Move to Jagran APP

घरों के आसपास रखें सफाई, पानी जमा न होने दें

फिरोजपुर : पंजाब सरकार की तरफ से शुरू की गई मिशन तंदुरुस्त पजाब के तहत डेंगू के प्रकोप को रोकने और इस संबंधी लोग को जागरूक करने के लिए सेहत विभाग ममदोट की टीम की तरफ से कस्बे और बीएसएफ कैंपस में चंडीगड़ से विशेष तौर आई जागरूकता वैन के बीएसएफ जवानों के पारिवारिक सदस्यों को डेंगू से बचने का संदेश दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 11:10 PM (IST)Updated: Mon, 13 Aug 2018 11:10 PM (IST)
घरों के आसपास रखें सफाई, पानी जमा न होने दें
घरों के आसपास रखें सफाई, पानी जमा न होने दें

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : पंजाब सरकार की तरफ से शुरू की गई मिशन तंदुरुस्त पजाब के तहत डेंगू के प्रकोप को रोकने और इस संबंधी लोग को जागरूक करने के लिए सेहत विभाग ममदोट की टीम की तरफ से कस्बे और बीएसएफ कैंपस में चंडीगड़ से विशेष तौर आई जागरूकता वैन के बीएसएफ जवानों के पारिवारिक सदस्यों को डेंगू से बचने का संदेश दिया गया। इस दौरान डॉ. अभयजीत एसएमओ ने वैन को हरि झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जोकि ममदोट स्थित बीएसएफ 29 बटालियन के कैंपस में पहुची। यहां राजुमार व डा.तरुनपाल सोढी सहित बीएसएफ के अधिकारी मौजूद थे। इस मौके डा. हिना, डा.तरूनपाल सोढी और अंकुश भंडारी बीईई ने जागरूक करते हुए बताया कि डेंगू बुखार एडीज नाम के मच्छर के साथ फैलता है। यह साफ पानी में पनपता है। उन्होंने बताया कि यह मच्छर दिन के समय पर काटता है, जिससे व्यक्ति के प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि जब व्यक्ति के प्लेटलेट्स घटते हैं तो वह तुरंत नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर अपना उपचार करवाएं। बीईई अंकुश भंडारी ने बताया कि मच्छर साफ और खड़े पानी में पैदा होता है, इसलिए हमें अपने आस-पास सफाई रखनी चाहिए। घर के कूलरों, फ्रिज व बेकार छत पर पड़े सामान में पानी खड़ा नहीं होने देना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी तहत सेहत विभाग की तरफ से शुक्रवार को ड्राई-डे मनाने की मुहिम शुरू की गई है। इस दौरान अमरजीत ¨सह और महिन्द्रपाल ¨सह ने कहा कि अधिक समय तक खड़े पानी में समय-समय पर मिट्टी का तेल डालना बहुत जरुरी है, जिससे मलेरिया और डेंगू के मच्छर पैदा न हो सके। उन्होंने कहा कि डेंगू की लपेट में आया व्यक्ति कमजोर हो जाता है । उसका इलाज करवाना चाहिए।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.