा है, इसी गांव में दिक्कत हुई है। जिला चुनाव अधिकारी धालीवाल ने कहा कि अब अगले आदेश के बाद ही इस गांव की पंचायत हेतु चुनाव होगा। गाड़ी का नंबर एमएच 12 एफवाई 9668 है जो कि महाराष्ट्र के रहने वाले प्रकाश चंद्र के नाम पर राजिस्ट्रर्ड बताई जा रही है।

दूसरी घटना फिरोजपुर शहर ब्लॉक के अंतर्गत पड़ते गांव कोठी राजा साहिब में शाम के समय घटित हुई, जिसमें कुछ लोगों द्वारा बूथ कैप्च¨रग की कोशिश की गई, जिसे देख ग्रामीणों ने छतों व अन्य स्थलों से पथराव शुरु कर दिया, बाहर निकलते हुए बूथ कैप्चर करने वालों ने नौ राउंड गोलियां चलाई, इसमें गांव के ही 28 वर्षीय नौजवान समैसन को गोलियां लगने से मौत हो गई, जबकि गोली चलने पर मची भगदड़ के दौरान एक व्यक्ति नीचे गिर गया जिसके ऊपर से लोग दौड़ते हुए भागे, हालांकि घायल की पहचान नहीं हो सकी है। घटना के विरोध में ग्रामीणों द्वारा फिरोजपुर-फाजिल्का हाइवे पर जाम लगा दिया गया। प्रदर्शनकारियों लोगों का आरोप है कि सत्ताधारी दल के एक बड़े नेता के करीबियों द्वारा पहले बूथ कैप्च¨रग की गई, उसके बाद गोलीबारी की गई, जिसमें सैमसंग की मौत हुई, इसलिए नेता के करीबियों पर मुकदमा दर्ज किया जाए। एसएसपी प्रीतम ¨सह ने बताया कि दोनों मामलों की जांच की जा रही है जो भी लोग दोषी पाए जाएंगे उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई होगी। इसी तरह से ममदोट हिस्से में हुई ¨हसक झड़पों में आधा दर्जन के करीब घायल हो गए। कैप्टन सरकार में गुंडों का हो गया है राज- भाजपा-

भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य कमल शर्मा ने कहा कि पंचायत चुनाव में जिस प्रकार से गुंडागर्दी की जा रही है और इसमें गैंगस्टरों को शामिल किया जा रहा है और चुनाव लड़न से इच्छुक लोगों को चुनाव लड़ने से ऐनकेन प्राकेण रोका जा रहा है, उसे देखकर कहा जा सकता है कि प्रदेश में कैप्टन का राज न होकर गुंडो का राज हो गया है।

आरोपितों पर हो सख्त कार्रवाई : कांग्रेस

कांग्रेस जिला प्रधान चमकौर ¨सह ढींढसा ने कहा कि लोकतंत्र में चुनाव लड़ने का अधिकार सबका है, जिन लोगों ने बूथ कैप्च¨रग की है और वह जिनकी सह पर घटना को अंजाम दिए उन सबके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए, पुलिस को घटना की निष्पक्षता से जांच करवानी चाहिए ताकि दोबारा से लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाने की कोई हिमाकत न करे, जिले में पंचायत चुनाव के दौरान दो लोगों की हुई मौत पर वह दु:ख व्यक्त करते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.