अमृत सचदेवा, फाजिल्का : मेले पंजाबी की धनी संस्कृति का आइना हैं। ऐसे में संस्कृति के रखवालों की 'जननी' को इन मौकों पर कैसे भुलाया जा सकता है। इसी भावना को लेकर पांच अप्रैल से शुरू होने जा रहे 'फाजिल्का हेरीटेज फेस्टिवल' में एक शाम 'नारी शक्ति' विशेषकर देश भर में फाजिल्का के नाम का झंडा बुलंद कर रही यहां की 'युवा नारी शक्ति' को समर्पित रहेगी।

फेस्टिवल का आयोजन कर रही ग्रेजुएट वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव नवदीप असीजा व पीआरओ लछमन दोस्त ने बताया कि महिला शक्ति को समर्पित इस संध्या में फाजिल्का का नाम चमकाने वाली क्षेत्र की रेसलिंग प्लेयर सुखविंद्र कौर, तीरंदाज मनवीर कौर, सेना में कैप्टन संध्या कटारिया और मदर टेरेसा पुरस्कार से सम्मानित संदीप कौर को यूथ आईकान के तौर पर सम्मानित किया जाएगा।

----------

सेना में दे रही सेवाएं

स्थानीय बस्ती हजूर सिंह निवासी फार्मासिस्ट राजिंद्र कटारिया व अध्यापिका अंकुर कटारिया की बेटी कैप्टन संध्या ने दसवीं आर्मी स्कूल, 12वीं सर्व हितकारी स्कूल और बी-टेक इदौर से कंप्यूटर साइस से की। इसके बाद वह आर्मी में कमीशन लेकर लेफ्टिनेंट बनी। मौजूदा समय में वह सेना के जोधपुर स्थित इलेक्ट्रानिक्स एंड मकेनिकल ईजीनियरिंग विंग में बतौर कैप्टन तैनात हैं।

-----------

रेसलिंग में मनाया लोहा

गाव सैणिया के दर्शन सिंह की तीन बेटिया बलविंद्र कौर, सुखविंद्र कौर और मीना है। तीनों ही रेसलिंग प्लेयर है। सुखविंद्र कौर ने देश के विभिन्न रजच्यों में दमखम दिखाकर अनेक मेडल बटोरे। सुखविंद्र ने विभिन्न शहरों में होने वाली फ्री स्टाइल ओपन कुश्ती मुकाबलों में दम दिखाने के बाद जूनियर नेशनल जालंधर में सिल्वर मेडल, ओरगाबाद में नेशनल प्रतियोगिता में सिल्वर, इंटर कॉलेज प्रतियोगिता चंडीगढ़ से सिल्वर मेडल के अलावा स्टेट स्तर पर दो गोल्ड मेडल, दो सिल्वर और कांस्य पदक जीता है।

-----------

तीरंदाजी में गाड़े सफलता के झंडे

गाव चुवाडि़या वाली के जगसीर सिंह की बेटी मनवीर कौर स्कूल सेज्राच्य स्तर तक तीरंदाजी प्रतियोगिता में कई मेडल अपने नाम कर चुकी है। 2006-07 में सिक्किम मे जूनियर नेशनल, विजय वरदा में सीनियर नेशनल, नेशनल गेम्स गुवाहाटी, जूनियर नेशनल अमरावती, सीनियर नेशनल टाटानगर आदि में हुई प्रतियोगिताओं में कई मेडल अपने नाम किए। 2008 में पहला एशियन अरचेरी ग्राड बैंकॉक में हुए मुकाबले में भी उसने सिल्वर मेडल जीता। दूसरी साउथ एशियन अरचेरी चैंपियनशिप टाटानगर में भी गोल्ड मेडल जीता। दिसंबर, 11 में एशियन ओपन चैंपियनशिप योंगोन (म्यांमार) में कास्य पदक बटोरा। उसे डीएवी कालेज की मैनेजिंग कमेटी अप्रैल, 2008 में दो गोल्ड मेडल से भी सम्मानित कर चुकी है।

-------------

संस्कृति के क्षेत्र में दिया योगदान

कैलाश नगर निवासी दर्शन सिंह और जसबीर कौर की लाडली संदीप कौर को राष्ट्रीय सर्वशिक्षा अभियान की ओर से मदर टेरेसा स्टेट अवार्ड मिला है। सांस्कृतिक और शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्हें ये सम्मान दिया गया था। दोराहा में यूनिवर्सिटी यूथ फेस्टिवल में स्किट प्रतियोगिता में द्वितीय पुरस्कार के अलावा एकल प्रथम पुरस्कार भी हासिल किया है। वह एमआर सरकारी कालेज में 2008 में बेस्ट एथलीट भी रही है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर