संवाद सहयोगी, गुरुहरसहाय (फिरोजपुर) : गांव गोलूका मौड़ में 108 संत बाबा वचन सिंह के डेरा श्री भजनगढ़ साहिब में वार्षिक समारोह करवाया जा रहा है। समारोह में बड़ी संख्या में पहुंची संगत ने बाबा जी का आशीर्वाद प्राप्त किया। डेरे में हर साल सावन तक श्री अखंड पाठ आरंभ करवाए जाते हैं और पहले सावन को धार्मिक समागम आयोजित होता है।

समागम में भाई करनैल सिंह अमृतसर वाले, भाई रविदर सिंह जून नानकसर वाले, बाबा गुरजीत सिंह जी रहीमपुर वालों ने कीर्तन करके संगत को गुरु चरणो के साथ जोड़ा और गुरुघर में अटूट लंगर लगाया गया।

समागम के दौरान नरदेव सिंह बोबी मान, आम आदमी पार्टी से मलकीत थिद, अनुमित सिंह हीरा सोढी, दर्शन सिंह बराड़ मैंबर शिरोमणी समिति ने भी हाजरी लगवाई। इस मौके कैबिनेट मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी की तरफ से अनुमित सिंह हीरा सोढी ने पांच लाख रुपये का चेक डेरा श्री भजनगढ़ के प्रबंधकों को सौंपा।

बंटवारे से पहले पाकिस्तान में था डेरा श्री भजनगढ़ साहिब

डेरा श्री भजनगढ़ साहिब पाकिस्तान के गांव लालेवाल में मौजूद था, परंतु भारत पाक बटवारे के बाद जब अलाटमेंट हुई तो इस नगर में डेरा श्री भजनगढ़ साहिब स्थापित किया गया, जहां आज लाखों श्रद्धालु पहुंचकर मनोकामनाएं पुरी करते हैं।

भजन मंडली ने सावन महीने के लंगर की शुरुआत की संवाद सूत्र, तलवंडी भाई (फिरोजपुर) : धर्मशाला दुर्गा भजन मंडली मुदकी ने शनिवार को मां चितपूर्णी के सावन महीने मेले को मुख्य रखते हुए लंगर की शुरुआत की। इस मौके हलका विधायक सतिकार कौर गहरी विशेष तौर पर पहुंचे और माता रानी के दरबार नतमस्तक हुए सतकार कौर ने धर्मशाला दुर्गा भजन मंडली की तरफ से शुरू किये गए लंगर का उद्घाटन किया। हलका विधायक ने धर्मशाला दुर्गा मंडली के भक्तों विश्वास दिलाया कि वे जल्द से जल्द धर्मशाला के लिए सरकार से अनुदान मंजूर करवाएंगी। मुदकी में धर्मशाला की मांग पिछले लंबे समय से चल रही है।

Edited By: Jagran