Move to Jagran APP

फाय¨रग, पत्थरबाजी और मारपीट के साथ हुई वूथ कैप्च¨रग

प्रदीप कुमार ¨सह, फिरोजपुर : जिला परिषद, ब्लॉक समिति चुनाव को लेकर जैसे पूर्व में आशंका जताई जा रही

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 11:19 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 11:19 PM (IST)
फाय¨रग, पत्थरबाजी और मारपीट के साथ हुई वूथ कैप्च¨रग
फाय¨रग, पत्थरबाजी और मारपीट के साथ हुई वूथ कैप्च¨रग

प्रदीप कुमार ¨सह, फिरोजपुर : जिला परिषद, ब्लॉक समिति चुनाव को लेकर जैसे पूर्व में आशंका जताई जा रही थी, ठीक वैसा ही हाल बुधवार को दिखने को मिला। सुबह आठ से दोपहर बाद चार बजे तक पो¨लग बूथों के बाहर हुंडदंग, मारपीट, पत्थरबाजी, फाय¨रग, बूथ कैप्च¨रग की घटनाएं सामने आई। मारपीट में गांव ढींढसा के तीन लोग घायल हुए हैं।

loksabha election banner

जिला परिषद की 14 सीटों में से चार के लिए बुधवार को हुए चुनाव में सबसे ज्यादा गड़बड़ी जोन-5 में हुई। विरोधी दलों की शिकायत है कि जोन-5 के अंतर्गत पड़ते पो¨लग बूथ बस्ती गुलाब ¨सह वाला, जलालवाला, हबीबवाला, दोनोतेलूमल व जमार¨खया में पो¨लग बूथ पर कैप्च¨रग की गई। पो¨लग बूथ हाजारा ¨सह वाला में कैप्च¨रग की घटना को गांव के सजग मतदाताओं ने नाकाम बना दिया।

कांग्रेस जिला प्रधान चमकौर ¨सह ढीढंसा के गांव में कांग्रेसियों व शिअद के बीच झड़प हो गई। इसमें शिअद नेता एवं मार्केटिंग कमेटी के पूर्व चेयरमैन लख¨वदर ¨सह, करणवीर ¨सह व बलवीर ¨सह घायल हो गए, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया, प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें छुट्टी दे दी। मारपीट कांग्रेस प्रधान के घर के पास हुई। एक कार के शीशे व फ्लैक्स बोर्ड भी तोड़ दिए। शिअद कार्यकर्ताओं का दावा है कि मारपीट पो¨लग बूथ कैप्चर करने का विरोध करने पर हुई।

गांव झोंक हरिहर में बहस के बाद हुई पत्थरबाजी

गांव झोंक हरिहर में पो¨लग बूथ पर कब्जे की नाकाम कोशिश हुई, जिसके बाद शिअद-कांग्रेस वर्कर आमने-सामने हो गए। दोनों पक्षों में बहस हुई, इसी बीच किसी ने पत्थरबाजी शुरू कर दी, जिसके बाद दोनों पक्षों ने पथराव किया। हालांकि किसी को गंभीर चोट नहीं आई है। ममदोट कस्बे के नजदीकी गांव बस्ती गुलाब ¨सह वाला में घटना घटी, यहां पर पैंतालीस मिनट से ज्यादा मतदान रुका रहा।

गांव नौरंग लिली में पिस्तौल के बल पर मतदान करवाया

फिरोजपुर-फाजिल्का हाइवे पर खाईफेमेके के गांव नौरंग लिली में दोपहर को कुछ शरारतीतत्वों ने पिस्तौल के बल पर मतदान कर्मियों से 49 मतदान पत्र ही छीन लिए, कर्मियों का आरोप है कि उक्त लोगों ने ये मतदान पत्र वोट में तब्दील कर बैलेट बॉक्स में डाल दिया। उधर, एसडीएम अमित गुप्ता ने उक्त पो¨लग बूथ पर इस तरह की कोई घटना न होने की बात कही है।

बेबस दिखे सुरक्षाकर्मी

चुनाव व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करवाने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस के जवान व अधिकारी तैनात रहे। जहां कहीं भी गड़बड़ी होने की सूचना मिल रही थी, वहां पर पेट्रो¨लग पार्टी के साथ बड़ी संख्या में अधिकारी पहुंच भी रहे थे। इस दौरान हुड़दंगियों को पुलिस द्वारा पकड़ा भी गया, लेकिन कुछ समय बाद उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। बुधवार को पुलिस-प्रशासन के अधिकारी सक्रिय तो रहे, लेकिन किसी को आरोपितों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए नहीं देखा गया।

जोन पांच का चुनाव सबसे दिलचस्प

जोन पांच जिला परिषद के हुए चुनाव में शिअद कांग्रेसियों की आपसी फूट के कारण लड़ाई में दिखाई दिया, हालांकि इस सीट पर कौन विजयी रहता है यह तो मतगणना के दौरान ही पता चल सकेगा, फिर भी जिले की अधिकांश सीटों पर हुए एकतरफा मुकाबले की अपेक्षा इस सीट पर शिअद प्रत्याशी को कांग्रेस प्रत्याशी को पूरी फाइट देते हुए देखा गया।

--------------------------------

ओवरऑल जिले में जिला परिषद व ब्लॉक समिति का चुनाव शांतिपूर्ण रहा है, उनके गांव में शिअद के लोगों द्वारा उकसाने वाली कार्रवाई की गई, जिसे उनके सजग वर्करों ने नाकाम बना दिया गया है, उनके गांव के पो¨लग वूथ में वूथ कैप्च¨रग नहीं हुई है, पूरे समय अबाध रूप से वो¨टग होती रही।

चमकौर ¨सह ढीढंसा, प्रधान जिला कांग्रेस

---------------------

जिला परिषद व ब्लॉक समिति के चुनाव शांतिपूर्ण तरीके सम्पन्न हो गए हैं। जिले के किसी भी हिस्से से कोई शिकायत नहीं मिली है।

बल¨वदर ¨सह धालीवाल, डीसी कम जिला चुनाव अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.