Move to Jagran APP

डीसीएम के विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूल में भेंट की स्टेशनरी और खाद्य सामग्री

शक्षाविद् तथा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के संस्थापक एमआर दास के जन्मदिन को स्थापना दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान स्कूल प्रांगण में स्थित दास की प्रतिमा पर सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता डायरेक्टर एडमिन रिटायर्ड ब्रिगेडियर नवदीप माथुर के अलावा स्कूल स्टॉफ व विद्यार्थियों द्वारा माल्यार्पण की गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 10:46 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 10:46 PM (IST)
डीसीएम के विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूल में भेंट की स्टेशनरी और खाद्य सामग्री
डीसीएम के विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूल में भेंट की स्टेशनरी और खाद्य सामग्री

संवाद सूत्र, फिरोजपुर

loksabha election banner

शिक्षाविद् तथा डीसीएम ग्रुप ऑफ स्कूल्स के संस्थापक एमआर दास के जन्मदिन को स्थापना दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान स्कूल प्रांगण में स्थित दास की प्रतिमा पर सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता, डायरेक्टर एडमिन रिटायर्ड ब्रिगेडियर नवदीप माथुर के अलावा स्कूल स्टॉफ व विद्यार्थियों द्वारा माल्यार्पण की गई। यही नहीं, पौधा रोपण के अलावा सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को स्टेशनरी व खाद्य सामग्री वितरित की गई।

डीसी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिसिपल राखी ठाकुर ने बताया कि एम.आर. दास ने वर्ष 1946 में शिक्षा का पौधा लगाया था, तो उनकी सोच थी कि स्कूल में वह सभी आधुनिक सुविधाएं हो जो भविष्य में विद्यार्थियों के लिए सहायक हो सके और उन्हीं की सोच को आगे रखते हुए सात दशक के सफर में डीसीएम ग्रुप देश ही नहीं अपितु विश्व के बड़े स्कूलो में अपना नाम दर्ज करवा चुका है और अनेकों विश्व स्तरीय संस्थाओं द्वारा ग्रुप को पुरस्कार भी दिए जा चुके है। गुप्ता ने कहा कि दास का लगाया पौधा आज एक वट वृक्ष का रूप धारण कर चुका है और लाखों विद्यार्थी यहां से शिक्षा ग्रहण कर अपना भविष्य उज्जवल कर चुके है।

उनकी सोच थी कि शिक्षा के माध्यम से ही क्षेत्र का विकास किया जा सकता है और उन्हीं के विचारों को आगे रखते हुए स्कूल स्टॉफ व विद्यार्थियों द्वारा गांव सूबा काहन चंदवाला में स्थित सरकारी एलिमैंट्री तथा आंगनवाड़ी स्कूल में जाकर विद्यार्थियों को स्टेशनरी तथा खाद्य सामग्री वितरित की गई, जिसका उद्देश्य अपने क्षेत्र के अन्य स्कूलों तथा उनमें शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों को भी सहायता प्रदान करना है। प्रिसिपल ने बताया कि सरकारी स्कूल में जाकर विद्यार्थियों के साथ कई प्रतियोगिताएं भी खेली गई और विचार रखे। इस अवसर पर अविनाश सिंह, मनीश बांगा सहित अन्य अध्यापकों तथा विद्यार्थियों द्वारा स्कूल में पौधा रोपण कर उन्हें बच्चों की तरह संभालने का प्रण लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.