Move to Jagran APP

मेले में लगेगी ईवीएम व वीवीपैट की प्रदर्शनी, मतदान के लिए जागरूक करेंगे वॉलंटियर

फिरोजपुर लोकसभा चुनाव के लिए अधिक से अधिक मतदान करने और वीवीपैट मशीनों के काम करने के साम‌र्थ्य के बारे में वोटरों को जागरूक करने के लिए 23 मार्च को हुसैनीवाला में लगने वाले मेले पर एक स्पेशल स्टॉल लगाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 11:07 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 11:07 PM (IST)
मेले में लगेगी ईवीएम व वीवीपैट की प्रदर्शनी, मतदान के लिए जागरूक करेंगे वॉलंटियर
मेले में लगेगी ईवीएम व वीवीपैट की प्रदर्शनी, मतदान के लिए जागरूक करेंगे वॉलंटियर

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : लोकसभा चुनाव के लिए अधिक से अधिक मतदान करने और वीवीपैट मशीनों के काम करने के साम‌र्थ्य के बारे में वोटरों को जागरूक करने के लिए 23 मार्च को हुसैनीवाला में लगने वाले मेले पर एक स्पेशल स्टॉल लगाई जाएगी। जिला चुनाव अधिकारी कम-डिप्टी कमिश्नर चंद्र गेंद ने बताया कि यहां स्वीप वॉलंटियर्स की तरफ से लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की जायेगी, इसके अलावा लोगों को नई वीवीपैट मशीनों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। वीवीपैट श्रेणी की ईवीएम मशीनों की यहां प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी और मेले में आने जाने वाले लोगों को इन मशीनों की जानकारी दी जाएगी।

loksabha election banner

डीसी ने बताया कि नई वीवीपैट मशीन में वोट डालने के बाद एक रसीद आएगी, जिससे पता लगता है कि वोट उसी उम्मीदवार को पड़ी है या नहीं, जिसको वोटर ने वोट डाला है। उन्होंने बताया कि यह रसीद मौके पर ही नष्ट हो जाती है। इसके अलावा यहां वोट की फीसदी बढ़ाने के लिए लोगों को स्वीप एक्टिविटी के अंतर्गत जागरूक किया जाएगा और लोगों को जागरूक वोटर बनने की अपील भी की जाएगी।

मतदान सूची के मुताबिक जिले में लोकसभा मतदान के लिए कुल 7,16,708 वोटर रजिस्टर्ड हो चुके हैं। इनमें 3,79,463 महिलाएं और 3,29,407 पुरुष वोटर हैं। 20 वोटर थर्ड जेंडर कैटेगरी के रजिस्टर्ड किए गए हैं। डीसी ने बताया कि लोगों को ज्यादा दा से ज्यादा मतदान के बारे जागरूक करने के लिए पूरे जिले में स्वीप मुहिम के अंतर्गत कई तरह की गतिविधियों पहले ही चल रही हैं और जगह -जगह पर जागरूकता कैंप लगाए जा रहे हैं। स्वीप वॉलंटियर लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने की अपील कर रहे हैं। इसी कड़ी के अंतर्गत शहादत मेले में स्वीप का स्पेशल स्टाल लगाने का फैसला किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.