Move to Jagran APP

इंतजार खत्म, आ गई फैसले की घड़ी

17वीं लोकसभा में फिरोजपुर का सांसद कौन आज इंतजार होगा खत्म।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 11:36 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 06:24 AM (IST)
इंतजार खत्म, आ गई फैसले की घड़ी
इंतजार खत्म, आ गई फैसले की घड़ी

प्रदीप कुमार सिंह, फिरोजपुर : 17वीं लोकसभा में फिरोजपुर का सांसद कौन, आज इंतजार होगा खत्म। सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी, और पहला अधिकारिक रुझान नौ बजे लोगों को मिलेगा। मतगणना के लिए 17 राउंड निर्धारित है। चुनाव आयोग द्वारा 600 मतगणना कर्मी व 1000 सुरक्षाकर्मियों को फिरोजपुर-जीरा हाइवे स्थित देव राज हाईटैक इंस्टीट्यूट में तैनात किया गया है।

loksabha election banner

अपना सांसद चुनने के लिए हलके के 16.18 लाख मतदाताओं में से 72 फीसद मतदाताओं ने वोट देकर अपना फैसला ईवीएम में बंद किया है। मतों की गणना के साथ ही यह भी स्पष्ट हो जाएगा कि बादल या फिर घुबाया को जनता ने चुना है। इस बार चुनाव सात चरणों में होने से काफी लंबा रहा। पंजाब का चुनाव अंतिम चरण में होने से यहां के लोगों व नेताओं के लिए राहत की बात रही कि उन्हें मतगणना के लिए इंतजार कम करना पड़ा।

फिरोजपुर-जीरा हाईवे पर बनाए गए मतगणना स्थल देवराज हाईटैक इंस्टीट्यूट की सुरक्षा में तैनात डीएसपी सतनाम सिंह ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी, जबकि गेट से एंट्री एजेंटों व दूसरे मतगणना कर्मियों के लिए सुबह छह बजे से ही शुरू हो जाएगी। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा थ्री-टायर में की जा रही है। मतगणना वाले दिन परिसर में आने वाले मतगणना कर्मियों व अन्य लोगों को दो चरणों में सुरक्षा घेरे से गुजरना पड़ेगा। इसके लिए दो जगह पर डोर मेटल डिटेक्टर लगाए जा रहे हैं। परिसर की सुरक्षा में एक हजार जवानों को तैनात किया गया है।

काउंटिंग स्टाफ को आठ बजे दिलाई जाएगी गोपनीयता की शपथ

मतगणना शुरू होने के आधे घंटे बाद यानी सुबह 8:30 बजे ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती शुरू की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा के स्ट्रांग रूम से एक साथ 14 ईवीएम रखेंगे। इनकी सील खोलने के लिए प्रत्येक टेबल पर एक चाकू, नीली पेन व दो पेपर शीट रहेगी। सुबह आठ बजे रिटर्निग अधिकारी मतगणना शुरू होने से पहले गणना करने वाले अफसरों व कर्मचारियों के अलावा राजनीतिक दलों के एजेंट को गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। इसके बाद मतगणना की प्रक्रिया शुरू होगी। मतगणना पूरी होने के बाद प्रत्येक प्रत्याशी को मिले वोटों की संख्या की गणना कर फाइनल शीट तैयार होगी। ईवीएम के कंट्रोल यूनिट ऑन की जाएगी। इसमें क्रमानुसार प्रत्याशियों को मिले वोटों की संख्या शीट में दर्ज होगी। प्रत्येक राउंड की प्रत्येक टेबल के मतों की दो दो शीट तैयार होगी। इससे एजेंट के संतुष्ट होने के बाद उनके हस्ताक्षर कराए जाएंगे। किसी राउंड में एजेंट के आपत्ति करने पर उस टेबल की एईवीएम की कंट्रोल यूनिट के मतों को दोबारा डिस्प्ले किया जाएगा। किसी प्रत्याशी की ओर से पुन: गणना की मांग करने पर मतों की संख्या को पढ़कर सुनाया जाएगा।

मतगणना केंद्र : 4

1. देवराज हाईटेक इंस्टीट्यूट, फिरोजपुर (फिरोजपुर शहरी, फिरोजपुर देहाती और गुरुहरसहाय की मतगणना होगी।

2. एसकेबी डीएवी स्कूल पेंचावाली, फाजिल्का (फाजिल्का और जलालाबाद की मतगणना होगी।

3. एमआर सरकारी कॉलेज, फाजिल्का (अबोहर और बल्लुआना विधानसभा हलकों की मतगणना होगी।

4. गुरु नानक कॉलेज, श्री मुक्तसर साहिब (मलोट और श्री मुक्तसर साहिब हलकों की मतगणना होगी।।

22 प्रत्याशियों में एक की खुलेगी किस्मत

लोकसभा चुनाव मैदान में कुल 22 प्रत्याशी थे, जिनकी किस्मत को मतदाताओं ने 19 मई को ईवीएम में लॉक किया था। इसी 22 में से कोई एक प्रत्याशी सांसद बनेगा। इसकी घोषणा मतगणना के बाद होगी। 22 प्रत्याशियों में दस राजनीतिक दलों के तो 12 आजाद हैं। आज यह भी सामने आएगा कि कितने प्रत्याशी जमानत बचाने में सफल होते हैं और कितनों की जमानत जब्त होगी।

1985 के बाद कांग्रेस यहां जीत को तरस रही

फिरोजपुर संसदीय सीट को कांग्रेस पार्टी अंतिम बार 1985 में जीतने में सफल रही थी। इसके बाद से इस सीट पर दो बार बसपा और पांच बार शिअद-भाजपा गठबंधन जीतने में सफल रहा है। इस बार प्रदेश की सबसे हॉट सीटों में गिनी जा रही इस सीट को कांग्रेस पार्टी ने हथियाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है, यह वीरवार की दोपहर तक स्पष्ट हो सकेगा कि इस बार मतदाताओं ने किसे अपने सांसद के रूप में चुना है।

सिक्सर या हैट्रिक, होगा रोचक मैच

दिलचस्प बात यह होगी कि इस बार मतदाताओं ने शिअद-गठबंधन पर विश्वास जताया है या फिर कांग्रेस पर। यदि गठबंधन इस सीट से जीतता है तो यह उसकी जीत के रूप में सिक्सर होगा। यदि शिअद छोड़कर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले घुबाया जितते हैं तो घुबाया की यह हैट्रिक होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.