Move to Jagran APP

एक रुपये में बिक रहे 2000 व 500 के नोट

राजीव कुमार, फिरोजपुर बाजार में 500 व 2000 के नोटों की बाढ़ आ गई। ये नोट देखने में हू

By Edited By: Published: Wed, 15 Feb 2017 03:02 AM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2017 03:02 AM (IST)
एक रुपये में बिक रहे 2000 व 500 के नोट
एक रुपये में बिक रहे 2000 व 500 के नोट

राजीव कुमार, फिरोजपुर

prime article banner

बाजार में 500 व 2000 के नोटों की बाढ़ आ गई। ये नोट देखने में हू-ब-हू असली के जैसे हैं। दरअसल, इन दिनों शहर की अलग-अलग किराने की दुकान में यह नोट मिल रहे हैं। ये नोट नए नोटों की साइज, रंग में एक समान हैं। रात में नकली की पहचान करना मुश्किल है। नकली नोट को चलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई का प्रावधान है। जब यह नोट बाजार में आए थे तो आरबीआइ ने दावा किया था कि इनकी नकली नोट बनाना बहुत मुश्किल है, मगर बाजार में 2000 और 500 के नोट की बेहद साफ कापी मिल रही है। बाजार में यह नोट बाजारों में बिक रहे हैं और खरीदने वाले इन्हें खरीद भी रहे हैं। वो भी इतनी कम कीमत की आप हैरान हो जाएंगे। बाजार में सरेआम बिकने वाले नोटों को देखकर आप चौंके जाएंगे। इनका कलर, फीचर बिल्कुल ही असली नोट की तरह है। अगर यह नोट असली नोटों में मिल जाएं तो कई लोग धोखा खा जाएंगे।

देखें 500 व 2000 के नोट के फीचर

इस 500 व 2000 के नोट को देखें तो इसमें आपको वो सब फीचर दिखाई देंगे जो असली नोट में दिखते हैं। इस नोट को बनाने वालों ने कितने ढंग से असली नोट के सभी फीचर इस नोट में डाले गए हैं कि किसी कोई भी पहली नजर में इसे पहचान नहीं पाता। यह नोट बाजार में खुलेआम मिल रहे हैं।

एक रुपये में मिल रही 500 और 2000 रुपये का एक नोट

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये नोट आपको महज एक रुपये में मिल रही है। अगर कोई बिचौलिया न रहा तो आपको 500 रुपये और 2000 रुपये का एक नोट केवल एक रुपये में मिल जाएगा। नोट के फोटो फीचर को छोड़ दें और उनकी लिखावट पर गौर फरमाएं तो आप पाएंगे कि यह नोट बच्चों के खेल के लिए बनाए गए हैं। इन पर चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया और भारतीय मनोरंजन बैंक लिखा है। अगर इस तरह के नोट बाजार में आसानी से मिल रहे हैं तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि नकली नोटों का धंधा करने वाले लोग इससे भी कई गुना सफाई के साथ नोट छाप लेते हैं। भले ही नोटों पर मनोरंजन बैंक लिखा हो मगर इनकी छपाई एक बार को सोचने पर मजबूर जरूर कर देती है।

मिस यूज करने पर होगी कार्रवाई : एसएसपी

इस बारे में एसएसपी गौरव गर्ग से बात करने पर उन्होंने कहा कि कोई इस नोटों की कापी को मिसयूज करेगा, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल उनके पास कोई इससे मिसयूज करने की शिकायत नहीं आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.