Move to Jagran APP

दूसरे राज्यों में भेजा गया 25 हजार मीट्रिक टन आलू

वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल की ओर से कपूरथला करतारपुर बुटारी सूरानुस्सी रेलवे स्टेशन से उत्तर पूर्व राज्यों असम (चांगसरी गुवाहाटी) त्रिपुरा (जिरनिया) नागालैंड एवं धनकुनी पश्चिम बंगाल आदि में 503 डिब्बे आलू की लोडिग की गई जबकि इस साल लगभग 25000 मीट्रिक टन आलू का लदान हो चुका है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 10:20 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 10:20 PM (IST)
दूसरे राज्यों में भेजा गया 25 हजार मीट्रिक टन आलू
दूसरे राज्यों में भेजा गया 25 हजार मीट्रिक टन आलू

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल की ओर से कपूरथला, करतारपुर, बुटारी, सूरानुस्सी रेलवे स्टेशन से उत्तर पूर्व राज्यों असम (चांगसरी, गुवाहाटी) त्रिपुरा (जिरनिया), नागालैंड एवं धनकुनी पश्चिम बंगाल आदि में 503 डिब्बे आलू की लोडिग की गई, जबकि इस साल लगभग 25000 मीट्रिक टन आलू का लदान हो चुका है। पिछले पूरे वित्तीय वर्ष में 366 डिब्बे आलू का लदान हुआ था। इस बार लोडिग में बढ़ोतरी का मुख्य कारण फुटकर डिब्बो की लोडिग और प्लांनिग है।

loksabha election banner

पंजाब से असम, त्रिपुरा, नागालैंड पश्चिम बंगाल आदि आलू से लदे डिब्बे तीन से पांच दिनों में पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही रेलवे का भाड़ा ट्रक के भाड़े से 30 से 40 प्रतिशत किफायत है। सस्ता भाड़ा और तीव्र गति परिवहन आलू के किसानों और व्यापारियों के लिए बहुत ही सहयोगी रहा जिससे वो देश के दूर दराज हिस्सों में अपना उत्पाद सही समय पर कम खर्चे पर ले जा पाए। फुटकर डिब्बों की प्लानिग मूवमेंट और डिलीवरी में उत्तर रेलवे के उप मुख्य परिचालन प्रबंधक रजनीश श्रीवास्तव और हरीश गांधी ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने बताया कि फिरोजपुर मंडल के कई हिस्से जैसे मोगा, अमृतसर, होशियारपुर व लुधियाना में भी आलू की अच्छी पैदावार होती है इसलिए वहां के किसानों और व्यापारियों को भी इस सेवा का लाभ लेने के लिये प्रेरित किया जा रहा है।

मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बताया कि भारतीय रेलवे की ओर से मालभाड़ा संबंधी नियमों में रियायत/ छूट, फुटकर लोडिग/मिनी रेक/मल्टी प्वाइंट रेक देने के पश्चात माल ढुलाई में काफी वृद्धि हुई है और पिछले वित्त वर्ष में 366 वैगन आलू की तुलना में इस वित्त वर्ष 503 वैगन लदान अभी तक हो चुका है और आने वाले समय मे इसके बढ़ने के आसार हैं। माल भाड़ा ग्राहक, व्यापारी एवं उद्योग से जुड़े व्यक्ति/संस्थान/उपक्रम मालभाड़ा लदान से संबंधित किसी भी प्रकार सहायता के लिए 139 और वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सुधीर कुमार सिंह (9779232900) व मंडल परिचालन प्रबंधक गुरुशरण पाठक (9779232921) से संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.