Move to Jagran APP

गोवंश खतरें में पड़ा तो बहुत से लोग हो जाएंगे बेरोजगार

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : देश और विदेश में गोरक्षा का संदेश देने व गाय के गोवंश के प्रति लापरवाह स

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 11:09 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 11:09 PM (IST)
गोवंश खतरें में पड़ा तो बहुत से लोग हो जाएंगे बेरोजगार
गोवंश खतरें में पड़ा तो बहुत से लोग हो जाएंगे बेरोजगार

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : देश और विदेश में गोरक्षा का संदेश देने व गाय के गोवंश के प्रति लापरवाह सरकारों और समाज को जगाने के वाले मध्यप्रदेश गो रक्षा बोर्ड के वरिष्ठ सदस्य जैन स्वामी विनय ब्रह्मचारी रविवार को फिरोजपुर पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने छावनी की गोशाला का निरीक्षण किया और सड़कों पर गाय की हो रही बेकदरी पर गहरा दुख जताया। जैन स्वामी विनय ने कहा कि वह बीते तीस सालों से अधिक समय से गोवंश से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि गाय के प्रति न तो हमारे देश की सरकारें और न ही हमारा समाज गंभीर दिखाई दे रहा है, यही कारण है कि आज देशभर में लाखों करोड़ों गाय सड़कों पर आवारा घूम रही हैं। लावारिस गायों के कारण ही आए दिन कहीं न कहीं किसी ने किसी वाहन के साथ इन पशुओं के टकराने के कारण सैकड़ों जाने जा रही है। इसके लिए सरकार के साथ-साथ वो लोग भी जिम्मेदार है, जो गाय तो पालते हैं लेकिन उसका ध्यान नहीं रखते। जैन स्वामी ने कहा कि हमें इनकी रक्षा करनी है और उसके लिए केवल सरकार नहीं हम सबको भी आगे आने की जरूरत है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि वह अभी तक पाकिस्तान , नेपाल, वर्मा कनाड़ा व कई अन्य देशों का दौरा कर चुके हैं और हर देश में उनका एक ही संदेश होता है कि किसी भी तरह गाय की रक्षा की जाए क्योंकि जिस रफ्तार से गाय की हत्या किया जा रहा है वह दिन दूर नहीं जब इससे जुड़े लोगों को रोटी रोजी के लाले पड़ जाएंगे, वैसे तो सरकार को चाहिए की गाय की हत्या करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कानून बनाया जाए और उसकी पालना सख्ती से करवाई जाए। आज पूरे मध्य प्रदेश में 1200 से अधिक गोशाला है, उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत लोग गाय को केलव दूध देने वाला पशु ही मानते है, लेकिन गाय का गोबर और गोमूत्र हीरे मोती से कहीं अधिक कीमती है, क्योंकि ये न केवल बेरोजगारों को रोजगार देते है, बल्कि सैकड़ों बीमारियों का उपचार भी करता है। उन्होंने कहा कि गाय का गोबर लकड़ी बनाने के काम आता है इसके लिए आसाम के एक छात्र ने मशीन बनाई है जिसकी कीमत करीब 50 हजार रुपये है, उससे गाय के गोबर से लकड़ी तैयार की जा सकती है और वह बेरोजगारों को रोजगार देने के काम आ रहा है। इस मौके पर जैन समाज के प्रधान परवीन जैन, मोहन लाल जैन, राकेश जैन, मुकेश जैन आदि मौजूद थे । मध्यप्रदेश में बनाया है विशेष ट्रस्ट

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में सरकार की तरफ से गाय की देखभाल से लिए विशेष ट्रस्ट बनाया गया है जिसे सरकार की तरफ से इस साल 85 करोड़ रुपये दिए गए हैं। जिस तरह से आज हमरे देश में गाय की बेकदरी हो रही है, उसे देखते हुए यह कहना पड़ रहा है कि यदि उनकी जल्द ही देखरेख नही की गई, तो गोवंश पूरी तरह खत्म हो जाएगा और करोड़ों लोग बेरोजगार हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.