Move to Jagran APP

मध्य रेलवे मुंबई ने जीती ऑल इंडिया रेलवे महिला हॉकी चैंपियनशिप

रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में 41वीं ऑल इंडिया रेलवे महिला हॉकी चैपियनशिप करवाई गई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 02:03 AM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 06:15 AM (IST)
मध्य रेलवे मुंबई ने जीती ऑल इंडिया रेलवे महिला हॉकी चैंपियनशिप
मध्य रेलवे मुंबई ने जीती ऑल इंडिया रेलवे महिला हॉकी चैंपियनशिप

जागरण संवाददाता, कपूरथला : रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला के सिंथेटिक टर्फ हॉकी स्टेडियम में करवाई गई 41वीं ऑल इंडिया रेलवे महिला हॉकी चैपियनशिप में बुधवार को मध्य रेलवे मुंबई ने उत्तर रेलवे, नई दिल्ली की टीम को फाइनल में पेनाल्टी शूट आउट के जरिए 3-1 से हरा कर चैंपियनशिप जीत ली। जबकि गत विजेता रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला की टीम को तीसरा स्थान मिला।

loksabha election banner

फाइनल मैच में बुधवार संघर्ष पूर्ण मुकाबला देखने को मिला और चारों क्वाटर्स तक दोनों टीमें 0-0 से बराबरी पर थीं। पेनाल्टी शूट आउट में मध्य रेलवे की गोल कीपर ई रजनी जोकि भारतीय टीम की गोल कीपर भी हैं के शानदार खेल से उत्तर रेलवे की टीम केवल 1 ही गोल कर सकी। यह गोल प्रियंका वानखेड़े की ओर से किया गया।

मध्य रेलवे क मोनिका ने 2 और प्रीति दुबे ने 1 गोल किया। इस तरह मध्य रेलवे की टीम 3-1 से टूर्नामेंट जीतने मे सफल रही। मध्य रेलवे की गोल कीपर ई रजनी को प्लेयर ऑफ दी मैच चुना गया। इससे पहले तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला ने पश्चिम रेलवे मुंबई को 5-2 से हराया। आर सीएफ की तरफ से अमरिन्दर कौर ने 3 गोल किए, जबकि रीना खोखर और लालरेमसियामी ने 1-1 गोल किया।

मुंबई की टीम की तरफ से नवनीत कौर और दीप ग्रेस इकका ने 1-1 गोल किया। मैच के बाद पुरस्कार वितरण समारोह करवाया गया। इसमें आरसीएफ के महाप्रबंधक श्री रवीन्द्र गुप्ता ने विजेता टीम मध्य रेलवे मुंबई को ट्रॉफी प्रदान की। इसके अलावा मध्य रेलवे मुंबई, उत्तर रेलवे, नई दिल्ली, आरसीएफ कपूरथला की खिलाड़ियों को क्रमवार गोल्ड, सिल्वर और बांज मेडल तथा पुरस्कार दिए गए।

उत्तर रेलवे की टीम को पूरी चैंपियनशिप में साफ सुथरा खेल दिखाने के लिए शशी बाला फेयर प्ले ट्रॉफी दी गई। आरसीएफ की प्रियंका को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड प्रदान किया गया। महाप्रबंधक रवीन्द्र गुप्ता ने विजेता टीम मध्य रेलवे मुंबई, उप विजेता उत्तर रेलवे, नई दिल्ली तथा तीसरे स्थान पर रहने वाली आरसीएफ टीम को बधाई दी।

इस अवसर पर आरसीएफ खेल संघ के अध्यक्ष और प्रमुख वित्त सलाहाकार सीएम जिंदल, आरसीएफ खेल संघ के ऑनरेरी जनरल सेक्रेटरी नितिन चौधरी, आरसीएफ खेल संघ के सभी पदाधिकारी, आरसीएफ के अधिकारी, महिला कल्याण संगठन के सदस्य, व कई अंतराष्ट्रीय और राष्ट्रीय खिलाड़ी और खेल प्रेमी उपस्थित थे।

मंच संचालन राम कुमार ध्यानचंद अवार्डी ने किया। यह चैंपियनशिप 7 नवंबर से खेली गई और इसमें समस्त रेलवे से 9 टीमों ने भाग लिया। भारतीय महिला हॉकी टीम की 18 सदस्यों में से 15 ने इस चैंपियनशिप में अपने खेल का जौहर दिखाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.