Move to Jagran APP

पंजाब‌‌‌ में ऑस्ट्रेलियन महिला का कत्ल, दो गिरफ्तार; जानिए क्यों की थी हत्या

अवैध प्रेम संबंधों में बाधा बन रही पत्नी को रास्ते से हटाने के लिए पति ने प्रेमिका के साथ मिलकर आस्ट्रेलिया में साजिश रची। पत्नी के भारत पहुंचने पर उसकी हत्‍या करवा दी।

By Edited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 11:51 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 01:32 PM (IST)
पंजाब‌‌‌ में ऑस्ट्रेलियन महिला का कत्ल, दो गिरफ्तार; जानिए क्यों की थी हत्या
पंजाब‌‌‌ में ऑस्ट्रेलियन महिला का कत्ल, दो गिरफ्तार; जानिए क्यों की थी हत्या

फिरोजपुर, जेएनएन। अवैध प्रेम संबंधों में बाधा बन रही पत्नी को रास्ते से हटाने के लिए पति ने प्रेमिका के साथ मिलकर आस्ट्रेलिया में साजिश रची। पत्नी के भारत पहुंचने के कुछ दिन बाद उसने प्रेमिका को भी यहां भेज दिया। इसके बाद उसने प्रेमिका के रिश्तेदारों की मदद से पत्नी की हत्या करवा दी। हत्या के अगले ही दिन प्रेमिका सिंगापुर के रास्ते वापस आस्ट्रेलिया लौट गई।

इस एनआरआइ महिला रवनीत कौर की हत्या के आरोप में फिरोजपुर पुलिस ने पटियाला जिले की समाना निवासी तरणजीत कौर व उसके रिश्तेदार संदीप सिंह को गिरफ्तार किया है। आरोपितों ने रवनीत कौर की हत्या 14 मार्च को अगवा करने के बाद उसी दिन समाना में ले जाकर कर दी थी। इसके बाद और शव भाखड़ा नहर में फेंक दिया था, जिसे आरोपित तरणजीत कौर की निशानदेही पर फिरोजपुर पुलिस ने सोमवार को ही बरामद कर लिया।

loksabha election banner

पत्रकाराें से बातचीत में एसएसपी संदीप गोयल ने बताया कि इस मामले की एसपी बलजीत सिंह के नेतृत्व में टीम द्वारा जांच की जा रही थी। पुलिस टीम ने पीड़ित परिवार द्वारा दी गई कुछ जानकारी के आधार पर जांच को आगे बढ़ाया और सफलता मिली।   

उन्‍होंने कहा कि हत्या कैसे की गई यह पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। पोस्टमार्टम के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम गठित की गई है। टीम में गायनी डॉक्टर भी है। पुलिस की ओर से दर्ज किए गए केस में महिला का पति अास्‍ट्रेलिया निवासी जसप्रीत सिंह, आस्ट्रेलिया निवासी सुरेंद्र सिंह की पत्‍नी किरणदीप कौर, पटियाला के समाना निवासी जगमीत बावा की पत्‍नी तरणजीत कौर व समाना की सिल्‍वर सिटी निवासी संदीप सिंह शामिल हैं।

एसएसपी ने बताया कि पुलिस ने तरणजीत कौर को 24 मार्च को गिरफ्तार किया और पूछताछ के लिए उसे अदालत से पांच दिन के पुलिस रिमांड पर लिया। तरणजीत कौर के दूर के रिश्तेदार संदीप सिंह को 26 मार्च को गिरफ्तार किया गया है। रवनीत कौर का अपहरण करने में सफेद रंग की बीट कार नंबर (एचआर-51एजी-5522) प्रयोग की गई थी। पुलिस ने इस कार को बरामद कर लिया है।

किरणदीप की सगी बहन है तरणजीत कौर

जसप्रीत सिंह ने अपनी जिस प्रेमिका के लिए पत्नी रवनीत कौर की हत्या करवा दी है, वह पहले ही शादीशुदा है। रवनीत कौर की हत्या में किरणजीत कौर के साथ उसकी सगी बहन समाना निवासी तरणजीत कौर भी प्रमुख आरोपितों में शामिल है। हत्याकांड को अंजाम देने व सबूत मिटाने में शामिल संदीप सिंह किरणजीत कौर की बुआ का लड़का है।

पुलिस के अनुसार इस घटना में अभी और भी अहम खुलासे होंगे। टेलीफोन पर बातचीत व एक्टिविटी से शक हुआ पक्का 14 मार्च को दिन में 11 बजे फिरोजपुर के गांव बग्गेके पिपल अपने मायके से जब रवनीत कौर को अगवा किया गया। उसी दिन परिजनों द्वारा पुलिस को शिकायत दी गई। पुलिस ने घटना की गहनता से जांच दो दिन बाद शुरू की।

जांच के क्रम में पुलिस कड़ी से कड़ी जोड़ती हुई समाना स्थित तरणजीत कौर के घर तक पहुंची और पुलिस ने तरणजीत कौर को पकड़ने से पहले अपने पास आरोपितों की आपस में हो रही टेलीफोन पर बातचीत व उनकी एक्टिविटी पर नजर रखी। जब पुलिस का शक एकत्र हुए सबूतों के आधार पर 80 फीसद पक्का हो गया तो 24 मार्च को तरणजीत कौर को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में तरणजीत कौर ने कई खुलासे किए, जिससे पुलिस को शव बरामद करने के साथ मामले का खुलासा करने में सफलता मिली।

साजिश के तहत ही पति ने रवनीत को भेजा था भारत

पूछताछ में सामने आया है कि पति जसप्रीत सिंह ने ही साजिश के तहत आस्ट्रेलिया से पत्नी रवनीत कौर को यह कहकर भारत भेजा था कि उसे आस्ट्रेलिया आए हुए चार साल से ज्यादा हो गया है। वह फिरोजपुर अपने मायके जाकर माता-पिता से मिल आए और चंडीगढ़ में रहने वाले उसके माता-पिता को आस्ट्रेलिया ले आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.