Move to Jagran APP

दूषित पानी से हुई बीमारियों की जांच हेतु अमेरिका से टीम पहुंची जीरा, दो माह तक डोर टू डोर करेगी निरीक्षण

दूषित पानी के कारण मंसूरवाला में एथेनॉल प्लांट के कारण फैली बीमारियों की जांच हेतु अमेरिका से मायो क्लीनिक की डा. स्वै मान सिंह के निर्देशो पर चार सदस्यीय टीम पहुंची है। टीम द्वारा दो महीने तक आसपास के गांवों में डोर-टू-डोर जाकर ग्रामीणों का चैकअप होगा।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Tue, 30 May 2023 10:32 PM (IST)Updated: Tue, 30 May 2023 10:32 PM (IST)
दूषित पानी से हुई बीमारियों की जांच हेतु अमेरिका से टीम पहुंची जीरा, दो माह तक डोर टू डोर करेगी निरीक्षण
दूषित पानी से हुई बीमारियों की जांच हेतु अमेरिका से टीम पहुंची जीरा

जीरा/फिरोजपुर, संवाद सूत्र । दूषित पानी के कारण मंसूरवाला में एथेनॉल प्लांट के कारण फैली बीमारियों की जांच हेतु अमेरिका से मायो क्लीनिक की डा. स्वै मान सिंह के निर्देशो पर चार सदस्यीय टीम पहुंची है।

loksabha election banner

टीम द्वारा दो महीने तक आसपास के गांवों में डोर-टू-डोर जाकर ग्रामीणों का चैकअप करके उनकी मैडिकल रिपोर्ट एकत्रित की जाएगी और जांच के लिए इंटरनेशनल जर्नल अमेरिकन जर्नल कार्डियोलॉजिस्ट में रखी जाएगी।

15 घरों का किया गया सर्वे 

टीम में 5 रिवर हार्ट एसोसिएशन के डा. हरनूर सिंह, डा. अमितोज सिंह सिद्धू, डाॅ.अवनीत कौर, डा. शबनम शामिल है। डाॅ. हरनूर सिंह ने बताया कि टीम द्वारा अभी तक 15 घरो का सर्वे करके मेडिकल हिस्ट्री टेकिंग की गई है, जिसमें हरेक सदस्य, फैमिली, बच्चो, पेरेंट्स की बीमारियों, उनके काम आदि सभी जानकारियां जुटाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि टीम में आगे टर्न वाइज टर्न एमबीबीएस, एमडी डॉक्टर्स की टीम आएगी और उनके द्वारा सिस्टम के साथ सभी ग्रामीणों के फार्म भरकर उनकी बीमारियों की जांच के अलावा पूरे रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

किडनियां फेल होने से हुई थी मौत

टीम द्वारा सबसे पहले एथेनॉल प्लांट के नजदीक राजबीर सिंह के घर पर जाकर वहां के पारिवारिक सदस्यों की मेडिकल रिपोर्ट तैयार की। राजबीर सिंह की 28 दिसंबर 2022 में किडनियां फेल होने से मौत हो गई थी और मौत से पहले उसने निजी चैनल पर अपनी बीमारी का कारण एथेनॉल प्लांट को बताया था, क्योंकि उसका खेत एथेनाल प्लांट के बिल्कुल साथ था।

सरकार को अच्छे अस्पतालों की देनी चाहिए सुविधा

सांझा मोर्चा के सदस्य रोमन बराड़ ने कहा कि डा. स्वयं मान सिंह ने जीरा शराब फैक्ट्री के कारण ग्रामीणों को हुई बीमारियों के बाद गंभीर एक्शन लेते हुए अपनी टीम भेजी है, जोकि सर्वे करके रिपोर्ट तैयार कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रखेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार को भी चाहिए कि गांवो में अपनी टीम भेजकर लोगों की सेहत की जांच कर अच्छे अस्पतालों में उनका उपचार करें ताकि और मौत होने से बच सकें।

सरपंच गुरमेल सिंह ने कहा कि गांव में बेहतरीन सुविधाओं से लैस अस्पताल होना चाहिए। सरकार को चाहिए कि ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करें ताकि एथेनाल प्लांट को बंद करवाए।

पानी दूषित होने से जा रही जान 

एथेनॉल प्लांट के बाहर 24 जुलाई 2022 से लगातार प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने बताया कि भूमि में दूषित पानी के कारण जहां मानवीय जाने जा रही है, वहीं फसलें, पशुओं का भी काफी नुकसान हुआ है। कुलदीप सिंह ने बताया कि दूषित पानी के कारण गांव रटोल रोही के जगजीत सिंह, बलदेव सिंह, मनजीत सिंह को मुंह का कैंसर तो वहीं जसबीर कौर को बच्चेदानी का कैंसर सतनाम सिंह, बलकार सिंह, गुरजीत सिंह, सुखविंदर सिंह को काला पीलिया हो गया था।

सांसद जसबीर सिंह गिल्ल उर्फ डिंपा ने कहा कि उनके द्वारा अपने संसदीय क्षेत्र के लोगो की समस्याओं को प्रमुखता के आधार पर केंद्र सरकार के सामने रखा था और उसके बाद सरकार द्वारा जांच के आदेश देकर जांच भी करवाई थी। डिंपा ने कहा कि वह क्षेत्र के लोगों के साथ है, अगर किसी को दिक्कत आती है तो उसके समाधान के लिए पूरे प्रयास करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.