Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन लक्ष्य तीन महीने का, न इंफ्रास्ट्रक्चर, शहरवासी भी नहीं आ रहे आगे

तीन महीने में 70 फीसदी आबादी को कोरोना से सुरक्षित रखने के लक्ष्य को लेकर फिरोजपुर में आंकड़ों की कहानी कुछ और बयां कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 10:21 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 10:24 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन लक्ष्य तीन महीने का, न इंफ्रास्ट्रक्चर, शहरवासी भी नहीं आ रहे आगे
कोरोना वैक्सीन लक्ष्य तीन महीने का, न इंफ्रास्ट्रक्चर, शहरवासी भी नहीं आ रहे आगे

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : तीन महीने में 70 फीसदी आबादी को कोरोना से सुरक्षित रखने के लक्ष्य को लेकर फिरोजपुर में आंकड़ों की कहानी कुछ और बयां कर रही है। यदि केंद्र सरकार के इस निर्धारित लक्ष्य को हासिल करना है तो रोजाना कम से कम 3500 लोगों का टीकाकरण करना होगा। जिले में न तो लोग टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं और अगर इतनी संख्या में टीकाकरण के लिए लोग सामने आए तो सेहत विभाग के पास इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी लाभार्थियों को परेशान करेगी। शहर की समाजसेवी संस्थाएं कैंप लगाने की तैयारियां कर रही हैं लेकिन सेहत विभाग के मुलाजिमों की कमी आड़े आ रही है।

loksabha election banner

फिरोजपुर जिले की कुल आबादी 20 लाख 29 हजार के करीब है और 18 साल से ऊपर की आबादी 5 लाख 63 हजार के पार है। टीकाकरण में इस आबादी का 70 फीसद लक्ष्य हासिल करने के लिए 3 लाख 93 हजार एक सौ लोगों का टीकाकरण करना होगा। मौजूदा आंकड़ों पर जाए तो इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कम से कम दस महीने चाहिए। फिरोजपुर जिले में अभी तक कुल 26 हजार 987 का टीकाकरण हुआ। शुरुआत में टीकाकरण का आंकड़ा बेहद खराब रहा लेकिन एक अप्रैल से टीका लगवाने वालों की संख्या एक हजार को पार कर गई।

सेहत विभाग के पास पर्याप्त वैक्सीन

सिविल सर्जन राजिदर राज के मुताबिक सेहत विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन है। लेकिन लोग वैक्सीन के लिए आगे नहीं आ रहे। जिले में 31 सेंटर्स में कोरोना वैक्सीनेशन हो रहा है। हालांकि टीकाकरण के लिए किसी पर दबाव नहीं डाला जा सकता लेकिन वैक्सीन लेने वालों की संख्या कुछ बढ़ी है। सरकारी विभागों के मुलाजिमों को टीका लगवाने की हिदायतों के बाद टीकाकरण का आंकड़ा बढ़ा। 45 साल से अधिक की उम्र के लोग टीकाकरण के लिए अधिक प्रोत्साहित हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.