Move to Jagran APP

डीआरएम से अबोहर के लिए रेल सेवाएं बढ़ाने की मांग

अबोहर : अंबाला रेलवे मंडल के प्रबंधक दिनेश शर्मा ने मंगलवार को श्रीगंगानगर-अबोहर-ब¨ठडा सेक्शन पर रेल सेवाओं व सुविधाओं की स्थिति जानने के लिए मंडलीय अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। उन्हें समाजसेवी संस्थाओं ने कई सुझाव दिए और रेल सेवाएं बढ़ाने की मांग की।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 04:20 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 04:20 PM (IST)
डीआरएम से अबोहर के लिए रेल सेवाएं बढ़ाने की मांग
डीआरएम से अबोहर के लिए रेल सेवाएं बढ़ाने की मांग

जागरण संवाददाता, अबोहर : अंबाला रेलवे मंडल के प्रबंधक दिनेश शर्मा ने मंगलवार को श्रीगंगानगर-अबोहर-ब¨ठडा सेक्शन पर रेल सेवाओं व सुविधाओं की स्थिति जानने के लिए मंडलीय अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। उन्हें समाजसेवी संस्थाओं ने कई सुझाव दिए और रेल सेवाएं बढ़ाने की मांग की।

loksabha election banner

डीआरएम के समक्ष मुद्दा उठाया गया कि 2015 के रेल बजट में श्रीगंगानगर रोड के फाटक नंबर-50 पर अंडरपास बनाने के लिए 5 करोड़ 62 लाख रुपये मंजूर किए गए थे, लेकिन अभी तक उसका निर्माण नहीं हुआ। डीआरएम ने कहा कि जलस्तर ऊंचा होने से कुछ तकनीकी अड़चने आई थीं, जिन्हें दूर करने पर मंथन किया जा रहा है। रेलवे परिसर को नई आबादी से जोड़ने वाले बरसों पुराने फुटब्रिज की दुर्दशा पर सहमति जताते हुए उन्होंने कहा कि इसका पुनर्निर्माण करने की सिफारिश की जा रही है। जब उनके समक्ष 2012 में 250 करोड़ रुपये की लागत से शुरू की गई अबोहर-फाजिल्का रेल लाइन पर दोपहर के बाद गाड़ी उपलब्ध न होने का मुद्दा उठाया गया तो डीआएम ने विश्वास दिलाया कि निकट भविष्य में इस मार्ग पर अतिरिक्त गाडि़यां चलाने के प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। रेल परिसर में नए वाटर व‌र्क्स के निर्माण के बाद खाली पड़ी पुरानी डिग्गियों के उपयोग का मामला उठाए जाने पर मंडल प्रबंधक ने कहा कि यदि स्थानीय प्रशासन या समाजसेवी संस्थाएं वहां पार्क बनाने के लिए सहमत हों तो रेलवे को इस पर कोई आपत्ति नहीं होगी। नगर निवासियों ने डीआएम का इस बात के लिए आभार जताया कि उनके कार्याकाल में अबोहर रेलवे परिसर का जीर्णोद्वार हो रहा है। दो वर्ष पूर्व वरिष्ठ रेल अधिकारियों ने यह विश्वास दिलाया था कि प्लेटफार्म नंबर-2 पर यात्रियों के लिए शेड का विस्तार किया जाएगा, लेकिन इस पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। शर्मा ने मौके पर मौजूद इंजीनिय¨रग विभाग के अधिकारियों से कहा कि इसके लिए तुरंत प्रस्ताव तैयार करें और स्वीकृति के लिए मुख्यालय को भेजें। डीआरएम ने कुछ खामियां पाए जाने पर रेलवे स्टेशन अधिकारियों को लताड़ लगाई और इन्हें दूर करने को कहा।

रेलवे पैसेंजर वेलफेयर एसोसिएशन ने रखी ये मांगें

रेलवे पेंसेजर वेलफेयर एसोसिएशन ने डीआरएम को मांगपत्र सौंपा। इसमें 22981-82 कोटा-श्रीगंगानगर सुपरफास्ट गाड़ी को ब¨ठडा तक अबोहर के रास्ते चलाने, 54702-03 बीकानेर-अबोहर-जोधपुर रेलगाड़ी का श्रीगंगानगर तक विस्तार करने की मांग की गई। 14629-30 सतलुज एक्सप्रेस का लुधियाना से फाजिल्का तक विस्तार किया जाएगा। प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि सायंकाल अबोहर से श्रीगंगानगर के बीच कोई सवारी गाड़ी उपलब्ध नहीं है। जोधपुर से आनी वाली गाड़ी काफी समय तक ब¨ठडा रुकी रहती है। यदि इसका अबोहर के रास्ते श्रीगंगानगर तक विस्तार कर दिया जाए तो 5 घंटे तक गाड़ी उपलब्ध न होने से यात्रियों को राहत मिलेगी। जोधपुर-बीकानेर-अबोहर के बीच चलने वाली गाड़ी का भी श्रीगंगानगर तक विस्तार किया जाए।

प्लेटफार्म-2 पर पीने का साफ पानी, कैंटीन और टिकट वैं¨डग मशीन की मांग

समाज सुधार सभा ने ज्ञापन देते मांग की कि रेलवे प्लेटफार्म-2 से जुड़ी नई आबादी में शहर की आधी जनसंख्या बसी हुई है, लेकिन फुटब्रिज को नई आबादी से जोड़ने वाला रास्ता तंग है। रोशनी की भी व्यवस्था नहीं है। यदि इस रास्ते की चौड़ाई बढ़ा दी जाए तो बुजुर्गों और महिलाओं को प्लेटफार्म नंबर 2 तक आने में आसानी रहेगी। प्लेटफार्म पर पीने का साफ पानी, कैंटीन और टिकट वैं¨डग मशीन उपलब्ध करवाई जाए। अवैध वेंडरों पर अंकुश लगाया जाए और ऐसे विक्रेताओं के लिए वर्दी व नेम प्लेट आवश्यक की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.