Move to Jagran APP

नौकरियों की कमी के चलते विदेश में उड़ान भर रहे नौजवान

विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और एक बार फिर से सियासी पार्टियां चुनाव के चलते बड़े-बड़े दावे कर रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:33 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 10:33 PM (IST)
नौकरियों की कमी के चलते विदेश में उड़ान भर रहे नौजवान
नौकरियों की कमी के चलते विदेश में उड़ान भर रहे नौजवान

रवि वाट्स, जलालाबाद (फाजिल्का) : विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और एक बार फिर से सियासी पार्टियां चुनाव के चलते बड़े-बड़े दावे कर रही हैं। हालांकि चुनाव के दौरान विकास का मुद्दा तो अहम रहता ही है, लेकिन इस बार के चुनाव में बेरोजगारी का मुद्दा सबसे अहम रहने वाला है। क्योंकि सरहदी जिला फाजिल्का में नौकरियां न मिलने के कारण अधिकतर युवा विदेश जा रहे हैं, जबकि गरीब व साधारण परिवारों से संबंधित युवक ना तो विदेश जा सकते हैं और ना ही अपना कोई बिजनस खड़ा कर सकते हैं। ऐसे में विभिन्न सियासी पार्टियों के समक्ष नौजवानों को रोजगार के साधन मुहैया करवाने का मुद्दा अहम रहने वाला है।

loksabha election banner

पिछले पांच साल की बात करें तो अब तक जिले से काफी नौजवान विदेशों में जा चुके हैं। ज्यादातर विदेश जाने वाले युवाओं का यही कहना है कि यहां नौकरी के साधान ज्यादा ना होने और जो नौकरी है, उसमें वेतन काफी कम मिलने के चलते युवाओं का भविष्य उज्जवल नहीं हो सकता, जबकि गरीब व साधारण परिवार के युवक जो हाथों में बड़ी बड़ी डिग्रियां लेकर बैठे हैं, वह लगातार नौकरी की राह देख रहे हैं। हालांकि पंजाब सरकार ने घर-घर रोजगार मुहिम के तहत विभिन्न कैंप लगाकर युवाओं को रोजगार प्रदान करने का प्रयास किया। साथ ही विभिन्न विभागों के पदों के लिए नौकरियां भी निकाली, लेकिन एक विभाग में 300 नौकरियों के लिए हजारों की संख्या में नौजवान अपना भाग्य आजमाने के लिए पेपर दे रहे हैं। ऐसे में बेरोजगारी बढ़ने के चलते यह मुद्दा इस चुनाव में अहम रहने वाला है। कोई बड़ा प्रोजेक्ट लगाए सरकार : चैरिश

जलालाबाद निवासी चैरिश ने कहा कि वह अब तक सरकार की ओर से निकाली जाने वाली विभिन्न नौकरियों के लिए पेपर दे चुकी हैं। लेकिन उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा होने के चलते अभी तक उसे नौकरी नहीं मिली। उसने कहा कि सरकारों को चाहिए कि वह नौकरियों की बजाए ऐसे बड़े प्रोजेक्ट लेकर आए, जिससे आसानी से युवाओं को नौकरियां मिल सके।

बड़े प्रोजेक्ट से ही युवाओं को मिलेगा रोजगार : गोल्डी

गोल्डी कुमार ने कहा कि सभी युवाओं को रोजगार देना मुश्किल है। लेकिन अगर आने वाली सरकार बड़े प्रोजेक्ट लेकर आएगी, तो नौजवानों को खूद ब खूद कार्य मिल जाएगा।

कांग्रेस नेताओं ने किया शिक्षा को मजबूत करने का दावा

लेकिन स्थानीय नेताओं का कहना है कि पंजाब सरकार ने पिछले पांच सालों में शिक्षा को मजबूत किया है। उन्होंने कहा कि आज जिले का हर स्कूल स्मार्ट है। बच्चे प्राइवेट स्कूलों की बजाए सरकारी स्कूलों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। जबकि लगातार नए कालेज स्थापित करके बच्चों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित किया जा रहा है। फाजिल्का जिले में भी एक नया कालेज खुल चुका है। सरकार का पहला प्रयास सफल रहा और घर-घर रोजगार के अलावा विभिन्न विभागों के खाली पड़ी पोस्टों के लिए सरकार ने लगातार इश्तिहार निकालकर नौकरियां दी। जबकि अब सरकार का फोक्स बड़े प्रोजेक्ट लाने पर है।

अकाली दल देगा युवाओं को रोजगार : सुखबीर

शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल का कहना है कि विदेश में जा रहे युवाओं का विषय काफी गंभीर है। उन्होंने कहा कि 10 व 12वीं की पढ़ाई करके कुछ युवक पढ़ने विदेश चले जाते हैं। लेकिन शिअद का पहला लक्ष्य यहां शिक्षा प्रणाली को सबसे मजबूत बनाना होगा, जिसके लिए यहां पढ़ाई का स्तर ऊंचा उठाने के लिए सरकारी स्कूलों की संख्या बढ़ाई जाएगी और नए कालेज स्थापित किए जाएंगे। साथ ही नई इंडस्ट्री लाई जाएगी, ताकि युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सके।

---

कांग्रेस ने पांच सालों में कुछ नहीं किया : गोल्डी

उधर आप के उम्मीदवार जगदीप कंबोज गोल्डी का कहना है कि कांग्रेस ने अपने पांच साल के कार्यकाल में कुछ नहीं किया। केवल आंकड़े की दिखाए हैं। उन्होंने कहा कि आज युवाओं को सही मार्ग दर्शन की जरूरत है। दिल्ली के स्कूल पूरे देश भर में फेम्स हैं। ऐसा ही पंजाब में भी आप की सरकार बनने पर प्लान किया जाएगा। उनका मुख्य फोक्स युवाओं को ज्यादा से ज्यादा एजुकेट करके उन्हें रोजगार के काबिल बनाना होगा। उन्होंने बताया कि गांवों में छोटे अस्पताल खोले जाएंगे, जिससे हर अस्पताल में नौकरी के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.