संवाद सूत्र, जीरा (फिरोजपुर) : भूषण किड्जी प्री स्कूल में दशहरे का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान बच्चे राम, लक्ष्मण और सीता की पोशाक पहनकर आए। इस दौरान स्कूल में रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतले तैयार किए गए और उनको एक मैदान में खड़ा किया गया, जहां दशहरा मनाने का प्रबंध किया गया। इस दौरान जो बच्चे राम के भेष में आए उन्होंने रावण को तीर मारा और रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों का दहन किया गया। इस दौरान स्कूल के प्रिसिपल विनीता बंसल ने भी दशहरे के बारे में बच्चों को जानकारी दी। इस मौके अध्यापिका सिमरन, रमन, महक, नवजोत और अमन भी मौजूद थे।

एवी स्कूल में मनाया दशहरा संवाद सूत्र, फाजिल्का : आत्म वल्लभ पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में दशहरे के उपलक्ष्य में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों को भगवान श्री राम चंद्र जी के जीवन से परिचित करवाने के लिए रामायण के सभी पात्र राजा दशरथ, माता सुमित्रा, माता कौशल्या, माता कैकेयी, राम जी, लक्ष्मण जी, भरत जी, शत्रुधन जी, सीता माता, हनुमान जी को नाट्य रूप में प्रस्तुत किया।

इस दौरान पपेट शो के जरिये पूरी रामायण को बच्चों के सामने बहुत ही सरल ढंग से प्रस्तुत किया गया ताकि बच्चे उससे प्रेरणा ले सकें। आर्ट एंड क्राफ्ट के जरिये विद्यार्थियों में चित्रकला बनाने के गुण भरने के लिए रामायण से संबंधित मुखौटे बनाए गए। विद्यार्थियों की ओर से बनाए मुखौटों से ये आभास हो रहा था, जैसे वो किसी अनुभवी कलाकारों ने बनाए हों। स्कूल के चेयरमैन रमन वाट्स, प्रिसिपल संगीता तिन्ना व डायरेक्टर ने विद्यार्थियों को इस कला और अभिनय की प्रशंसा करते हुए उन्हें जीवन में भगवान श्री राम जी द्वारा दिखाए मार्ग पर चलन के लिए प्रेरित किया व दशहरे की शुभकामनाएं दीं।

Edited By: Jagran