Move to Jagran APP

साफ-सफाई में बस्ती टैंकावाली की पीएचसी प्रदेश में पहले स्थान पर

पंजाब हेल्थ सिस्टम कारपोरेशन की तरफ से वर्ष 2018 में प्रदेश के सभी सिविल अस्पतालों और प्राइमरी हेल्थ सेंटरों के सर्वे करवाया गया था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 11:26 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 11:26 PM (IST)
साफ-सफाई में बस्ती टैंकावाली की पीएचसी प्रदेश में पहले स्थान पर
साफ-सफाई में बस्ती टैंकावाली की पीएचसी प्रदेश में पहले स्थान पर

जासं, फिरोजपुर : पंजाब हेल्थ सिस्टम कारपोरेशन की तरफ से वर्ष 2018 में प्रदेश के सभी सिविल अस्पतालों और प्राइमरी हेल्थ सेंटरों के सर्वे करवाया गया था। अब उसके नतीजे सामने आ गए है। घोषित परिणाम में फिरोजपुर की बस्ती टैंकावाली की पीएचसी राज्य में पहले नंबर पर रही, जबकि फिरोजपुर के गांव नूरपुर सेठा की पीएचसी ने राज्य में तीसरा स्थान हासिल किया है। सरकार की तरफ से निकाले गए नतीजों में पंजाब में पहला स्थान हांसिल करने वाली बस्ती टैंकावाली की पीएचसी की हेड डॉक्टर तुष्टी धवन सहित पूरा स्टाफ खुश दिखाई दिया। स्टाफ के सभी सदस्य एक दूसरे को बधाई देते देखे गए। इस अवसर पर स्टाफ की तरफ से एक दूसरे को जहां बधाई दी गई वही मिठाई भी बांटी। क्योकि बीते साल यही पीएचसी राज्य नें पांचवे स्थान पर थी, जिसने अपने बेहतर कार्य के चलते इस बार पंजाब में पहला स्थान हासिल किया है। इस बारे में बस्ती टैंकवाली के प्राइमरी हेल्थ सेंटर की मुख्य डॉक्टर तुष्टी धवन ने खुश होते हुए बताया कि उन्होंने और उनके समूह स्टाफ को इस बात का गर्व है कि वह पंजाब की सबसे बेहतर और पहले नंबर पर आई पीएचसी में काम कर मरीजों की सेवा कर रही है। उन्होंने बताया कि इससे भी बड़ी खुशी की बात तो ये है, कि बीते साल के सर्वे में यही हेल्थ सेंटर पंजाब में पांचवें स्थान पर था जो अब पहले नंबर पर रहा है ये बात तो हर उस स्टाफ मेंबर के लिए खुशी और गर्व की बात है जो यहां सेवा भाव से और ईमानदारी से अपनी ड्यूटी निभा रहे है। उन्होंने बताया कि पंजाब हेल्थ सिस्टम कारपोरेशन की तरफ से हर साल राज्य की पीएचसी और सरकारी अस्पतालों मे साफ-सफाई को लेकर सर्वे किया जाता है, ताकि यह पता लग सके की राज्य की किस पीएचसी में सरकार की तरफ से मरीजों को दी जाने वाली सुविधा पूरी तरह से मिल रही है या नही इतना ही नहीं सर्वे में ये भी देखा जाता है कि क्या वहां साफ सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है या नहीं इसके साथ ही देखा जाता है कि जिस पीएचसी का वह सर्वे कर रहे है। वहां मरीजों को दी जाने वाली दवा और उनके जरूरी टेस्टों की सुविधा दी जा रही है या नही। डॉक्टर तूष्टी में बताया कि बस्ती की एक पीएचसी मे आने वाले मरीजों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए यह सुबह और शाम दोनों समय खुली जाती है, ताकि यहां आने वाले मरीजों को सही उपचार दिया जा सके। उन्होंने बतायाकि इस समय यहां कुल 12 लोगों का स्टाफ लोगों की सेवा कर रहा है जो प्रात: से लेकर शाम साढ़े सात बजे तक यहां आने वाले मरीजों को दवा देने का काम किया जाता है। यहांपर चौबिस घंटे सभी जरूरी दवा का बंदोबस्त रहता है साथ ही जरूरी टेस्ट के लिए सभी मशीनरी भी

loksabha election banner

सेहत विभाग की तरफ से उपलब्ध करवाई गई है, ताकि यहां आने कोई भी मरीज वापस न जाए।

उन्होने बताया कि यहां के हेल्थ सेंटर में प्रतिदिन सुबह और शाम के वक्त लगभग 60से सत्तर मरीजों

की ओपीडी होती है किसी हेल्थ सेंटर में इतनी बड़ी संख्या में मरीजों की ओपीडी होने बहुत

बड़ी बात है। फिलहाल वह अपने प्राइमरी हैल्थ सेंटर के पंजाब में पहले नंबर पर आने से

काफी खुश है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.