संवाद सूत्र, फिरोजपुर : प्राचीन श्री राधा-कृष्ण मंदिर, राम बाग रोड़ की ओर से श्रम कार्ड बनाने के लिए लगाए जा रहे शिविर में 600 महिलाएं रजिस्ट्रेशन करवा चुकी हैं।

एडवोकेट योगेश गुप्ता ने कहा कि स्लम क्षेत्रों की महिलाओं के बनाए जा रहे इस कार्ड के माध्यम से उन्हें दो लाख रुपये का जीवन बीमा केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले दिन 80 लोगो के कार्ड बनाए गए है। पंचायती तौर पर निपटाएं आपसी झगड़े: चुघ संस, अबोहर : गांव किल्लियांवाली, सैदांवाली व आलमगढ़ के सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को कानूनी जागरूकता सेमिनार आयोजित किया गया। इस अवसर पर पीएलवी दर्शन लाल चुघ व एडवोकेट अजय गिल्होत्रा ने विद्यार्थियों को कानून व अधिकारों के प्रति जागरूक किया।

पीएलटी दर्शन लाल चुघ ने कहा कि लोगों में कानून के प्रति जागरूकता का अभाव है जिसके चलते वह इसका फायदा नहीं उठा पाते। उन्होंने कहा कि लोगों को आपसी झगडे़ अदालत के बाहर ही पंचायती तौर पर निपटा लेने चाहिए, क्योंकि पहले से ही अदालतों के अंदर बहुत से केस पैंडिग पडे हैं और अदालत में केस दायर करने पर दोनों पार्टियों का जहां समय का नुक्सान होता है वहीं आर्थिक नुक्सान भी होता है। एडवोकेट अजय गिल्होत्रा ने आइपीसी, जाबता फौजदारी, एनडीपीएस, संशोधन एक्टों संबंधी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निशुल्क कानूनी सहायता के लिए निर्धारित प्रोफार्मा में अर्जी जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी के दफ्तर, उपमंडल स्तर पर, फ्रंट आफिस लीगल एंड केअर, लिटरेसी क्लब में दी जा सकती है। इस अवसर पर किल्लियांवाली के सरपंच रुपिन्द्र सिंह जाखड़, सैदांवाली की सरपंच मंजू रानी व आलमगढ़ के सरपंच जगदीश व गांववासी उपस्थित थे।

Edited By: Jagran