Move to Jagran APP

आटा-दाल व पेंशन का लाभ लेने वाले ढूंढते रहे फार्म भरवाने के लिए काउंटर

फिरोजपुर : बीते साल लगाए गए महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत जरूरतमंदों के विशेष शिविर के दौरान अभी अधिकांश लोगों को स्कीमों का लाभ नहीं मिल पाया और लोग इसी उम्मीद के साथ रविवार को फिर से छावनी की दानामंडी में स्कीमों का लाभ लेने के लिए फार्म भरने पहुंचे। लेकिन वहां पर उन्हें फार्म भरवाने के लिए काउंटर ढूंढने में ही समय लग गया, क्योंकि जिस किसी व्यक्ति को अपनी जरूरत के मुताबिक स्कीम का लाभ लेने के फार्म भरवाने थे वह इस बात से अनजान थे कि उनकी स्कीम का काउंटर किस हिस्से में लगा है। खासकर आटा-दाल स्कीम व पेंशन का लाभ लेने वाले अनपढ़ ग्रामीण फार्म भरवाने के लिए काउंटर ढूंढते दिखे ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 10:34 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 10:34 PM (IST)
आटा-दाल व पेंशन का लाभ लेने वाले ढूंढते रहे फार्म भरवाने के लिए काउंटर
आटा-दाल व पेंशन का लाभ लेने वाले ढूंढते रहे फार्म भरवाने के लिए काउंटर

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : बीते साल लगाए गए महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत जरूरतमंदों के विशेष शिविर के दौरान अभी अधिकांश लोगों को स्कीमों का लाभ नहीं मिल पाया और लोग इसी उम्मीद के साथ रविवार को फिर से छावनी की दानामंडी में स्कीमों का लाभ लेने के लिए फार्म भरने पहुंचे। लेकिन वहां पर उन्हें फार्म भरवाने के लिए काउंटर ढूंढने में ही समय लग गया, क्योंकि जिस किसी व्यक्ति को अपनी जरूरत के मुताबिक स्कीम का लाभ लेने के फार्म भरवाने थे वह इस बात से अनजान थे कि उनकी स्कीम का काउंटर किस हिस्से में लगा है। खासकर आटा-दाल स्कीम व पेंशन का लाभ लेने वाले अनपढ़ ग्रामीण फार्म भरवाने के लिए काउंटर ढूंढते दिखे ।

loksabha election banner

करीब डेढ़ हजार की संख्या में पहुंचे शहरी व ग्रामीण तबके के लोग, जिनमें अनपढ़ों के लिए अलग से फार्म भरने की सुविधा के लिए अलग काउंटर नहीं लगाए गए थे, जो लगे थे वे अन्य विभागों से संबंधित थे। वहां पर तैनात मुलाजिमों की अनपढ़ लोग फार्म भरवाने के लिए मिन्नतें करते नजर आ रहे थे। गांव नूरपुर सेठां निवासी निरंजन ¨सह, झोंक हरिहर निवासी सुखवंत ¨सह, गांव बजीदपुर निवासी राज ¨सह आदि ने कहा कि वह पेंशन, आटा-दाल स्कीम के लिए फार्म भरने आया था, लेकिन उनकी सुध लेने को कोई तैयार नही था, नेता व प्रशासनिक अधिकारी तो अपना भाषण देकर चलते बने, लेकिन उसकी मुश्किलों को हल करवाने के लिए किसी ने नही सुनी, वह पहले भी फार्म भर चुके हैं,लेकिन उन्हें सुविधा नही मिली, एक बार फिर प्रयास करने आए थे, लेकिन फार्म भरे नही जा सके।

इन सुविधाओं का दिया जा रहा है लाभ

सरकार की महात्मा गांधी हरेक विकास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को स्कीमों का लाभ मुहैया करवाने के लिए रविवार को छावनी की दाना मंडी विशेष शिविर डीसी बलविन्दर ¨सह धालीवाल की अध्यक्षता में लगाया गया।कैंप में अलग अलग विभागों की तरफ से अपने-अपने काउंटर लगाकर प्री-मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना, शगुन स्कीम, शौचालय बनाने, पानी के कनेक्शन, मनरेगा, पीएएमएवाई स्कीम, बैंक की पेंशन स्कीमों, दिव्यांगता सर्टिफिकेट, भक्त पूरन ¨सह सेहत बीमा योजना, आटा-दाल स्कीम, बेरोजगारी भत्ता, घर-घर रोजगार योजना, बुढ़ापा, विधवा, दिव्यांग पेशन, बस के पास, अनाथ बच्चे आदि स्कीमों का योग्य लाभार्थियों को लाभ दिया गया है।

-डीसी का दावा, पिछले शिविरों में 75 हजार लाभार्थियों को दिया लाभ

डीसी ने कहा कि बीते शिविरों के दौरान करीब डेढ़ लाख फार्म जरूरतमंदों ने भरे थे और उनमें करीब 75 हजार लोगों को सुविधा दी जा चुकी है,इस बार करीब डेढ़ हजार की उपस्थिति शिविर के दौरान दर्ज की गई है और इस में कितने लोगों ने फार्म भरे है वह अभी सारी जानकारी सामने आने पर ही बताया जा सकेगा,इसके अलावा अलग काउंटर लगाने की बात पर उन्होंने कहा कि विभागों की तरफ से लगाए काउंटरों पर ही फार्म भरने की सुविधा दी गई है ।

कांग्रेस सरकार जनता की भलाई के लिए कर रही कार्य : लाडी गहरी

फिरोजपुर देहाती की विधायक सतकार कौर के पति जसमेल ¨सह (लाडी गहरी) सीनियर कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार हर एक वर्ग के लोगों की भलाई के लिए वचनबद्ध है। इसके अंतर्गत अलग अलग सरकारी स्कीमों से वंचित रह गए लोगों को इतना स्कीमों का लाभ देने के लिए महात्मा गांधी हरेक विकास योजना के अंतर्गत कैंप लगाए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.