Move to Jagran APP

बिहार के तीन नौजवान 2400 किलोमीटर साइकिल यात्रा कर पहुंचे हुसैनीवाला

देशभक्ति का जज्बा रखते बिहार के तीन नौजवान सुशांत सिंह बृजेश कुमार और राज कुमार शहीद-ए-आजम भगत सिंह की विचारधारा से प्रभावित होकर बिहार के समस्तीपुर जिले से पांच सितंबर को साइकिल यात्रा पर निकले।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 11:59 PM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 11:59 PM (IST)
बिहार के तीन नौजवान 2400 किलोमीटर साइकिल यात्रा कर पहुंचे हुसैनीवाला
बिहार के तीन नौजवान 2400 किलोमीटर साइकिल यात्रा कर पहुंचे हुसैनीवाला

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : देशभक्ति का जज्बा रखते बिहार के तीन नौजवान सुशांत सिंह, बृजेश कुमार और राज कुमार शहीद-ए-आजम भगत सिंह की विचारधारा से प्रभावित होकर बिहार के समस्तीपुर जिले से पांच सितंबर को साइकिल यात्रा पर निकले। 2400 किलोमीटर का सफर तय कर शहीद भगत सिंह के जन्मदिवस पर उनके शहादत स्थल हुसैनीवाला स्मारक पर नतमस्तक होने के लिए पहुंचे। शहादत स्मारक के नजदीक सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल गट्टी राजोकी पहुंचने पर स्कूल प्रिसिपल डा. सतिदर सिंह के नेतृत्व में उनका स्वागत किया गया और इनको विशेष रूप में सम्मानित किया गया। स्कूल के एनसीसी यूनिट के वालंटियरों ने शहीद भगत सिंह के जन्मदिवस को समर्पित विशाल साइकिल रैली जोकि गट्टी राजोकी स्कूल से शहादत स्मारक तक निकाली गई, का नेतृत्व भी इन तीन नौजवानों ने किया। साइकिल यात्रा के टीम नेता सुशांत सिंह ने एनसीसी वालंटियर को कहा कि शहीद भगत सिंह की विचारधारा को अपनाकर नौजवान देश की तरक्की में योगदान डाल सकते हैं। शहीद भगत सिंह ने जिस साहस, बुद्धिमता और दिलेरी के साथ ताकतवर ब्रिटिश हुकूमत का मुकाबला किया, वह नौजवान वर्ग के लिए हमेशा ही प्रेरणास्त्रोत रहेंगे। इस दौरान बृजेश सिंह और राज कुमार ने हुसैनीवाला स्मारक पर नतमस्तक होने के उपरांत कहा कि यह स्थान हमारे लिए बहुत बड़ी प्रेरणा स्थल है। उन्होंने 2400 किलोमीटर की साइकिल यात्रा के दौरान आईं मुश्किलों का भी जिक्र किया और कहा कि वे इस पवित्र स्थान पर पहुंचकर सब दुख तकलीफों भूल चुके हैं। उन्होंने बीके दत्त और पंजाब माता की यादगार पर भी श्रद्धा के फूल भेंट किए और नतमस्तक हुए। इस मौके पर डा. सतिदर सिंह ने इन नौजवानों के कार्य की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि आज के समाज में जब रंग भेद, जात-पात और आर्थिक ना बराबरी तेजी के साथ बढ़ रही है उस समय भगत सिंह की विचारधारा के साथ नौजवान वर्ग को जोड़ने के यत्न बेहद प्रशंसनीय है। इस मौके पर परमिदर सिंह सोढी, संदीप कुमार एनसीसी इंचार्ज, अरुण कुमार, गुरपिदर सिंह, मनदीप सिंह, विशाल कुमार, दविदर कुमार और समूह स्कूल स्टाफ मेंबर विशेष तौर पर उपस्थित था।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.