Move to Jagran APP

शिक्षा में उत्कृष्ट योगदान, स्वच्छता के लिए फिरोजपुर के छह शिक्षकों को मिला सम्मान

जासं, फिरोजपुर : शिक्षक दिवस पर बुधवार को जालंधर में हुए राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में उत्कृष्ट कार

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 11:26 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 11:26 PM (IST)
शिक्षा में उत्कृष्ट योगदान, स्वच्छता के लिए फिरोजपुर के छह शिक्षकों को मिला सम्मान
शिक्षा में उत्कृष्ट योगदान, स्वच्छता के लिए फिरोजपुर के छह शिक्षकों को मिला सम्मान

जासं, फिरोजपुर : शिक्षक दिवस पर बुधवार को जालंधर में हुए राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले फिरोजपुर जिले के छह अध्यापकों को पुरस्कार मिला है। शिक्षा मंत्री ओपी सोनी ने समारोह में जिले के पांच अध्यापकों सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल खाई फेमेकी की गणित अध्यापिका सुषमा रानी, सरकारी प्राइमरी स्कूल गट्टी रहीमेके के पारस कुमार, बस्ती दुन्नेवाली के विपिन कुमार, सरकारी सेकंडरी स्कूल मिश्रीवाला की हैड मिस्ट्रेस सुखवीर कौर और सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल बहग गुजरां के ¨प्रसिपल राकेश कुमार को सम्मानित किया। सरकारी प्राइमरी स्कूल कमालवाला की अध्यापिका भूपेंद्र कौर को सम्मानित होने की सूचना बुधवार दोपहर को मिली। इससे वह समारोह में शामिल नहीं हो सकीं। प्रिंसिपल राकेश कुमार और हैड मिस्ट्रेस सुखवीर कौर को स्वच्छ भारत अभियान के तहत विद्यालयों में सफाई रखने पर पुरस्कृत किया गया।

loksabha election banner

सुषमा रानी : अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर गणित की तैयारी करवाई

सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल खाई फेमेकी की गणित अध्यापिका सुषमा रानी ने स्कूल टाइम के बाद भी गणित की कक्षाएं लगाकर छात्रों को विशेष तैयारी करवाई। इससे स्कूल का गणित विषय परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट रहा। प्रिंसिपल सिमरजीत कौर के अनुसर सुषमा रानी ने सुबह स्कूल लगने से पहले, छुट्टी के बाद और सरकारी छुट्टी के दिन भी कक्षाएं लगाकर ग्रामीण छात्रों को गणित पढ़ाती है। इसके अलावा उन्होंने अपने कक्षा कक्ष को बेहतरी के साथ मैनेज किया। आकर्षक पे¨टग के माध्यम से गणित के फॉर्मूलों को आसान तरीके से छात्रों को समझाने के लिए नवाचार किया। इससे छात्रों की गणित में रुचि बनी।

------------

भूपेंद्र कौर : प्रवेश प्रोजेक्ट में अव्वल रहा स्कूल

सरकारी प्राइमरी स्कूल कमालवाला की अध्यापिका भूपेंद्र कौर का पिछले कई सालों से परीक्षा परिणाम प्रतिशत रहा है। इसके अलावा राज्य सरकार के सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के विशेष प्रोजेक्ट प्रवेश के तहत कई नवाचार किए। इससे छात्रों का ज्ञान और सीखने का स्तर ऊंचा उठा। इस पर राज्य स्तर पर हुए मूल्यांकन में वर्ष 2015-16 में स्कूल राज्य स्तर पर टॉप रहा। पढ़ो पंजाब, पढ़ाओ पंजाब प्रोजेक्ट को भी बेहतरी से लागू किया। स्कूल में खेल और अन्य सह शैक्षिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया। इससे रेस में एक और स्काउट गाइड में चार छात्रों को मैडल मिला। नैतिक शिक्षा को बढ़ावा दिया।

-------------

विपिन : खुद की जेब से स्कूल में सुविधाएं जुटाई

सरकारी प्राइमरी स्कूल दुन्नेवाली के अध्यापक विपिन कुमार बगैर किसी सरकारी सहायता के स्कूल में ग्रामीण विद्यार्थियों के लिए सुविधाएं जुटाते हैं। स्कूल परिसर को विस्तार करने के लिए पहले अपनी जेब से सवा लाख रुपए खर्च कर 7 मरले जमीन ली। इसमें उन्हें 5 हजार रुपए का सहयोग अन्य अध्यापकों से मिला। इसके अलावा विद्यालय में एक कमरा बनवाया। छात्रों को गर्मी से बचाने के लिए हर कमरे में कूलर लगवाए। एनआरआई रिश्तेदार के सहयोग से स्वच्छ पानी के लिए आरओ लगवाया। विपिन कुमार नशा सहित अन्य सामाजिक बुराइयों के खिलाफ नाटकों से समाज को जागृत करने का काम करते हैं।

-------------

पारस खुल्लर : गणित को सिलेबस तैयार किया

सरकारी प्राइमरी स्कूल गट्टी रहीमके के अध्यापक पारस कुमार ने गणित को सरल और रुचिकर बनने के लिए कक्षा एक से पांच तक के लिए सिलेबस तैयार किया। जिस पर आधारित पुस्तकें विद्यार्थियों को पढ़ाई जाती है। इसके अलावा पारस कुमार ने स्कूल की दशा बदली। इसमे पें¨टग करने के अलावा ग्रीनरी विकसित की। विद्यार्थियों को सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जन सहयोग से काम किया। प्राइवेट स्कूलों को मुकाबला करने के लिए स्कूलों में सुविधाएं जुटाई। समय समय पर स्कूल को आर्थिक सहायता दी। स्कूल की पुरानी और खस्ता हालत बि¨ल्डग की रिपेय¨रग करवाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.