Move to Jagran APP

पेय को तर मयस्सर, जल उगल रहा बजरी

ज्य सरकार प्रदेश में लोगों की तंदरुस्ती को बरकरार रखने के लिए मिशन तंदरुस्त को सफल बनाने के दावे कर रही है ,लेकिन सरकार के कुछेक अधिकारी मिशन को सफल बनने की बजाए उसकी खिल्ली उड़ाने में लगे हुए है ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 10:37 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 10:37 PM (IST)
पेय को तर मयस्सर, जल उगल रहा बजरी
पेय को तर मयस्सर, जल उगल रहा बजरी

दर्शन ¨सह, फिरोजपुर : जलापूर्ति विभाग के अधिकारी लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया करवाने में गंभीरता नहीं दिखा रहे। इसके चलते आज भी कई इलाकों में अशुद्ध पेयजल की सप्लाई हो रही है। इसका एक नजारा फिरोजपुर शहर के मक्खू गेट के निकट बाग फूल चंद के एरिया में देखी जा सकती है। इस एरिया के लोंगों को शुद्ध पेयजल के लिए तरसना पड़ रहा है, क्योंकि जो सप्लाई उनके घरों में हो रही है उसमें पेयजल कम रेत व बजरी की सप्लाई ज्यादा हो रही है। शुद्ध पेयजल देने की बजाए यह लोग पदों पर कागजी कार्रवाई कर सरकार को गुमराह तो कर ही रहे है साथ समस्या को दूर करने की बजाए लोगों को आश्वासन तक ही सीमित रख रहे हैं। बाग फूल चंद की गली नंबर तीन में पहुंच कर मौके का जायजा लिया तो सच्चाई साफ दिख रही थी। गली के अंतिम हिस्से में बने जलापूर्ति के मैनहोल का ढक्कन खोल लोग खुद बीच में से रेत व बजरी को कस्सी से निकाल रहे थे। वह मुलाजिमों का काम खुद इस लिए कर रहे थे, क्योंकि उनके घरों तक पहुंचने वाली पानी में पेयजल के साथ रेत व बजरी ज्यादा पहुंच रही थी। पानी की घरेलू मोटर के बिना नसीब नही हो रहा था ।

loksabha election banner

शुद्ध पेयजल कम, आर्थिक बोझ ज्यादा हो रहा

गली के रहने वाले लोगों ने कहा कि उनके इलाके में समस्या लंबे समय है चली आ रही है। कुछ माह पहले तो उनके घरों में होने वाली जलापूर्ति की सप्लाई ही नही पहुंच रही थी और अगर पहुंचती तो वह भी घरेलू मोटरों से। कई बार तो सीवरेज मिक्स पानी की सप्लाई भी हो जाती ,लेकिन रेत व बजरी की सप्लाई ने तो हमारा आर्थिक बोझ ही बढ़ा दिया है। कारण यह है कि पानी की रेत व बजरी की सप्लाई होने से उनकी मोटरें कई बार खराब हो चुकी हैं । ऐसा होने से उन्हें अपनी जेब भी ढीली करनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि शुद्ध पेयजल मुहैया करवाने के बिना सरकार का तंदुरुस्त मिशन कैसे सफल हो सकेगा। वह कई बार शिकायत कर चुके है, लेकिन समस्या सुधार करने का सिर्फ आश्वासन ही मिल रहा है ।

जलापूर्ति अधिकारियों को जानकारी, नहीं कर रहे सुधार

इस मामले में तीन दिन पहले ही जलापूर्ति विभाग के जेई गुर¨वदर ¨सह से समस्या के बारे में बात हुई थी, लेकिन उन्होंने इतना कहकर फोन काट दिया। शनिवार को पूछे जाने पर अधिकारी ने फिर वही जवाब दिया कि समस्या को दूर किया जाएगा ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.