Move to Jagran APP

गंदगी से भरी मंडी में होगी धान की खरीद

स्वछता सर्वे में फिरोजपुर ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पिछले वर्ष के रैंक से 79 अंक के जंप के साथ इस बार 96वां रैंक हासिल किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 10:05 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 05:12 AM (IST)
गंदगी से भरी मंडी में होगी धान की खरीद
गंदगी से भरी मंडी में होगी धान की खरीद

जतिंद्र पिंकल, फिरोजपुर : स्वच्छता सर्वे में फिरोजपुर ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पिछले वर्ष के रैंक से 79 अंक के जंप के साथ इस बार 96वां रैंक हासिल किया। भले ही इसके लिए कौंसिल पदाधिकारियों के साथ कौंसल के सफाई कर्मियों से लेकर काफी हद तक जनता का साथ रहा लेकिन हैरत की बात यह है कि मौजूदा समय में वह स्वच्छता सिस्टम कहां गायब हो गया। धान की फसल की खरीद के लिए सरकार ने हरी झंडी दे दी है। कई जगहों पर रविवार से धान की खरीद शुरू भी कर दी गई है लेकिन फिरोजपुर की मंडी में अभी कोई भी प्रबंध नहीं किए गए हैं। मंडी में गंदगी की भरमार है। सार्वजनिक शौचालयों की हालत खस्ता हो चुकी है और न ही स्ट्रीट लाइटों की व्यवस्था की गई है ।

loksabha election banner

फिरोजपुर की बड़ी सब्जी मंडी में बनी दाना मंडी में मौजूदा समय में एक छोटे व बड़े गेट की एंट्री पर ही गंदगी के अंबार लगे हैं, वहीं गंदा पानी भी छप्पड़ का रूप ले चुका है। धान की फसल की आमद एक-दो दिनों में शुरू होने वाली है लेकिन हैरत की बात यह है कि इसके बार में न तो मंडी बोर्ड अधिकारियों को इतनी गंदगी नजर आई और न ही प्रशासनिक अधिकारियों को।

धान के फसल की आमद को देखते हुए मंडी बोर्ड के अधिकारियों की तरफ से कुछ समय पहले मंडी के सभी गेटों को सही तरीके से निर्माण करवाया गया ताकि आने जाने वालेां को कोई परेशानी न हो। इसी के साथ ही सभी गेटों को रंग-रोगन करवा दिया गया ताकि कुछ हद तक इनकी सुंदरता सही लगे लेकिन हैरत है कि गेटों के पास लगे गंदगी के ढेर लगे हुए हैं, जबकि मंडी में ही केले पकाने वाले लोगों की ओर से केले पकाने के बाद जो गंदा पानी निकलता है उसे वहीं मंडी की सड़क पर छोड़ दिया जाता है जबकि खराब व गंदे केले भी मंडी के किसी भी कोने पर फैंक दिए जाते है। मंडी के आसपास रहने वालों का जीना है दुभर--

मंडी के पास रहने वाले सुखदेव सिंह, मनोज कुमार, सुखजिंद्र धवन, रजिंद्र मेडिकल स्टोर व सुनीर मोंगा ने बताया कि फसल तो साल में मात्र दो बार ही आनी है लेकिन यहां पर सब्जियां व फ्रूट तो रोज भी बेचे जाते है लेकिन मंडी बोर्ड व कौंसिल अधिकारी से लेकर प्रशासनिक अधिकारी तक किसी को भी इस के बारे में कोई फिक्र नही। धान की फसल आने वाली है तो क्या इस बार इस फसल को इसी गंदगी के बीच ही रखा जाएगा। उन्हेांने बताया कि गंदगी के साथ ही जारी गेट से लेकर मंडी बोर्ड कार्यालय तक कोई स्ट्रीट लाइट का प्रबंध नही है और प्रत्येक दिन इस रास्ते पर लूटपाट की घटनाएं होती रहती है।

साफ करवाई जाएगी गंदगी : मंडी अधिकारी

जिला मंडी बोर्ड अधिकारी मनिंद्रजीत सिंह से बात करने पर उन्होंने फोन उठाते ही कहा कि जल्दी करे, उनके पास वक्त नही है। गंदगी के सवाल पर उन्होंने कहा कि गंदगी वाली जगह को साफ करवाया जा रहा है जबकि तिरपालें आदि का प्रबंध एजेंसी व आढ़तियों का काम है। इससे पहले उनसे कुछ और पुछ पाते उन्होंने फोन काट दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.