Move to Jagran APP

अव्यवस्था से जूझ रही फिरोजपुर शहर की सब्जी मंडी

दर्शन ¨सह, फिरोजपुर प्रति दिन सरकारी खजाने में लाखों रुपये का रेवेन्यू जमा करवाने वाली फि

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Sep 2018 04:56 PM (IST)Updated: Sun, 02 Sep 2018 04:56 PM (IST)
अव्यवस्था से जूझ रही फिरोजपुर शहर की सब्जी मंडी
अव्यवस्था से जूझ रही फिरोजपुर शहर की सब्जी मंडी

दर्शन ¨सह, फिरोजपुर

loksabha election banner

प्रति दिन सरकारी खजाने में लाखों रुपये का रेवेन्यू जमा करवाने वाली फिरोजपुर शहर की सब्जी मंडी अव्यवस्था से जूझ रही है। किसान को मूलभूत सुविधाएं देने के दावे करने वाली सरकारें सुविधाएं देना तो दूर की बात उनके लिए पेयजल का प्रबंध ही नहीं कर पा रही। पानी की किल्लत बीते एक सप्ताह से नहीं बल्कि कई सालों से  बनी हुई है। विभागीय अधिकारी व प्रशासनिक अधिकारी मंडी में पेयजल के प्रबंध नही कर पा रहे। हालात यह बन चुके हैं कि मंडी में पानी की समस्या विकराल हो चुकी है लेकिन सुध लेने वाला कोई नजर नही आ रहा। 

हैंडपंप खराब, पानी की भी किल्लत

विभिन्न जगहों से सब्जी मंडी आने वाले बाज ¨सह, निरंजन ¨सह, सुरजीत ¨सह, निशान ¨सह के अलावा मंडी में काम करने वाले आढ़तियों व फड़ी वालों ने समस्याओं की पोल खोली है। उन्होंने कहा कि यहां पर हैंडपंप खराब पड़े हैं। पानी की सप्लाई का बुरा हाल है। मंडी में आने वाले किसानों में इस बात को लेकर रोष है।

बेसहारा पशु बन रहे हादसों का कारण

लोगों का कहना था कि मंडी में लावारिस व पालतु पशुओं की भरमार है। सुबह के समय आसपास के रहने वाले लोग भी अपने पालतु पशु मंडी में छोड़ जाते हैं। इन पशुओं के कारण ग्राहकों और आढ़तियों को परेशनी का सामना करना पड़ता है। यह पशु हादसों का कारण भी बन चुके है। इनकी चपेट में आने से एक आढ़ती घायल भी आ चुका है ।

शौचालय को लगा है ताला

मंडी में शौचालय तो हैं.लेकिन पहुंच से दूर और उन पर भी ताले लगे हैं। शौचालय के अंदर सफाई प्रबंधों का बुरा हाल है। मंडी के मुख्य गेट की हालत इतनी दयनीय है कि लगता है उन्हें बदलने के लिए विभाग के पैसा ही नही है।

सफाई व्यवस्था भी नाममात्र

मंडी में सफाई प्रबंधों की बात करें तो स्वच्छ अभियान की खिल्ली उड़ती नजर आ रही है। कुछ एक जगहों को छोड़ बाकी जगहों की सफाई को लेकर अधिकारी संजीदा नजर नही आ रहे हैं। ऐसे में सुविधाओं से लैस होने वाली इस मंडी में जो हालात बन चुके है वह दावों की खुलेआम पोल खोल रहे हैं।

डीएम ने कहा-करवाएंगे जांच

 फिरोजपुर मंडी बोर्ड के जिला अधिकारी मनजीत ¨सह ने इस संबंध में बताया कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है और अगर ऐसा है तो वह खुद जाकर हालात का जायजा लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.