Move to Jagran APP

दिसंबर के पहले पखवाड़े में 15 किलो एकत्र हुआ ई-कचरा

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर 45 दिन में फिरोजपुर शहर से 55 किलो ई-कचरा एकत्र हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 03:00 AM (IST)
दिसंबर के पहले पखवाड़े में 15 किलो एकत्र हुआ ई-कचरा
दिसंबर के पहले पखवाड़े में 15 किलो एकत्र हुआ ई-कचरा

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर

prime article banner

45 दिन में फिरोजपुर शहर से 55 किलो ई-कचरा एकत्र हुआ है। ई-कचरा एकत्र कर री-साइकि¨लग करने के लिए निर्माता कंपनियों को उनका प्रोडक्ट भेजने वाली देश के पहली नगर कौंसिल फिरोजपुर बन गई है। एक नवंबर से ई-कचरा एकत्र करने की योजना स्वच्छ भारत मिशन के तहत फिरोजपुर में शुरू की गई थी। योजना के तहत नवंबर में 40 किलो ई-कचरा एकत्र हुआ था, जिसे री-साइकि¨लग के लिए चंडीगढ़ कौंसिल द्वारा भेजा गया, जहां संबंधित कंपनियों को उनका कचरे के रूप में एकत्र किया गया प्रोडक्ट भेज दिया गया। कौंसिल के सेनेटरी इंस्पेक्टर सुखपाल ¨सह ने बताया कि ई-कचरा एकत्रित करने के लिए शहरभर के उन सभी दुकानों व स्थलों पर बॉक्स लगाए गए हैं जहां से ई-कचरा निकलने की उम्मीद है। शहर के व्यवसायिक प्रतिष्ठानों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। स्वच्छ भारत अभियान का अहम हिस्सा ई-कचरा परियोजना शुरू करने वाली फिरोजपुर नगर कौंसिल देश कि पहली नगर कौंसिल है।

-----------------

संयुक्त राष्ट्र की जारी वैश्विक ई-कचरा निगरानी 2017 रिपोर्ट के अनुसार भारत का इलेक्ट्रॉनिक उद्योग विश्व के सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में है। घरेलू ई-कचरा में भारत बड़ी भूमिका निभा रहा है। इससे 2016 में बीस लाख टन ई-कचरा तैयार हुआ था। रिपोर्ट में कहा गया है कि ई-कचरा बढ़ता जा रहा है, जबकि इनमें से बेहद कम ही कचरा रीसाइकिलिंग हो पा रहा है। इस रिपोर्ट को संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय, अंतराष्ट्रीय दूरसंचार संघ और अंतराष्ट्रीय ठोस कचरा संगठन ने मिलकर तैयार किया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि चीन 72 लाख मीट्रिक टन ई-कचरे के साथ विश्व का सबसे बड़ा ई-कचरा उत्पादक देश है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिणी और दक्षिणी-पूर्वी एशिया में भारत अधिक आबादी के कारण ई-कचरा के घरेलू उत्पादन में बड़ी हिस्सेदारी रखता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.